How to setup network in Cent OS 7?

किसी भी system में अगर network की services on नहीं है तो वह system dumb system कहा जाता है , system में network service का enable रहना बहुत जरुरी होता है . दोस्तों आज हम Cent OS में network service को enable करना एवं उसे IP address देना सीखेंगे . मैं यंहा कुछ Simple steps बता रहा हूँ , जिसे आप आशानी से सीख एवं अपने CENT OS पर apply भी कर सकते हैं .

Step 1 :

Cent OS में सबसे पहले terminal को open कर लें।

command : nmcli d (सबसे पहले आप चेक कर लें की आपके system में कितने LAN card install हैं .)

Command : nmtui ( Network manager को open करने के लिए यह command है ) command type करने के बाद enter का बटन दबाना है। जैसे ही enter का बटन दबाएंगे network manager का एक application open हो जायेगा।


यंहा पर सबसे पहले Ethernet LAN port को select कर लें और TAB button की सहायता से cursor को move करके Edit option को select कर सकते हैं।

यंहा पर अब आपको यह Decide करना है की आपको IP address DHCP के through या static देना है। मैं यंहा पर DHCP के through दे रहा हूँ , इसलिए IP configuration के सामने automatic select /type करता हूँ।

इसके बाद अब आपको Automatically connect को check करना होगा। चेक करने के लिए space का बटन प्रेस करें।

यह सब करने के बाद OK option को select करें और बाहर आ जाएँ। अब आप अपने system के network service को एक बार रीस्टार्ट कर लें, और IP address check कर लें , अब आपको DHCP के through नया IP मिल गया होगा।

Network Service को restart करने के लिए निचे दिए command को run करें।

Command : service network restart

Network की सर्विस को restart करने के बाद अब आपको IP address check करना है। IP address check करने के लिए निचे दिए command को run करना है।

command : ip addr

Network की Service को restart करने के बाद आप IP address check करें। IP address check करने के लिए निचे दिए हुए command को run करें।

command : ip addr