Digi Locker क्या है ? इसका कैसे उपयोग करें ?

Digi Locker या Digital Locker दोनों का एक ही अर्थ है। यह एक तरह locker है जो कि virtually है। इसकी शुरुवात प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सन 2015 को Digital India अभियान के तहत किया गया था।  Digital Locker पर आप अपने Important Documents रख सकते हैं। जैसे driving licence , pan card , school certificate, cast certificate इत्यादि।

दोस्तों Digi locker पर कोई भी documents रखने के लिए सबसे पहले आपको एक account create करना होता है। Account create करने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक होता है। आधार कार्ड के साथ – साथ  मोबाइल नंबर को भी लिंक करना होता है।  Account  create करने के लिए Digi locker के Web Portal  (https://digilocker.gov.in/) या अपने Mobile में Application Install करके किया जा सकता है।

क्या उपयोग है ?

दोस्तों आज के समय में Digi Locker बहुत ही काम का है। यदि आपने इस पर अपना अकाउंट बनाया है और अपने important documents save किया है तो इसे आप कंही पर भी और कभी भी use कर सकते हैं।  मान लीजिये आप अपनी गाड़ी ड्राइव कर रहें हैं और RTO ने आपसे Driving Licence माँगा या गाडी का कोई कागजात माँगा तो आप उस documents को Digilocker पर जाकर दिखा सकते हैं।  और यह पूरी तरह से मान्य है।

कितना सुरक्षित है आपका Documents ?

दोस्तों Digi Locker Indian Government के अधीन है अतः इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी Indian Government की ही है। यूँ मान लीजिये की जितना सुरक्षित आप बैंक account है उतना ही सुरक्षित आपका Digi Locker भी है।

नया Account कैसे बनायें ?

दोस्तों जिस प्रकार आप अपना Gmail account बनाते हैं उसी प्रकार आप Digi locker  पर भी account बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। Digi Locker पर account बनाने के लिए निचे दिये हुए steps को follow करें।

  • Digi locker की website  पर जाएँ और ऊपर की तरफ right side में Sign Up पर click करें।
  • Sign Up पर click करते ही सबसे पहले आपसे आपका आधार नंबर Inter करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना आधार नंबर Inter करेंगे आपको उस आधार से connected mobile नंबर पर एक OTP आ जायेगा। उस OTP को Inter करें।
  • इसके पश्चात आपको User Name और Password create करना होता है।

इस तरह से आप अपना नया डिजिटल लाकर अकाउंट बना सकते हैं