Microsoft Excel is waiting for another application to complete OLE action.

दोस्तों Microsoft Excel Use करते समय कभी कभी ऐसे -ऐसे Issue आ जाते हैं , जिसकी वजह से हमारा काफी ज्यादा Time उस समस्या को Solve करने में चला जाता है। आज ऐसी ही एक समस्या मुझे भी हुई जिसकी वजह से मुझे काफी समय बर्बाद करना पड़ा , लेकिन उस समस्या का Solution भी मैंने पता किया। दोस्तों जो Issue आया था वह “Microsoft Excel is waiting for another application to complete OLE action” यह था।

OLE क्या है ?

यंहा पर OLE का Meaning है Object Linking & Embedding . Microsoft Office का यह Feature, Office Applications को एक दूसरे से Interact करने में मदद करता है।  मतलब allow करता है।  OLE feature की वजह से ही Excel में Edit करना , Import , Export करना और दूसरे Similar एप्लीकेशन में ऐसा कर पाना सम्भव हो पाता है। अक्सर इस तरह के Error आने का प्रमुख कारण Corrupted Add-ins अथवा दूसरे application में edit की हुई file को Excel में open करना होता है।

Solution :- 

बिना देरी किये हुए हम इसके solution पर आते हैं।  निचे दिए गए few steps से आप इस error को दूर कर सकते हैं।

  • Excel Sheets Open करें और Office Button  पर जाकर Option पर Click करें।
  • Option पर जाकर आपको Advance पर Click करना है।
  • Advance पर जाने के बाद आपको General Option में जाना है , यंहा पर आपको “Ignore Other application that use Dynamic Data Exchange (DDE)” का option दिखाई देगा।  इसे एक्टिव करना है ,अर्थात इसे check कर दीजिये (Check कर देना है) .

इन सारे स्टेप्स को आप निचे दिए हुये Image को देखकर आसानी से समझ सकते हैं।

दोस्तों अगर यह Post आपको Useful रहा हो तो ,comments के माध्यम से जरूर बताएं।

Related Post :-