Laptop mai camera kaam nahi kar raha 2024: लैपटॉप कैमरे की समस्याओं को हल करने के पांच आसान तरीके यहां दिए गए हैं

2020 के बाद की दुनिया में लैपटॉप कैमरा शायद सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। कार्य बैठकों और लाइव प्रस्तुतियों से लेकर दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने तक, वेबकैम को औसत दैनिक जीवन शैली में सहजता से शामिल किया गया है और यह एक संपूर्ण जीवनरक्षक बन गया है। यही कारण है कि अप्रत्याशित लैपटॉप कैमरा समस्या एक दिन में होने वाली सबसे तनावपूर्ण चीजों में से एक है। 

क्योंकि, आख़िरकार, लैपटॉप कैमरे की समस्या न केवल एक तकनीकी खराबी है, बल्कि आपके सामाजिक और व्यावसायिक जीवन से एक वियोग भी है।लैपटॉप कैमरे का काम न करना डिवाइस मालिकों द्वारा अनुभव की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। 

हालाँकि, अभी परेशान मत होइए। इनमें से कई आंतरिक या बाहरी वेबकैम समस्याओं को DIY समस्या निवारण के साथ घर पर ही संबोधित और ठीक किया जा सकता है। चीजों को और भी आसान बनाने के लिए, यहां कई सामान्य लैपटॉप कैमरा समस्याओं की सूची दी गई है और उन्हें कैसे तेजी से ठीक किया जाए।

आंतरिक और बाहरी वेबकैम के बीच अंतर

आंतरिक वेबकैम वे कैमरे हैं जो आपके लैपटॉप में निर्मित होते हैं। यह सुविधा सीधे आपके लैपटॉप स्क्रीन के ऊपर स्थित है। एक आंतरिक कैमरा उसी तरह काम करता है जैसे एक बाहरी कैमरा करता है लेकिन उसकी क्षमताएं सीमित हो सकती हैं। इस कैमरे की लागत आपके लैपटॉप के मूल्य में शामिल है और इसके लिए किसी अतिरिक्त सेटअप की आवश्यकता नहीं है।

ऑनसाइटगो की सदस्यता लें

तकनीकी उत्पादों पर नवीनतम प्रौद्योगिकी समाचार, समीक्षाएँ और राय सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त करें

अधिकांश लैपटॉप में एक अंतर्निर्मित कैमरा होता है, जबकि अन्य पीसी सिस्टम के लिए बाहरी कैमरे की आवश्यकता हो सकती है। एक बाहरी वेबकैम के लिए अतिरिक्त खरीदारी की आवश्यकता होती है और यह आपके लैपटॉप से ​​USB केबल से कनेक्ट होता है। विभिन्न बाहरी कैमरे प्रत्येक उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशिष्ट रिज़ॉल्यूशन और सुविधाएँ प्रदान करते हैं और उन्हें मैन्युअल इंस्टॉलेशन की आवश्यकता होती है। यहां सबसे अच्छे वेबकैम की सूची दी गई है जिन्हें आप खरीद सकते हैं ।

सामान्य लैपटॉप कैमरा समस्याएँ और समाधान

1. लैपटॉप कैमरा काली स्क्रीन दिखा रहा है

यह सबसे निराशाजनक चीजों में से एक है जब आप वीडियो कॉल पर आने ही वाले होते हैं और अचानक आपकी वेबकैम विंडो काली हो जाती है। इस लैपटॉप कैमरा ब्लैक स्क्रीन समस्या का निवारण शुरू करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सुनिश्चित करें कि आपका वेबकैम किसी वस्तु या धूल से अवरुद्ध न हो। यदि आपका वेबकैम लेंस गंदा दिखता है, तो इसे साफ कपड़े से अच्छी तरह साफ करें।
  • यदि आपके वेबकैम में गोपनीयता शटर है, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से खुला है।
  • यदि आप बाहरी कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि यूएसबी केबल आपके कंप्यूटर से ठीक से कनेक्ट है या नहीं।
  • यदि आप अपने वेबकैम पर लाल या हरी बत्ती देख सकते हैं, तो संभव है कि कैमरे का उपयोग किसी अन्य एप्लिकेशन या वेबसाइट द्वारा किया जा रहा हो। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन सी वेबसाइट कैमरे का उपयोग कर रही है, तो सभी टैब बंद करें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। इससे लैपटॉप कैमरे की समस्या ठीक होनी चाहिए।
  • आपका लैपटॉप कैमरा काली स्क्रीन दिखा रहा है, यह अस्वीकृत ऐप अनुमतियों का परिणाम हो सकता है। सुनिश्चित करें कि जिस ऐप पर आप अपने कैमरे का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं उसे वेबकैम तक पहुंचने की अनुमति है। इस लैपटॉप कैमरा समस्या को ठीक करने के लिए, अपने कंप्यूटर पर सेटिंग्स ऐप पर जाएं, प्राइवेसी पर क्लिक करें, ” ऐप अनुमतियां ” के तहत कैमरा चुनें और कैमरा एक्सेस को ऑफ से ऑन पर स्विच करें।
  • यह लैपटॉप कैमरा ब्लैक स्क्रीन समस्या आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के नए अपडेट से उत्पन्न हो सकती है। अपने कैमरे का आधिकारिक प्रोग्राम खोलें, डिफ़ॉल्ट वीडियो सेटिंग्स समायोजित करें और अपने वेबकैम को पुनरारंभ करें। यदि आप बाहरी कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसकी सेटिंग्स समायोजित करने के लिए कंपनी की वेबसाइट से मूल सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना पड़ सकता है।
  • अपने कंप्यूटर को सेफ मोड में रीस्टार्ट करें और अपना लैपटॉप कैमरा खोलें। यदि लैपटॉप कैमरा ब्लैक स्क्रीन की समस्या अभी भी बनी रहती है, तो आपको इसके ड्राइवरों को अपडेट करना होगा

