2024 में Blogging से मुफ्त में पैसे कमाने के लिए आसान गाइड,ब्लॉग कैसे शुरू करें सबसे आसान ट्रिक

पैसे के लिए Blogging कोई सैद्धांतिक अवधारणा नहीं है, बल्कि यह एक वास्तविकता है। ब्लॉगिंग, एसईओ का कुछ बुनियादी ज्ञान और इंटरनेट कैसे काम करता है इसकी सामान्य जानकारी रखने वाला कोई भी व्यक्ति मुफ्त में लाभदायक ब्लॉगिंग व्यवसाय शुरू कर सकता है।

अभी आप जो ब्लॉग पढ़ रहे हैं वह पैसा कमाने वाले ब्लॉग का वास्तविक जीवन का उदाहरण है।

इस गाइड का उद्देश्य आपको यह समझने में मदद करना है कि ब्लॉग कैसे शुरू करें और गलतियों से बचकर या उन कार्यों पर मूल्यवान समय बर्बाद करके पैसा कमाएं जो आपके मुख्य लक्ष्य में योगदान नहीं देंगे। जब मैंने (2002 में) शुरुआत की, तो मुझे यह पता लगाने में कई साल लग गए कि मैं क्या गलत कर रहा हूं और चीजों को कैसे बदलूं।

उम्मीद है, यह व्यापक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आपको शुरुआत से ही सही दिशा में रखेगी और आपको पालन करने के लिए एक ठोस योजना देगी जो सबसे तेज़ तरीके से परिणाम उत्पन्न करेगी।

1. अपना खुद का सेल्फ-होस्टेड Blogging सेटअप करें

ब्लॉग शुरू करते समय आपके पास दो विकल्प होते हैं। आप मीडियम.कॉम, वर्डप्रेस.ओआरजी या वीबली जैसे फ्री प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बना सकते हैं। इस विकल्प के साथ, आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे:

  • आपका डोमेन नाम प्लेटफ़ॉर्म का हिस्सा होगा, यानी,
  • आप अपने ब्लॉग के साथ क्या कर सकते हैं, इस पर आपका नियंत्रण और लचीलापन कम है।
  • जब आपका ट्रैफ़िक बढ़ता है, और आपको अधिक सुविधाओं की आवश्यकता होती है, तो आपको ऐड-ऑन के लिए भुगतान करना होगा।
  • मुफ़्त ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म आपके ब्लॉग की सामग्री से मुद्रीकरण करने की आपकी क्षमता को सीमित कर देते हैं, जिससे आपके ब्लॉग से पैसा कमाना कठिन हो जाता है।

दूसरी पसंद एक स्व-होस्टेड ब्लॉग स्थापित करना है। लागत कम से कम $3 प्रति माह हो सकती है, और इन दिनों एक डोमेन नाम पंजीकृत करना और एक ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। आपको बस थोड़ी सी मदद और सही दिशा में संकेत की जरूरत है। संक्षेप में, एक ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. एक डोमेन नाम पंजीकृत करें
  2. वेब होस्टिंग के लिए साइन अप करें
  3. अपना ब्लॉग सेटअप करें
  4. अपना पहला ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करें!

अगर यह भ्रमित करने वाला लगता है तो चिंता न करें। आप एक डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं, एक होस्टिंग समाधान चुन सकते हैं, और एक विज़ार्ड का उपयोग करके 30 मिनट या उससे कम समय में एक शानदार ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लूहोस्ट पर जाने और उनके चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। आपके पास अपना स्व-होस्ट किया गया ब्लॉग कुछ ही मिनटों में वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा, और आप इस गाइड के बाकी हिस्सों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

यदि आप अधिक मार्गदर्शन चाहते हैं, तो हमारी विस्तृत ब्लॉग सेटअप मार्गदर्शिका पढ़ें । यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं, तो हबस्पॉट का होस्टिंग समाधान एक बढ़िया विकल्प है।

अपना ब्लॉग सेट करते समय गलतियों से बचें।

ब्लॉगिंग में एक शुरुआतकर्ता के रूप में, गलतियाँ होना सामान्य बात है। यह बिल्कुल ठीक है, बशर्ते आप अपनी गलतियों से सीखें और उन्हें न दोहराएं। जब ब्लॉग शुरू करने की बात आती है, तो इन युक्तियों को ध्यान में रखें।

अपना ध्यान अपने मुख्य लक्ष्य पर रखें.

