How Search Engine Works ? In Hindi

Search Engine क्या है ? Basic जानकारी In Hindi

First of all अगर Basic Fundamental की  बात करें तो Search Engine एक Web Based Software or Program  होता है , जिसका प्रमुख कार्य Internet or  Word Wide Web (WWW) पर मौजूद सभी Data / Content  का कलेक्शन करना और पूछे जाने पर उनकी सटीक जानकारी आपके सामने प्रस्तुत करना होता है। यंहा Data का मतलब Internet  पर मौजूद contents like Videos files, MP3 Files, Images  &  Information , इत्यादि है।

दोस्तों जैसे ही हम Search Engine  की बात करते हैं तो सबसे पहले Google Search Engine सामने आ जाता है।  ऐसा नहीं की Google एक अकेला मात्र Search Engine है , ऐसे और भी कई Search Engines हैं। जैसे Bing , Yandex , Yahoo Ask.com , duckduckgo, aol.com, etc etc. दोस्तों इन  सारे Search Engine का एक ही काम है , वह है आपके द्वारा दिए गए keyword के आधार पर सही data or content को चुनकर आपके सामने लाना।  यह सच है की हर Search Engine का कार्य करने का तरीका , method and  process अलग – अलग हो सकता है but सभी का Basic Fundamental Same होता है। 

How Search Engine Works ? In Hindi

दोस्तों कोई भी Search Engine मुख्य रूप से निचे दिए हुए Three Process ( Crawling , Indexing , Ranking) से काम करता है।  दुनिया में कई Search  engine  है परन्तु सभी के कार्य करने का तरीका लगभग एक जैसा ही है। दोस्तों आपको पता है , Internet पर न जाने कितनी Website , Videos , Songs या अन्य कई तरह के data , contents मौजूद है , परन्तु जैसे ही हम कोई content or data सर्च करते हैं , बिना देर लगाए Search Engine आपके सामने एक perfect list लाकर रख देता है।  सोचिये यह सब कैसे होता होगा ? दोस्तों इन सब को बनाने के पीछे इंसान का दिमाग होता है , इसलिए एक इन्सान जैसा सोचता है वह  वैसा ही बनाता  भी है।   इसे भी बनाने वाला इंसान ही है , उसने ऐसा program  / Software  बनाया जो निरंतर Internet पर कार्य करता रहता है।  दोस्तों हम ज्यादा Details  में अभी नहीं जायेगे , पहले हम basic  समझेंगे।

Process of Search Engines 

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Listing / Ranking

What is Domain name & Web Hosting ? Learn in Hindi

Crawling क्या होता है ?

दोस्तों अगर Search  Engine  को समझना है तो Crawling को समझना बेहद जरुरी है।  दोस्तों यह हो सकता है की अलग – अलग Search  Engines , Crawling के स्थान पर कोई दूसरा method use करें लेकिन उसका काम internet पर मौजूद डाटा को चेक करना होता है।

Crawling यह भी एक तरह का program / Software है जिसका काम है निरंतर Internet पर होने वाले update  को check  करना और उनकी अपने तरीके से एक list तैयार करना।  दोस्तों Crawling / Bote / Spider  इन सबका meaning एक ही है,  हाँ कार्य करने के अलग – अलग  तरीके हो सकते हैं , फिलहाल हमे details में नहीं जाना है।  दोस्तों अगर आपकी कोई Website / blog Internet पर मौजूद है और आपने SEO लगाकर रखा है तो आपकी website या Blog भी Crawling हो रही है।

Indexing क्या है ?

Indexing यह एक Process है ,  जिसका Simple meaning है – List / Library बनाना ।  दोस्तों जैसे – जैसे Crawler Internet पर visit  करता है वैसे – वैसे उन सभी डाटा की एक List / Library बनती है जिसे Indexing कहते हैं।  जैसे आपके blog पर आपने कोई Post डाला अब Crawler जैसे ही आपके Blog पर आएगा वह पूरी ब्लॉग को Crawl करेगा और एक रिपोर्ट बनाकर आगे प्रोसेस Indexing के लिए भेजेगा।  और Indexing के  through  आपके Blog  के सारे Data एक List or Library में आ जायेंगे। हो सकता है की कुछ दिन बाद आपने अपने Blog पर कुछ changes कर दिया अब वापस जैसे ही Crawler आपके ब्लॉग पर crawling करेगा उसे तुरंत नए updates के बारे में पता चलेगा।  Crawler  तुंरंत इसकी जानकारी  Indexing को भेजेगा और Indexing अपने List or Library में इसे चेंज करेगा।

एक Successful You tuber कैसे बने ?

Listing / Ranking बनाना 

दोस्तों किसी भी Search engine का यह अंतिम Step या process होता है और यह सबसे ज्यादा मत्वपूर्ण भी होता है।  क्यूंकि जब हम कोई भी content किसी भी Search Engine में search करते हैं तो सही और सटीक जानकारी लाने का कार्य इसी process  में होता है। इस process अर्थात Content Ranking के लिए हर Search Engine का अपना – अपना Algorithm होता है , और जो समय समय में change   है।

amazon affiliate
amazon affiliate

 

दोस्तों आपको हमारा यह Post कैसा लगा , अपने comments के माध्यम से जरूर बतायें।  अगर Post की Information सही लगी तो अपने दोस्तों में जरूर share करें।

thanks

 

Leave a Comment