2. वेबकैम चालू होने पर कोई ऑडियो नहीं

  • किसी भी अन्य चीज़ से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका माइक्रोफ़ोन आपके कंप्यूटर सेटिंग्स या वेबसाइट पर म्यूट नहीं है। कुछ वेबसाइटें आपके माइक्रोफ़ोन को स्वचालित रूप से म्यूट कर सकती हैं और आपको ऑडियो को मैन्युअल रूप से चालू करने की आवश्यकता होगी। आप जिस एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं उस पर माइक्रोफ़ोन आइकन देखें और इसे चालू करने के लिए उस पर क्लिक करें। यह काफी सरल चीज़ है जिसे आसानी से नज़रअंदाज कर दिया जाता है।
  • यह देखने के लिए कि ऑडियो काम कर रहा है या नहीं, किसी बाहरी माइक्रोफ़ोन या हेडसेट को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने का प्रयास करें। यदि ऑडियो काम करना शुरू कर देता है, तो आपके लैपटॉप में कोई आंतरिक समस्या हो सकती है। एक लैपटॉप मरम्मत पेशेवर खराबी वाले हिस्से का सटीक रूप से पता लगाने और उसे ठीक करने में सक्षम होगा।
  • यदि आपका कंप्यूटर एकाधिक ऑडियो आउटलेट से जुड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि आपने सेटिंग्स में ऑडियो डिवाइस की सूची में सही आउटलेट चुना है।
  • कभी-कभी ध्वनि प्रभाव और ऑडियो संवर्द्धन लैपटॉप में ऑडियो या कैमरा समस्या का कारण बन सकते हैं। इस स्थिति में, अपने डिवाइस पर नियंत्रण कक्ष पर जाएं और अपना ऑडियो चालू करने से पहले सभी ध्वनि प्रभाव और संवर्द्धन अक्षम करें।

ऑनसाइटगो की मरम्मत सेवाओं से अपने लैपटॉप को सुरक्षित रखें

  • लैपटॉप सेवा और स्पेयर पार्ट्स पर 90 दिन की वारंटी
  • घर पर सुरक्षित और परेशानी मुक्त लैपटॉप मरम्मत सेवा
  • सेवा के बाद मरम्मत के लिए भुगतान करें

3. लैपटॉप में मिरर इमेज या इनवर्टेड कैमरा की समस्या

  • यदि हर बार जब आप अपना वेबकैम चालू करते हैं और पाते हैं कि आपकी छवि उल्टी है, तो आप जिस एप्लिकेशन, वेबसाइट या डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उस पर कैमरा सेटिंग्स खोलें और डिस्प्ले को घुमाने/फ़्लिप करने के विकल्प की तलाश करें।
  • ड्राइवर के साथ भी कोई समस्या हो सकती है. यह जांचने के लिए कि आपके कंप्यूटर पर कौन से ड्राइवर हैं, डिवाइस मैनेजर पर जाएं, अपना वेबकैम चुनें, गुण चुनें और “ड्राइवर” के अंतर्गत निर्माण कंपनी और विकास तिथि की जांच करें। यदि तारीख अब प्रासंगिक नहीं है, तो अपने वेबकैम आपूर्तिकर्ता की वेबसाइट पर जाएं और सॉफ़्टवेयर का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें।

