What is Domain name & Web Hosting ? Learn in Hindi

What is Domain name & Web Hosting ? Learn in Hindi

Domain Name & Web Hosting यह Keyword या इससे Related Topics , Posts & Articles Internet पर काफी ज्यादा search किया जाता है. इससे Related या इसके बारे में बहुत सारे Post or Articles आपको बड़ी easily  से Internet पर मिल जायेंगे . परन्तु ज्यदातर Post English में लिखे होने के कारण कुछ हिन्दीभाषी इसे समझने में असहज महशुस करते हैं . दोस्तों मेरा यह पोस्ट इसी Topic पर आधारित but सरल और अपनी मात्रभाषा में ,जिसे पढ़कर आप इसे आशानी से समझ सकते हैं .

Domain Name क्या है ?

दोस्तों आप लोग Internet पर बहुत सारे Website , Post , Articles , etc  को search करते होंगे जैसे  www.microsoft.com , www.hinditechclub.com , https://www.godaddy.com/  etc etc .ऐसी  website का प्रमुख नाम ही Domain name कहलाता है , इसे आप कई तरह से define/ व्यक्त कर सकते हैं , परन्तु समझने के लिए इतना ही काफी है . जिस तरह आपके घर में मौजूद हर व्यक्ति का एक Unique  नाम होता है & आप उसे उसके नाम से ही पुकारते हैं वैसे ही Internet पर मौजूद सारी सामग्रियों / resource का एक Unique name होता है जिसे हम Domain name कहते हैं . ऐसा कोई भी Name जिसकी Entry DNS में Register की गयी हो वह Domain Name होता है  .

 Domain name की क्या जरूरत है ?

दोस्तों जिस तरह आपके घर के बाहर लिखा Name Plate आपके घर का Identification करता है ठीक उसी तरह Internet पर मौजूद Internet resources  जैसे computer , network devices , services, website इत्यादि को Identify करने के लिए एक Unique Name की जरुरत होती है और वह है Domain name .

Domain Name की बनावट  :-

दोस्तों कोई भी Domain Name, DNS के Rules & Process को ध्यान में रखकर बनाया जाता है . एक Domain Name  कम से कम दो Part में बना होता है और इसे जोड़ने का काम डॉट करता है . Domain name कई प्रकार के Sub domain अथवा Root Domain/ Top Level Domain (TLD)  से मिलकर बनता है . जैसे Top Level Domain (TLD) , Second Level domain (SLD) , First Level , Country Code Level etc etc … .

दोस्तों “Domain Name & Web Hosting” आप लोगों को और अच्छी तरह से समझ में आ जाए इसलिए मैं इस Post को थोडा बड़ा एवं विस्तारित कर रहा  हूँ . दोस्तों एक Example लेते हैं – जैसे मेरे Blog का Domain name है www.hinditechclub.com अब आप इस domain में देखेंगे कि hinditechclub & com के बीच में एक डॉट है . दोस्तों किसी भी Domain Name में कम से कम एक Dot जरुर होता है , बिना इसके कोई भी Domain Name Complete नहीं होता है . यंहा पर .com  Top Level Domain है जबकि Hinditechclub यंहा पर Second level domain पर है . याद रखिये डॉट के right में top level तो left में second level domain आता है .

Domain Name कंहा से ख़रीदे और क्या ध्यान रखें  :-

दोस्तों Internet पर domain name provide करने के लिए पचासों कंपनियां है , हर एक का अपना अपना price list है , आप अपनी इच्छानुसार कंही से भी खरीद सकते हैं . लेकिन मैं आपको Google और Godaddy  ही suggest करूँगा .  दोस्तों कोई भी Domain name खरीदने से पहले आपको निम्न बातों को ध्यान दें चाहिए –

  • ऐसा domain name खरीदें जो आशानी से याद रहे और हो सके तो छोटा रहे .
  • कोशिश करें की Domain Name में अच्छा keyword आये . जैसे tech , blog etc
  • Simple और आपके Business के according name होना चाहिए
  • Top Level domain का विशेष ध्यान रखें . जैसे .com ,.org, .in , .net etc
  • Hyphen (-) और numbers के प्रयोग से बचें
  • Domain Name की spelling पर विशेष ध्यान
amazon affiliate
amazon affiliate

Web Hosting क्या है ?

दोस्तों अगर आपने कोई Domain Name ख़रीदा है तो जाहिर सी बात है की उस Domain से Related Data को कंही न कंही store करने की भी जरुरत होगी . जैसे आपने अपने घर के लिए Name Plate तो बना लिया है लेकिन आपका घर हैं कंहा पर ? कंही न कंही तो होगा और अगर नहीं होगा तो लेना होगा . अगर आपके पास घर है तो ठीक, नहीं है तो कंही कंही से खरीदेंगे . जैसे घर और Name plate में Name plate सस्ता और घर महँगा होता है ठीक वैसे ही Domain Name सस्ता और Hosting महंगा होता है . अब जब आप अपना घर खरीदने के लिए निकलेंगे तो आप देखेंगे की आपका यह घर आपके budget में हैं या नहीं , कम से कम कितने लोग घर में रह सकते हैं (Hosting space ) , खुद का घर खरीदना है या किसी के साथ Sharing में रहना है या रेंट पर रहना है , चाल में रहना है या बिल्डिंग में रहना है  etc etc .

दोस्तों अब तो आपको Hosting के बारे में काफी कुछ समझ में आ गया होगा . यहाँ पर Web Hosting , Domain Hosting , Email Hosting या फिर Data Hosting सब का मतलब एक ही है और वह है Data को store करना .

Web Hosting कंहा से ख़रीदे :-

दोस्तों Internet पर जैसे domain name मिलता है वैसे ही hosting भी खरीद सकते हैं . आप Domain और Hosting एक company या अलग – अलग company से खरीद सकते हैं .

Domain & Hosting बेचने वाली कंपनियां :-

Types of Web Hosting :-

  • Shared Web Hosting :- ऐसी hosting में company आपके domain / website को और दूसरों के साथ साझा करता है . मतलब एक ही server पर बहुत से domain website को host किया जाता है .
  • Dedicated Web Hosting :- यंहा पर आप अपने लिए Dedicated hosting खरीद सकते हैं , यंहा किसी प्रकार का कोई sharing नहीं होता है .
  • Virtual Private Server :- इस प्रकार की hosting में web server Virtual होता है , अर्थात company आपको एक Virtual server बना कर दे देगी .
  • Cloud Web Hosting :- यह सबसे ज्यादा up time और महंगी होती है , ऐसी hosting क्लाउड based होती है . जैसे Amazon , Google Cloud etc.

Hosting खरीदने से पहले कुछ important चीजों को ध्यान में रखें –

  • Hosting Budget में होना चाहिए
  • Hosting speed / Bandwidth fast होनी चाहिए . (downloading speed)
  • Hosting Disk Space
  • Hosting Up time
  • Hosting related service

 

Thanks ,

 

 

Leave a Comment