फैबलेट क्या होता है?

दोस्तों, आप ने तो टेबलेट के बारे में ज़रूर सुना होगा. लेकिन क्या कभी आपने फैबलेट के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्यूंकि इस पोस्ट (फैबलेट क्या होता है) में हम आपको फैबलेट के बारे में ही जानकारी देने वाले है. फैबलेट टेबलेट की तरह ही एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है लेकिन इनमे कुछ फर्क होता है जिसे हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.


फैबलेट क्या होता है?

फैबलेट एक मोबाइल डिवाइस है जो की दो शब्दो फ़ोन और टेबलेट के मिलने से बना है. ये हाफ स्मार्टफोन और हाफ टेबलेट होता है जो मोबाइल और टेबलेट दोनों के फंक्शन्स परफॉर्म कर सकता है.

आमतौर पर ऐसे डिवाइस जिनका स्क्रीन साइज 4 to 5 इंच होता है उसे स्मार्टफोन कहा जाता है और ऐसे डिवाइस जिनका स्क्रीन साइज 7 to 10 इंच  होता है उसे टेबलेट कहा जाता है. लेकिन फैबलेट एक ऐसा मोबाइल डिवाइस जो कही मोबाइल और टेबलेट के बिच में आता है.

फैबलेट (Phablet) क्या होता है?

आज कल के फैबलेट 3G और 4G दोनों तरीको के नेटवर्क को सपोर्ट करते है. साथ ही ये सेलुलर कॉल्स के लिए भी इस्तेमाल किये जा सकते है. इन्हे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है. अगर आप चाहे तो आप इसे एक हाथ से भी यूज़ कर सकते है.


दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट (फैबलेट क्या होता है) अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.


Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!