विंडोज के कीबोर्ड काम नहीं करे तो उन्हें कैसे ठीक करें 2024

कंप्यूटर का उपयोग कर रहे होते हैं, तो कीबोर्ड उसका एक अनिवार्य हिस्सा होता है। उनके लिए धन्यवाद, हम जानकारी टाइप कर सकते हैं, कमांड निष्पादित करने के लिए कुंजियों को जोड़ सकते हैं, और कई सामान्य क्रियाएं कर सकते हैं – जैसे फ़ाइलों का चयन करना, कॉपी करना, काटना या चिपकाना। 

कीबोर्ड एक उपयोगी उपकरण है जो हमें अपने कंप्यूटर के साथ इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है। हालाँकि, कभी-कभी यह आपकी अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं कर सकता है, और जब यह विफल हो जाता है, तो आपको समस्या को तुरंत स्वीकार करना चाहिए और इसे हल करने का प्रयास करना चाहिए। हालाँकि आप माउस से कई क्रियाएँ कर सकते हैं, एक कीबोर्ड आपको अधिक आराम देगा।

यदि आप विंडोज़ का उपयोग कर रहे हैं और अपने कीबोर्ड के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं!

कई विंडोज़ 10 उपयोगकर्ताओं को कीबोर्ड से संबंधित समस्याओं का अनुभव हुआ है। कभी-कभी, यह प्रारंभिक स्क्रीन पर या विंडोज़ स्टोर ऐप्स में काम नहीं कर सकता है। यदि आप बाहरी कीबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले इसे किसी भिन्न डिवाइस पर परीक्षण करके यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कोई हार्डवेयर समस्या नहीं है। यदि आपके कंप्यूटर में एकाधिक यूएसबी पोर्ट हैं, तो उन्हें बदलने का प्रयास करें और देखें कि यह कैसा होता है।

यदि इनमें से किसी ने भी आपकी समस्या का समाधान नहीं किया है, तो जांच शुरू करने और संभावित समाधान खोजने का समय आ गया है।

यदि आपका कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है तो क्या करें?

हम आपको समस्या को पहचानने और हल करने के लिए अलग-अलग तरीके बताने जा रहे हैं। शुरुआत के लिए, आइए BIOS के माध्यम से जाँच करके पुष्टि करें कि आपके कीबोर्ड में कोई समस्या नहीं है।

जांचें कि आपका कीबोर्ड BIOS के माध्यम से काम कर रहा है या नहीं।

जैसा कि हमने ऊपर अनुशंसा की है, आपको सबसे पहले यह त्याग देना चाहिए कि यह एक हार्डवेयर समस्या है। जब तक यह एक लैपटॉप न हो, आपके पुराने कीवर्ड को एक नए के साथ बदलने का समय हो सकता है।

हालाँकि, यदि आप अपने वर्तमान कीबोर्ड को बदलने से इनकार करते हैं और अपने वर्तमान कीबोर्ड का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, तो पहले हम जाँचेंगे कि क्या यह काम कर रहा है या इसमें कोई समस्या है। इस चरण के लिए, आपको अपने कीबोर्ड को USB पोर्ट या PS/2 के माध्यम से अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करना चाहिए।

एक बार यह कनेक्ट हो जाए, तो कृपया अपना कंप्यूटर प्रारंभ करें और BIOS तक पहुंचें। जब भी आपके कंप्यूटर को चालू करने पर उसका ब्रांड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देता है, तो BIOS तक पहुंचने के लिए आपको एक विशेष कुंजी या कुंजियों के एक विशिष्ट संयोजन की आवश्यकता होगी। यदि आप BIOS स्क्रीन तक पहुंच सकते हैं, तो समस्या आपके कीबोर्ड की नहीं बल्कि ऑपरेटिंग सिस्टम की है। फिर भी, सभी संभावनाओं को त्यागना न भूलें और हमेशा निरीक्षण करें कि यह BIOS/UEFI के माध्यम से सही ढंग से काम करता है या नहीं।

