Difference between traditional marketing & digital marketing

दोस्तों Digital marketing / online marketing पर आपने पिछला पोस्ट पढ़ा होगा और उम्मीद करता हूँ की आपको इसके बारे मे basic understanding हो गयी होगी , और अगर नहीं तो कोई बात नहीं , धीरे – धीरे समझ में आ जायेगा . दोस्तों traditional marketing & digital marketing को अच्छे से आप समझ सके इस लिए आज के इस topic में दोनों के बीच क्या difference है यह बताने की कोशिश किया हूँ . उम्मीद है आपके काफी doubt clear हो जायेंगे .

Marketing की कोई भी strategy हो लेकिन उसका उदेश्य product को market तक पहुचाना , बिकवाना होता है . अब समस्या है की marketing की किस  strategy पर काम करके कम समय में , कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचा जा सके एवं product को बेचा  सके . दोस्तों यंहा पर आपको काफी सोच समझकर Decision लेना होगा , क्यूंकि दोनों ही types के marketing ( traditional & digital ) का अपना – अपना area एवं महत्व है .

अगर traditional marketing की बात की जाए तो TV add , Radio add , Print media , news paper add,  banner & hoarding , telemarketing etc को सम्मिलित कर सकते हैं , जबकि Digital marketing में Websites , Social Media , You tube Videos , Blogs etc को सम्मिलित कर सकते हैं .

Cost ?

दोस्तों cost बड़ा matter करता है , आपको अपने product की marketing किस तरीके से करनी है , यह बहुत कुछ आपके बजट पर निर्भर करता है , आपको यह जरुर सोचना होगा की किस marketing पर कितना cost जा रहा है और रिजल्ट भी कैसा आ रहा है . Traditional types से marketing करना अर्थात TV , Radio , newspaper पर add देने जैसा है , जिसमे काफी cost लगता है एवं इसका result आने में भी टाइम लग सकता है . अब चूँकि internet / digital mobile सस्ते हो जाने से maximum लोग digital हो चुके है और किसी न किसी तरीके से internet से connect रहते हैं . इसलिए digital marketing सस्ता भी होता है .

Tracking करना :

Digital marketing को ट्रैक करना बड़ा आसान है , जबकि Traditional marketing में track कर पाना आशान नहीं है . digital marketing में content /adds को tracking tools की हेल्प से track किया जा सकता है . जैसे google analytics की help से add कंहा show हो रहा है , और कौन सा ग्रुप view कर रहा है ,कितने bid हो रहे हैं , इत्यादि पता किया जा सकता है .

What is digital marketing ? learn in Hindi.

Traditional marketing contains –

  • Print media like newspaper and magazines ads, newsletters, brochures and other printed material etc
  • Broadcast media like TV and radio ads
  • Email
  • Telemarketing

 

Digital marketing contains –

  • Websites / Blogs
  • Social networking sites
  • Content marketing
  • Banner Ads
  • Google Ads
  • Online video marketing.

 

Thanks ,