आपका लक्ष्य उस बिंदु तक पहुंचना है जहां आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर देंगे, और आपको यह नहीं भूलना चाहिए। मैं अनुभव से जानता हूं कि शुरुआती लोग जो एक आम गलती करते हैं, वह है ‘संपूर्ण ब्लॉग’ डिजाइन करने में बहुत अधिक समय और प्रयास खर्च करना, यह भूल जाना कि शुरुआती चरणों में (जब कोई ट्रैफ़िक नहीं आ रहा है), किसी को भी आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन की परवाह नहीं है, और वह गूगल शामिल है.

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वेबसाइट डिज़ाइन महत्वपूर्ण नहीं है। यह है, लेकिन प्रारंभिक चरण में नहीं। इस चरण में आपका प्राथमिक लक्ष्य एक ब्लॉग चलाना और ऐसी सामग्री बनाना शुरू करना है जिससे आपको ट्रैफ़िक मिलेगा। ट्रैफ़िक (और संभावित ग्राहक) प्राप्त करने में बहुत सारा काम शामिल है, और आपको शुरुआत से ही उन कार्यों के लिए अपनी ऊर्जा समर्पित करनी चाहिए।

इसे सरल रखें।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो हर चीज़ को यथासंभव सरल रखने का प्रयास करें। चीज़ों को ज़्यादा जटिल न बनाएं क्योंकि आप इस प्रक्रिया में खो जाएंगे। आपको बहुत कुछ सीखना है, और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आप कई चीज़ों के बारे में अपना मन बदलेंगे, इसलिए अधिक जटिल कार्यों के लिए अपना समय और ऊर्जा बचाएं।ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं?

ब्लॉग शुरू करने और पैसे कमाने का तरीका सीखने का सबसे तेज़ तरीका एक सिद्ध चरण-दर-चरण ब्लूप्रिंट का पालन करना है। डिजिटल मार्केटिंग पूर्ण पाठ्यक्रम आपको सिखाएगा कि डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाए। आप सीखेंगे कि अपने ब्लॉग के लिए सामग्री कैसे बनाएं, Google ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें, और सहबद्ध विपणन के साथ ट्रैफ़िक को पैसे में कैसे बदलें।
शुरू हो जाओ

2. बढ़िया सामग्री प्रकाशित करना प्रारंभ करें

तो, आपकी एक वेबसाइट तैयार है और चल रही है, यह बहुत अच्छी बात है! अब ब्लॉगिंग के सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक पर जाने का समय आ गया है, जो आपके ब्लॉग के लिए वास्तविक सामग्री बनाने के अलावा और कुछ नहीं है।

इसे ध्यान में रखें: औसत दर्जे की सामग्री वाला ब्लॉग पहले से प्रकाशित लाखों ब्लॉगों में से एक और ब्लॉग है, और बढ़िया सामग्री वाला ब्लॉग पैसा कमाने वाला व्यवसाय है।

ऐसा कहने के बाद, आपके ब्लॉग की सफलता के लिए सामग्री के महत्व को शुरू से ही समझना महत्वपूर्ण है।

बढ़िया (अच्छी, शानदार, या शानदार – आप चुनें) सामग्री से आपको ट्रैफ़िक मिलेगा (हम नीचे देखेंगे कि कैसे), आपकी विश्वसनीयता बनाएगी, और आपको पैसा दिलाएगी (विभिन्न तरीकों से)।

तो, बढ़िया सामग्री क्या है?

महान ब्लॉग सामग्री आवश्यक रूप से पाठ नहीं है, यह चित्र, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स या यहां तक ​​कि ऑडियो भी हो सकती है। लेकिन, Google (और अन्य खोज इंजन) पर उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए, आपकी सामग्री मुख्य रूप से टेक्स्ट होनी चाहिए।

बेहतरीन सामग्री में निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं:

  • यह आपकी वेबसाइट के लिए अद्वितीय है (यह पहले से प्रकाशित पोस्ट की सटीक प्रतिलिपि नहीं है)
  • यह वर्तनी और व्याकरण की गलतियों से मुक्त है
  • यह अर्थपूर्ण है
  • यह ज्ञानवर्धक है
  • यह निष्पक्ष है
  • यह कुछ ऐसा है जो लोगों को कुछ करने/समझने/सीखने में मदद करता है
  • इसे पढ़ना आसान है