अपने कीबोर्ड को किसी भिन्न USB पोर्ट में बदलें।

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, आप जिस वर्तमान यूएसबी पोर्ट का उपयोग कर रहे हैं वह ख़राब हो सकता है। यदि ऐसा मामला है, तो पोर्ट स्विच करना आपकी समस्याओं का उत्तर हो सकता है, लेकिन यदि इससे समस्या हल नहीं होती है, तो आप अपने डिवाइस को पुनरारंभ करने का भी प्रयास कर सकते हैं। 

Note : laptop का पॉवर बटन ख़राब हो तो क्या करे कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप on key 2024 

यदि यह अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो विभिन्न विकल्प तलाशते रहें। फिर भी, यह पुष्टि करने के लिए कि यह कोई हार्डवेयर समस्या नहीं है, कृपया इसे किसी अन्य कंप्यूटर पर उपयोग करने का प्रयास करें। यदि यह काम करता है, तो इस सूची में दिए गए समाधानों में से किसी एक को आगे बढ़ाते रहें।

ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करें.

यह मानते हुए कि आपका माउस ठीक काम कर रहा है और आपको इसके साथ घूमने में कोई समस्या नहीं है, आप कीबोर्ड समस्या का समाधान ढूंढते समय ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप लॉक स्क्रीन के दाहिने कोने पर मौजूद आसान एक्सेस बटन पर जा सकते हैं। वहां, आपको “ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड” विकल्प चुनना होगा, और एक कीबोर्ड पॉप अप हो जाएगा। आप अपने कीबोर्ड से वह सब कुछ करने में सक्षम होंगे जो आप कर सकते हैं, सिवाय इसके कि आप उस उद्देश्य के लिए अपने माउस का उपयोग करेंगे।

यदि आपको अपने विंडोज़ खाते तक पहुंचने में परेशानी हो रही थी, तो अब आप अपना पासवर्ड टाइप कर सकते हैं। हालाँकि, हम जानते हैं कि यह बेहद निराशाजनक हो सकता है और ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड बेहद असुविधाजनक हो सकता है। इसलिए, इसे एक अस्थायी समाधान के रूप में सोचें।

यदि आपका कीबोर्ड केवल प्रारंभिक स्क्रीन और विंडोज स्टोर में काम नहीं करता है तो क्या करें 

उदाहरण के लिए, यदि आप एज ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आपका कीबोर्ड खराब हो सकता है। हालाँकि, यदि आप इसे अन्य ऐप्स जैसे नोटपैड या यहां तक ​​कि वर्ड में भी उपयोग कर रहे हैं और यह बिना किसी समस्या के काम कर रहा है, तो इसकी संभावना है कि ctfmon.exe प्रक्रिया काम नहीं कर रही है। आप जांच सकते हैं कि यह कार्य प्रबंधक पर काम कर रहा है या नहीं!

यदि प्रक्रिया काम नहीं कर रही है, तो घबराएं नहीं। आपका कंप्यूटर टूटा नहीं है; उस समस्या का त्वरित समाधान है.

सबसे पहले, आपको Win + R दबाना होगा। उस विंडो में, कृपया ctfmon.exe लिखें और एंटर दबाएँ। कृपया जांचें कि ऐसे ऐप्स में कीबोर्ड काम कर रहा है या नहीं। यदि सब कुछ ठीक है, तो अगला कदम विंडो के स्टार्ट-अप में ctfmon.exe प्रक्रिया को जोड़ना है। इन चरणों का पालन करें:

  1. रजिस्टर एडिटर या रीजीडिट पर जाएं। 
  2. वहां, कृपया निम्नलिखित अनुभाग की जांच करें : HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Run.
  3. उसी अनुभाग में, आपको ctfmon नाम से और C:\Windows\System32\ctfmon.exe मान के साथ एक नया REG_SZ पैरामीटर बनाना होगा ।
  4. अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, और अपने कीबोर्ड की स्थिति सत्यापित करें।

इससे समस्या का समाधान हो जाना चाहिए था. हालाँकि, यदि आपका प्रश्न अलग है या अभी भी हल नहीं हुआ है, तो आप दूसरा समाधान आज़मा सकते हैं।

