laptop का पॉवर बटन ख़राब हो तो क्या करे कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप on key 2024

पावर बटन के बिना लैपटॉप खोलना क्या संभव है

हाँ, पावर बटन के बिना लैपटॉप खोलना संभव है, लेकिन यह आपके लैपटॉप के मॉडल और BIOS सेटिंग्स पर निर्भर करता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप पावर बटन के बिना लैपटॉप खोलने की कोशिश कर सकते हैं:

1. कीबोर्ड शॉर्टकट:

कुछ लैपटॉप में एक विशेष कीबोर्ड शॉर्टकट होता है जो आपको पावर बटन दबाए बिना उन्हें चालू करने की अनुमति देता है। यह शॉर्टकट आमतौर पर Fn कुंजी के साथ किसी अन्य कुंजी को दबाना शामिल होता है, जैसे कि F2, F6, या F12। अपने लैपटॉप के लिए विशिष्ट शॉर्टकट के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका या निर्माता की वेबसाइट देखें।

2. वेक-ऑन-लैन (WoL):

यदि आपका लैपटॉप WoL का समर्थन करता है, तो आप इसे नेटवर्क से भेजे गए सिग्नल का उपयोग करके चालू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने लैपटॉप को ईथरनेट केबल से नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा और BIOS में WoL विकल्प को सक्षम करना होगा। फिर, आप अपने लैपटॉप को रिमोट डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर या पावर मैनेजमेंट टूल का उपयोग करके चालू कर सकते हैं।

3. जम्पर:

कुछ लैपटॉप में जम्पर होते हैं जिन्हें आप मदरबोर्ड पर शॉर्ट करके लैपटॉप को चालू कर सकते हैं। यह एक उन्नत विधि है और इसे केवल तभी आज़माया जाना चाहिए जब आप इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ सहज हों। अपने लैपटॉप पर जम्पर के स्थान के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका या निर्माता की वेबसाइट देखें।

4. बाहरी बैटरी:

कुछ लैपटॉप में एक बाहरी बैटरी होती है जिसका उपयोग आप उन्हें चालू करने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको बैटरी को लैपटॉप से कनेक्ट करना होगा और फिर पावर बटन दबाना होगा।

5. AC एडाप्टर:

कुछ मामलों में, आप लैपटॉप को AC एडाप्टर में प्लग करके और फिर पावर बटन दबाकर चालू कर सकते हैं।

ध्यान दें:

  • इन विधियों में से किसी का भी प्रयास करने से पहले, अपने लैपटॉप के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका या निर्माता की वेबसाइट देखें।
  • कुछ विधियां आपके लैपटॉप के मॉडल पर काम नहीं कर सकती हैं, और कुछ विधियां जोखिम भरी हो सकती हैं यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ सहज नहीं हैं।
  • यदि आप अभी भी अपने लैपटॉप को चालू करने में असमर्थ हैं, तो आपको किसी योग्य तकनीशियन से संपर्क करना चाहिए।

कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप कैसे चालू करें

बिना पावर बटन के लैपटॉप कैसे शुरू करें कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप कैसे चालू करें इस की बात करे तो लैपटॉप को बिना पावर बटन के चालू करने के लिए कीबोर्ड का उपयोग करना संभव है, लेकिन यह तरीका सभी लैपटॉप मॉडल्स पर काम नहीं करता है। नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप लैपटॉप को बिना पावर बटन के चालू कर सकते हैं: क्या आप के laptop का पॉवर बटन ख़राब हो तो क्या करे कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप कैसे चालू करें इन key का प्रयोग करके आप अपने laptop on कर सकते हो

  • Ctrl + Alt + Del: कुछ लैपटॉप मॉडल्स में Ctrl + Alt + Del कीज़ को एक साथ दबाने से लैपटॉप चालू हो जाता है। हालांकि, यह तरीका सभी लैपटॉप में काम नहीं करता है.
  • Fn + F1 से F12: कुछ लैपटॉप में Fn कीज़ के साथ F1 से F12 कीज़ में से किसी एक को दबाने से लैपटॉप चालू हो जाता है। यह तरीका भी सभी लैपटॉप में काम नहीं करता है