4. कंप्यूटर वेबकैम का पता नहीं लगा सकता

  • यदि आपको लगातार सूचना मिल रही है कि आपका कंप्यूटर आपका वेबकैम नहीं ढूंढ पा रहा है, तो जांचें कि क्या आपने गलती से वेबकैम निष्क्रिय कर दिया है। अधिकांश लैपटॉप एक कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजी के साथ आते हैं जो उपयोगकर्ता को केवल एक बटन से वेबकैम को चालू या बंद करने की सुविधा देता है। यह देखने के लिए ऑनलाइन जांचें कि क्या आपके लैपटॉप में वेबकैम तक पहुंचने के लिए कोई विशेष कीबोर्ड शॉर्टकट है और उसे दबाएं।
  • वेबकैम के चारों ओर बेज़ल दबाकर सुनिश्चित करें कि यह समस्या किसी हार्डवेयर खराबी के कारण नहीं है। यदि कैमरे को आपके लैपटॉप से ​​​​जोड़ने वाला तंत्र ढीला हो गया है, तो इसे वापस अपनी जगह पर स्थापित कर देना चाहिए।
  • यह देखने के लिए अपने सिस्टम की सेटिंग्स जांचें कि क्या सभी एप्लिकेशन को कैमरे का उपयोग करने की अनुमति है। यदि कैमरा-संबंधी अनुमतियाँ अस्वीकार कर दी जाती हैं, तो कोई भी वेबसाइट या एप्लिकेशन वेबकैम का पता नहीं लगाएगा। अपनी कंप्यूटर सेटिंग खोलें, प्राइवेसी पर क्लिक करें, “ऐप अनुमतियाँ” के अंतर्गत कैमरा चुनें और कैमरा एक्सेस को ऑफ से ऑन में बदलें।
  • कभी-कभी, आपकी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आपके लैपटॉप पर कैमरा सुविधा को अक्षम कर सकता है। अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए, कुछ सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों के लिए आपको अपने वेबकैम को मैन्युअल रूप से सक्षम करने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में, अपने एंटीवायरस एप्लिकेशन की सेटिंग खोलें और अपने वेबकैम तक पहुंच सक्षम करें।
  • यदि आप बाहरी कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यूएसबी केबल सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है। केबल निकालें और इसे दोबारा जोड़कर देखें कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है। वेबकैम को किसी भिन्न पोर्ट से जोड़कर और उसे चालू करके निर्धारित करें कि समस्या यूएसबी पोर्ट में है या नहीं।

 5. लैपटॉप कैमरा का खराब होना या जम जाना

  • आपके लैपटॉप कैमरे की गड़बड़ी की समस्या आपके कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करण का उपयोग करने का परिणाम हो सकती है। जांचें कि क्या आपके लैपटॉप पर कोई अपडेट लंबित है और उन्हें डाउनलोड करें। नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट से आपके सभी एप्लिकेशन को अधिक कुशलता से चलाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप बाहरी कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे किसी भिन्न पीसी से कनेक्ट करके परीक्षण करें। यदि आपका वेबकैम नए डिवाइस पर भी खराब है, तो यह संभवतः एक हार्डवेयर समस्या है और आपके वेबकैम को मरम्मत या बदलने की आवश्यकता है।
  • यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो किसी भी भ्रष्टाचार या गलत परिवर्तन की जांच के लिए अपने कंप्यूटर पर एक एसएफसी (सिस्टम फ़ाइल चेकर) स्कैन चलाएं। एसएफसी टूल विंडोज 10 पर एक सुविधा है जो आपके डिवाइस पर किसी भी समस्या की जांच करता है और किसी भी गलत संशोधित फ़ाइल को सही संस्करण के साथ तुरंत बदल देता है।

एक ख़राब लैपटॉप कैमरा उत्पादक और अच्छी तरह से प्रबंधित व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में एक बड़ी बाधा बन सकता है। हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको अपने वेबकैम की समस्याओं का निवारण करने और अपने लैपटॉप को फिर से चालू करने में मदद की है। लेकिन, यदि आपने उपरोक्त सभी DIY समाधान आज़माए हैं और आपके लैपटॉप कैमरे की समस्या अभी भी बनी हुई है, तो पेशेवरों को कॉल करने का समय आ गया है। 

यदि आपका लैपटॉप किसी ब्रांड की वारंटी के अंतर्गत आता है, तो आप इसे अधिकृत सेवा केंद्र से ठीक करवा सकते हैं। उन लैपटॉप के लिए जो ब्रांड वारंटी के अंतर्गत नहीं आते हैं, आप ऑनसाइटगो की लैपटॉप सेवा चुन सकते हैं । हमारे विशेषज्ञ सेवा इंजीनियरों के पास 10 वर्षों से अधिक का अनुभव है और वे लैपटॉप की सबसे जटिल समस्याओं को भी संभालने के लिए सुसज्जित हैं! ऑनसाइटगो की लैपटॉप मरम्मत और रखरखाव सेवा का सबसे अच्छा हिस्सा घर पर सेवा है। समस्या का समाधान करने के लिए हमारे इंजीनियर आपके घर आएंगे। यदि आपके लैपटॉप को मरम्मत के लिए किसी सेवा केंद्र में ले जाने की आवश्यकता है, तो हम निःशुल्क पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ़ प्रदान करते हैं। वादा किए गए समय पर आपका लैपटॉप आपको वापस कर दिया जाएगा।  

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!