कीबोर्ड ड्राइवर अपडेट करें

आइए मान लें कि अप्रचलित कीबोर्ड ड्राइवर समस्या का कारण बनते हैं। यदि ऐसा है, तो उन्हें अद्यतन करने से समस्या का शीघ्र समाधान हो जाना चाहिए। स्टार्ट बटन पर राइट क्लिक करके डिवाइस मैनेजर पर जाएं। वहां, “कीबोर्ड” अनुभाग पर जाएं और अपना डिवाइस ढूंढें। सही विकल्प पर राइट-क्लिक करें, और “अपडेट ड्राइवर्स” विकल्प चुनें।

वहां, आप एक विकल्प पर जाएंगे जहां आप अपने ड्राइवरों को स्वचालित रूप से अपडेट कर पाएंगे। यदि नहीं, तो आप अगले भाग पर जा सकते हैं और देख सकते हैं कि आप इसे मैन्युअल रूप से कैसे कर सकते हैं।

कीबोर्ड ड्राइवरों को पुनः स्थापित करने का प्रयास करें।

कभी-कभी, अप्रचलित ड्राइवर दोषपूर्ण या पुराने ड्राइवरों के कारण कीबोर्ड समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। यदि ऐसा है, तो आपको कीबोर्ड ड्राइवरों को मैन्युअल रूप से पुनः इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए आपको डिवाइस मैनेजर पर जाना होगा। आप स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करके डिवाइस मैनेजर तक तुरंत पहुंच सकते हैं। वहां, यदि आप डिवाइस मैनेजर विकल्प चुनते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

एक बार जब आप वहां पहुंच जाएं, तो कृपया “कीबोर्ड” या “एचआईडी” टैब जांचें। अपना कीबोर्ड ढूंढें, और फिर उस पर राइट-क्लिक करें और “अनइंस्टॉल करें” चुनें।

सिस्टम डिवाइस को अनइंस्टॉल करने के लिए आगे बढ़ेगा, और आपको अपना कंप्यूटर पुनरारंभ करना होगा। 

एक बार जब आप अपना कंप्यूटर शुरू कर लेंगे और अपने खाते तक पहुंच लेंगे, तो विंडोज़ आपके कीबोर्ड को एक नए डिवाइस के रूप में पहचान लेगा। इसलिए, सिस्टम उपयुक्त ड्राइवरों की तलाश शुरू कर देगा, और यह उन्हें स्वचालित रूप से इंस्टॉल कर देगा। हालाँकि, यदि यह स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं होता है, तो आप निर्माता के वेबपेज से ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या आप आश्वस्त हैं कि आपका कीबोर्ड गंदा नहीं है?

यदि पूरा कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है, बल्कि केवल कुछ कुंजियाँ काम कर रही हैं, तो शायद यह गंदा है। कुछ लोगों को यह स्पष्ट लग सकता है, और इसीलिए हम अंत में इसका उल्लेख कर रहे हैं। यदि यह आपकी समस्या है, तो अपने कीबोर्ड को साफ करने से आपके अधिकांश प्रश्न हल हो जाएंगे; यदि नहीं, तो शायद इसे बदलने का समय आ गया है।

यदि यह हार्डवेयर समस्या है तो क्या होगा?

आपने वह सब कुछ कर लिया है जो आप कर सकते थे, और आपका कीबोर्ड अभी भी काम नहीं कर रहा है। तुम्हे क्या करना चाहिए?

यदि आप किसी विशेष स्थिति में हैं और आप नया कीबोर्ड नहीं खरीद सकते हैं – या यदि आप लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद आप इसे खोलने का प्रयास कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या हो रहा है। बेशक, यहां सभी चरणों को ध्यान से समझाना कठिन होगा, मुख्यतः क्योंकि अधिकांश कंप्यूटरों में अलग-अलग कीबोर्ड लागू होते हैं।

हालाँकि, अगर आपको लगता है कि यहां बताए गए सभी समाधानों को आज़माने के बाद कोई हार्डवेयर समस्या है, तो आप YouTube पर वीडियो देखकर शुरुआत कर सकते हैं। हमारी अनुशंसाओं से प्रारंभ करें:

Visited 24 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!