What is ping command & how to use it ?

Ping command or ping utility को जानना  बहुत ही  important हो जाता है जब आप कंप्यूटर IT field में job  करते हैं।  computer network reach ability को चेक करने के लिए इस tool  का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यंहा rechability का मतलब होता है कि एक network  device  दूसरे network  device  से communicate  कर पा रहा है या नहीं।

Network  device  वे devices  होते हैं जो कि IP address के trough  एक दूसरे से connected  होते हैं, और आपस में communication करने में योग्य होते हैं । अर्थात जिस device  को  IP address assign  कर सकते हैं उसे ही नेटवर्क device  कहा जा सकता है।

ping  command  को start  करने के लिए सबसे पहले आपको command  prompt  को open  करना होता है।  इस utility  का उपयोग लगभग हर operating  system  में किया जा सकता है।

How Ping command Work ?

Ping utility अपना कार्य करने के लिए  ICMP (Internet control massage protocol) protocol  को use  करती है।  जब आप किसी system  या device  को ping  करते हैं तो यह utility  एक echo  massage  दूसरे सिस्टम या device  को भेजती है , और उस system या device से return  में क्या आता है इसका wait  करती है।

ping  command  कैसे करें ?
  • ping  utility start  करने के लिए आपको सबसे run में जाकर CMD टाइप करना होता है 
  • cmd type  करके जैसे ही आप enter  button  को press  करते हैं एक नया screen  आपको दिखाई देगा जिसे हम command  prompt  कहते हैं।  command  prompt  में आपको ping +space + जिसे आप ping  करना चाहते हैं उसका IP address , host  name  टाइप करना होता है।  for example  मैंने यंहा पर google  को पिंग किया है , और मैं रिजल्ट मैं पाता  हूँ कि मेरा कंप्यूटर google से communicate  कर पा रहा है।  

अगर मेरा कंप्यूटर google  से communicate  नहीं कर पाता  तो मुझे result में reply  की जगह RTO (request  time  out ) आता।  जैसे की आप निचे के pic  में देख पा रहे हैं , जब मैं ip address  10.124.129.2 को पिंग किया तो मुझे रिजल्ट में rto  आया , इसका मतलब की मेरा यह computer  उस IP को नहीं पहुंच पा रहा है।

 

Related Post :-

 

Thanks,

 

5 thoughts on “What is ping command & how to use it ?”

Leave a Comment