What is SEO ? Learn in Hindi – SEO को हिंदी में सीखें। 

What is SEO ? Learn in Hindi – Search Engine Optimization को हिंदी में सीखें। 

दोस्तों अगर आप Blogger हैं तो आपने  SEO Word को सुना ही होगा। अगर आप भली भांति SEO जानते हैं , समझते हैं तो आप इस पोस्ट को छोड़ सकते हैं और हाँ अगर नहीं जानते तो यह पोस्ट ( What is SEO ? Learn in Hindi – SEO को हिंदी में सीखें।  ) आपके लिए ही है।  तो चलिए शुरू करते है SEO के बारे में। SEO का full form Search Engine Optimization होता है। यह SEM (Search Engine Marketing ) Subject का एक बड़ा Topic पार्ट है, जिसके अंतर्गत Marketing Strategy बनायीं जाती है ।  SEO मतलब वह Technique जिसकी मदद से आप अपनी Website या Blog के content को Ranking करा सकते हो।  यंहा Ranking का मतलब समझना होगा, Ranking का मतलब इतना है की कोई अगर Content को search engine में search करता है तो आपका content उसे जल्द से जल्द दिख सके।

आपको बताना चाहूंगा कि किसी भी Search Engine में किसी  content , information को search करने पर result दो तरीके से आता है।  एक Organic तो दूसरा Inorganic ( Paid Search ) result  तरीका।

SEO
SEO
Organic & Inorganic (Paid) Search क्या होता है ?

Organic & Inorganic दोनों ही SEO के part हैं। SEO अर्थात पूरी तरह से बनायीं गयी strategy, और इस strategy के तहत search engine में जो output आता है वह 2 तरह का होता है जिसे हमे Organic & Inorganic Result  कहते हैं। Organic Result वह result होता है , जिस पर SEO  strategy की हुयी होती है।  अर्थात अगर आपका ब्लॉग या Website या Content SEO के मुताबिक बनाया गया है तो Search Engine में search करने पर वह दिखाई देगा। और अगर आप ने अपने blog या website , या content को search engine में top पर दिखने के लिए search engine को पैसे paid किया है तो  यही काम Search Engine अपने तरीके से करेगा।

कहने का सिर्फ इतना मतलब है की आप अपने content को या तो पैसे देकर Search Engine पर दिखवावो या तो अच्छे से SEO करके आर्गेनिक तरीके से।

Related Post :-

Search Engine किसे कहते हैं ?

Search Engine का मतलब एक ऐसा web portal based software या application जंहा आप किसी information को find कर सकें। जिस तरह आपके computer में search option होता है वैसे ही Internet पर information या data search करने के लिए Web Search Engine होते हैं।  जैसे Google , Bing , Yahoo etc etc . आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की according Sept 2019 Google दुनिया का सबसे ज्यादा use किया जाने वाला Search Engine है , इसका market share 92.96 % है।

  •  Russia में Yandex  सबसे ज्यादा use किया जाता है।
  • China में Baidu सबसे ज्यादा Popular है।
  • जापान में Yahoo सबसे ज्यादा use होता है।

 

 

Thanks