How to disable self pingbacks in WordPress?

दोस्तों जैसे – जैसे WordPress में आगे बढ़ते हैं , वैसे – वैसे आपको इसका  knowledge बढ़ता जाता है , और यह जरुरी भी है . दोस्तों आज इसी knowledge को आगे बढाने हेतु हम एक नए  topic पर पोस्ट लिख रहे हैं  जो की WordPress Ping backs पर आधारित है और इसके बारे में clarify करता है . दोस्तों ping backs को समझना बहुत जरुरी होता है जब WordPress में professional बनने की सोच रहे हैं .

Pingbacks क्या है ?

दोस्तों यह एक तरह का comment होता है , जब हम कोई post लिखते हैं और उस post के अंदर किसी दुसरे post को link करते हैं तब हमे pingbacks का notification आता है . और यह notification तब आएगा जब आप अपने wordpress की setting में Pingbacks को enable करेंगे . दोस्तों  जब आप अपने पोस्ट में किसी दुसरे blog /website के post का link करेंगे या आप अपने ही पोस्ट में अपने ही दुसरे पोस्ट को link करेंगे , दोनों ही condition में आपको pingbacks का notification जायेगा .

 

Read :-

How to make free blog on WordPress ? WordPress पर free blog कैसे बनाये ?

Difference between traditional marketing & digital marketing

What is digital marketing ? learn in Hindi.

Pingbacks को disable कैसे और क्यूँ करें :-

दोस्तों यह मेरा experience है की अक्सर आपके blog पर आने वाला  Pingbacks comment spam होता है , जो आपकी website / blog के लिए अच्छा नहीं है . यह आपकी website के harmful हो सकता है . और सबसे बाड़ी बात की इन comments को moderate करने में आपका बहुत time बर्बाद हो जाता है . इसलिए मैंने अपने इस blog पर Pingbacks & trackbacks को disable कर रखा है .

अगर आप भी मेरी तरह अपने blog पर इसे disable करना चाहते है तो आपको अपने wordpress की setting में जाकर discussion में जाकर  ” Allow link notification from other blogs (pingbacks & trackbacks ) on new article”  को uncheck करके disable कर दें .

pingbacks & trackbacks

 

 

Thanks ,