you can’t connect to the file share because it’s not secure. this share requires the obsolete smb1 protocol,which is unsafe and could expose your system to attack. your system requires SMB2 or higher.

दोस्तों सबसे पहले मैं आप को SMB के बारे में बताना चाहूँगा .SMB एक protocol है जो application-layer पर work करता है और जिसका full form server massage block है . जब आप अपने laptop, desktop अथवा computer को LAN में किसी domain server से, network folder / share folder/files अथवा printers से connect  करने की कोशिश करते हैं , तब यंहा पर SMB का role आता है. चूँकि SMB एक application-layer network protocol है, इसलिए network की किसी file / data /server etc को share करते समय या authenticate करते समय यह protocol use में आता है .

जब आप किसी laptop / desktop /computer से server की किसी file / data को अथवा domain को connect करने की कोशिश करते हैं , और वंहा पर SMB का error आ जाता है तो समझ जाईयेगा की आप के computer या जिसे आप connect /access करना चाहते हैं किसी एक में SMB enable नहीं है .

ऐसा error ज्यदातर window 10 operating system में आता है . जब window 10 से किसी server को access करते हैं , और वह server window 10 से downgraded server हो जैसे window server 2008 /R2 /Server 2003 etc.

Window 10 में by default SMB lower version protocol enable नहीं होता है , जिसे आपको enable करना होता है . SMB enable करने के लिए आपको निचे दिए गए steps को follow करना होगा .

  1. You have to open Programs and Features from control panel.
  2. Select Turn Window features on or off & open it.
  3. In Window features you have to select & check on SMB 1.0 CIFS file sharing support.
  4. Install it & restart your system

Enjoy!!!! I hope your issue is out.

Thanks,

Vimlesh Kumar
Blogger & You Tuber