एक Successful You tuber कैसे बने ?

दोस्तों आज के इस Digital युग में आपके जैसे और मेरे  जैसे कई लोग हैं जो की You Tube के जरिये पैसे कमाना चाहते हैं . बहुत तो मेरे जैसे होंगे जो बिना सोचे – समझे , बिना Planning के शुरुवात तो कर देते होंगे और फिर हताश होकर बंद भी . लेकिन मुझे विश्वास है कि आप ऐसा नहीं करेंगे ,  आप पूरी Preparation & Planning के साथ इस Field में उतेरेंगे और कामयाब भी होंगे . दोस्तों मुझे शिव खेरा की एक line याद आ रही है , जो मैं आप लोगों से share कर रहा हूँ – “ जितने वाले कुछ अलग काम नहीं करते हैं बस वे अपने काम को अलग तरीके से करते हैं “. दोस्तों मुझे इस Motivational Line के बारे में समझाने की जरुरत नहीं है – आप खुद समझदार हैं .

दोस्तों हम वापस अपने Topic पर आते हैं , हमारा Topic है कि Successful You Tuber कैसे बने . इसी Topic को ध्यान में रखते हुए मैंने कुछ Tips & Tricks / Points बनाये हैं जिन्हें अगर आप पूरी लगन से Follow करते हैं तो आज नहीं तो कल आप जरुर एक Successful You Tuber बनेंगे, बस आपको अपने काम में Continuity & Patience With Passion बनाये रखना है.

दोस्तों यह Tips & Tricks मैंने कुछ Top You Tubers से मिलकर , उनसे बातचीत करके एवं उनकी सलाह से बनाये हैं –

  • You Tubers क्यूँ बनना चाहते हैं? –

दोस्तों यह आपको स्वयं अपने आप से पूछना है की आप You Tubers क्यूँ बनना चाहते हैं , कंही ऐसा तो नहीं की आपका कोई दोस्त भी इसी Field में हैं और उसे देखकर आप भी इस Field में आ रहे हैं . अगर ऐसा कुछ है तो रुक जाईये, यह Field आपके लिए नहीं है . दोस्तों पैसा कमाना अलग बात है, सिर्फ पैसे कमाने के उदेश्य से आप एक अच्छा You Tubers नहीं बन पाएंगे जब तक कि आपके अंदर अपने knowledge , talent , creativity को explore करने की काबिलियत नहीं होगी या इसे पाने का जूनून नहीं होगा . You Tubers बनना है तो जूनून पैदा करों.

  • Topic / Category का सही Selection –

चलिए आपने फैसला कर लिया की आपको एक कामयाब You Tuber बनना है , लेकिन क्या आपने यह Decide किया की आप किस Topic / Category पर Video बनायेंगे . यदि नहीं तो सबसे पहले आप एक Topic / Category का Selection कीजिये . यह भी आप अपने आप से ही पूछिए की आप किस Topic या Category पर ज्यादा से ज्यादा Videos बना सकते हैं . मुझे लगता हैं की आपको अपने Interest / Hobbies / Passion / Profession को ध्यान में रखकर इसका चुनाव करना चाहिए . दोस्तों अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरा Profession IT Field हैं लेकिन मेरी Hobbies है घूमना – फिरना , इसलिए मैं घुमने – फिरने के Topic पर video बनाता हूँ .

  • Content Quality & Script पर विशेष ध्यान दें –

दोस्तों तीसरा और important point है  “Content Quality & Script” , जिसपर आपको विशेष ध्यान देना होगा . आपका जो भी Topic होगा, उसके मुताबिक content script होनी चाहिए . अच्छे content script होने से आपके Viewer आपके channel पर ज्यादा देर तक रुकेंगे और view time भी बढेगा . दोस्तों याद रखना वही Movie ज्यादा hit होती है , जिसका content script अच्छा होता है.

  • Successful You Tubers को Follow करें –

जी हाँ दोस्तों किसी भी Field में Successful होने के लिए उस Field का knowledge होना बहुत जरुरी है , और ऐसा तभी हो पायेगा जब आप उस Field से Related Videos देखंगे, उनके लिखे blogs को पढेंगे . दोस्तों जिस तरह से सचिन तेंदुलकर को हर क्रिकेट खेलने वाला व्यक्ति Follow करता, उसी तरह हम और आपको भी You Tubers को Follow करना चाहिए . दोस्तों यंहा Follow करने का मतलब यह नहीं की कोई You Tubers आपको बहुत पसंद है तो आप उसके Topic को copy करके Video बनाये. आप अपने Topic पर ही video बनाये परन्तु उसके काम करने के तरीके , उसकी मेहनत को Follow करें .

Related Post –

दोस्तों कोई भी व्यक्ति रातों रात Successful नहीं बनता , समय लगता है . हाँ अगर आपका कार्य करने का तरीका result देने लायक है तो यह समय जल्दी आ सकता है . और अगर समय लगता है तो कोई बात नहीं धैर्य/patience को बनाये रहें, अपने कर्म को करते रहें. आपके कर्म / कार्य में निरंतरता (Continuity) रहनी चाहिए, ऐसा नहीं की 2 महीने आपने काम किया result मनमुताबिक नहीं आया तो आपने Video बनाना और Upload करना बंद कर दिया .

  • अपने Subscribers के साथ Interactions बनाये रखें –

दोस्तों एक कहावत है की – “अगर प्यार देंगे तो बदले में प्यार पाएंगे “ . जैसे एक दूकानदार अपने हर ग्राहक से प्यार से एवं सदभाव से पेश आता है उसी तरह आपको भी अपने Viewers / Listeners एवं Subscribers के साथ connect रहना है . उनके comment का reply जरुर करें ऐसा करने से Subscribers को ख़ुशी होगी .

  • Video के content और Title में गड़बड़ी न करें –

दोस्तों ऐसा कभी मत करना की आपने Title कुछ और रखा है और video content कुछ और है , ऐसा करने से एक बार viewers आपके channel पर तो जरुर जायेगा , परन्तु ज्यादा देर तक रुकेगा नहीं . और ऐसे में आपके channel की popularity ख़त्म हो सकती है और Google में रैंकिंग भी गिर सकती है .

  • SEO (Search Engine Optimization) को सीखें –

दोस्तों एक You Tubers और Bloggers को successful होने में SEO का बहुत important role होता है . SEO की मदद से आप अपने you tube Channel को Ranking करा सकते हो. शायद आपको इसे सिखने में थोडा time लग सकता है लेकिन इसे भी सिखा जा सकता है, और आप कर सकते हैं .

 

Thanks,