इन तरीकों के अलावा, लैपटॉप के चार्जर को प्लग इन करें और लैपटॉप को चार्ज होने दें। फिर लैपटॉप के पावर बटन को 4-5 सेकंड तक दबाकर रखें। लैपटॉप को चालू करने के लिए पावर बटन को एक बार दबाएं.यदि उपरोक्त तरीके काम नहीं करते हैं, तो संभवतः लैपटॉप के पावर बटन में कोई खराबी हो सकती है। ऐसे में लैपटॉप को अधिकृत सर्विस सेंटर पर जांच करवाना चाहिए


कीबोर्ड के बटन काम नहीं कर रहे हैं तो क्या करें?

यदि आपके लैपटॉप के कीबोर्ड के बटन काम नहीं कर रहे हैं तो क्या करे हम आपको बता दे आप को दिये इन का पालन के प्लान सरते , तो आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  1. कीबोर्ड को साफ़ करें: कीबोर्ड पर जमा धूल और गंदगी के कारण कुछ कीज़ काम नहीं कर सकती हैं। कीबोर्ड को साफ़ करने के लिए, माइक्रोफाइबर कपड़े को आइसोप्रोपिल अल्कोहल की कुछ बूंदों से गीला करें और कीज़ पर हल्के से रगड़ें। इससे कीज़ पर जमी गंदगी साफ़ हो जाएगी.
  2. कीबोर्ड को रीसेट करें: कीबोर्ड को रीसेट करने के लिए, लैपटॉप को बंद करें और बैटरी को निकाल दें। फिर कीबोर्ड को साफ़ करें और बैटरी को वापस लगाकर लैपटॉप को चालू करें। यह कीबोर्ड को रीसेट कर सकता है और कुछ कीज़ को काम करने में मदद कर सकता है.
  3. ड्राइवर अपडेट करें: कीबोर्ड के ड्राइवर में खराबी के कारण भी कुछ कीज़ काम नहीं कर सकती हैं। ड्राइवर को अपडेट करने के लिए, लैपटॉप के निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और अपने मॉडल के लिए नवीनतम कीबोर्ड ड्राइवर डाउनलोड करें। ड्राइवर को इंस्टॉल करने के बाद, कीबोर्ड काम करना शुरू कर देना चाहिए.
  4. हार्डवेयर समस्या: यदि उपरोक्त कदम काम नहीं करते हैं, तो संभवतः कीबोर्ड में हार्डवेयर समस्या हो सकती है। इस मामले में, लैपटॉप को अधिकृत सर्विस सेंटर पर जांच करवाना चाहिए

जब आपका लैपटॉप चालू नहीं होता है

जब आप का किसी भी कंपनी का laptop चालू नहीं होता है तो आप को किसी बात के लिये घबराने की जरुरत नहीं है आप को आपने laptop में कुछइस प्रकार से कुछ नियम का पालन करना होगा आपका लैपटॉप चालू नहीं होता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। यह समस्याएं निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. बैटरी समस्या: अगर आपका लैपटॉप चार्ज नहीं हो रहा है या बैटरी कमजोर है, तो यह चालू नहीं हो सकता!
  2. हार्डवेयर समस्या: किसी विशेष हार्डवेयर की खराबी भी लैपटॉप को चालू नहीं होने का कारण बन सकती है!
  3. सॉफ्टवेयर समस्या: कभी-कभी सॉफ्टवेयर समस्याएं भी लैपटॉप को चालू नहीं होने का कारण बन सकती हैं!
  4. चार्जर समस्या: अगर चार्जर में कोई समस्या है, तो भी लैपटॉप चालू नहीं हो सकता!.

इन समस्याओं का समाधान करने के लिए आपको उपयुक्त उपाय करने की सलाह दी जाती है। यदि आपको अधिक मदद की आवश्यकता है, तो एक तकनीकी विशेषज्ञ से संपर्क करना उपयुक्त हो सकता है।

Visited 40 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!