आइए देखें कि आप व्यावहारिक रूप से अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी सामग्री कैसे बना सकते हैं।

ऐसा विषय चुनें जिसे पढ़ने/शोध करने/लिखने में आपको आनंद आता हो।

जब आप अपने ब्लॉग के लिए सामग्री लिखना शुरू करते हैं, तो आपको ऐसी सामग्री बनानी चाहिए जो अच्छी सामग्री के मानदंडों को पूरा करती हो (जैसा कि ऊपर बताया गया है)। यदि आप उस क्षेत्र के बारे में भावुक नहीं हैं, तो यह प्रक्रिया बहुत कठिन होगी, और आप शुरू होने से पहले ही हार मान लेंगे।

पैसा कमाने वाले ब्लॉग को बहुत सारी सामग्री की आवश्यकता होती है, और आपको साप्ताहिक (यदि दैनिक नहीं) लिखने के लिए बहुत सारे विचारों और विषयों के साथ आने की आवश्यकता होती है, इसलिए अपना विषय चुनते समय इसे ध्यान में रखें।

अच्छे दर्शकों वाला विषय चुनें।

किसी विषय के प्रति जुनूनी होना ही काफी नहीं है, दूसरों को भी होना चाहिए। याद रखें कि अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए, आपको अपने उत्पादों को खरीदने के लिए लोगों या विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापन स्थान के लिए पैसे देने की आवश्यकता होगी। यदि आपके चयनित विषय पर अच्छे दर्शक वर्ग नहीं हैं, तो उपरोक्त में से कुछ भी नहीं होगा।

Google पर जाकर और मन में आने वाले वाक्यांशों (कीवर्ड) को खोजकर अपने क्षेत्र की क्षमता के बारे में प्रारंभिक खोज करें।

Google के प्रथम पृष्ठ पर दिखाई देने वाले परिणामों की संख्या और वेबसाइटों के प्रकार देखें।

बहुत व्यापक मत बनो. इसे विशिष्ट बनाएं.

हालाँकि आपको अपने चुने हुए विषय के लिए एक अच्छे दर्शक वर्ग की आवश्यकता है, लेकिन बहुत अधिक विस्तार में न जाएँ क्योंकि संभावना है कि उसी विषय पर पहले से ही हजारों वेबसाइटें मौजूद हैं।

लोकप्रिय विषयों का दर्शक वर्ग बड़ा है, लेकिन वे बहुत प्रतिस्पर्धी भी हैं। यदि आप अब एक एकल ब्लॉगर के रूप में शुरुआत कर रहे हैं, तो उन ऑनलाइन व्यवसायों के बजाय अन्य ब्लॉगर्स के साथ प्रतिस्पर्धा करना आसान होगा जिनके पीछे लेखकों और एसईओ की टीम है।

इसे समझने में आसानी के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं।

मान लीजिए कि आपको ‘फिटनेस’ और ‘स्वस्थ जीवन’ का शौक है। यदि आप Google पर ‘वजन घटाने’ या ‘आहार’ के लिए खोज करते हैं, तो आपको हजारों परिणाम मिलेंगे, उनमें से कई ऑनलाइन पत्रिकाओं या वेबसाइटों से होंगे जो वर्षों से स्थापित हैं, जिनमें हजारों सामग्री पृष्ठ भरे हुए हैं।

किसी नए ब्लॉग के लिए इनसे प्रतिस्पर्धा करना और इतने व्यापक शब्दों में Google ट्रैफ़िक प्राप्त करना असंभव है।

इसके बजाय आप जो कर सकते हैं वह यह है कि अपने विषय को सीमित करें और एक विशिष्ट विषय पर जाएं जो अभी भी आपके जुनून से संबंधित है लेकिन कम प्रतिस्पर्धा के साथ। एक उदाहरण “बच्चों के लिए स्वस्थ जीवन सलाह” होगा।

यह एक ऐसा विषय है जिसमें बहुत रुचि है, मुख्य रूप से माता-पिता के लिए जो सीखना चाहते हैं कि अपने बच्चों को स्वस्थ जीवन शैली कैसे प्रदान करें, और ऐसा करने में उनकी मदद करने के लिए वे उत्पाद (शायद एक ईबुक) खरीदने के लिए पैसे भी रखते हैं।

आपके ब्लॉग में क्या लिखना है यह पता लगाने की प्रक्रिया को कीवर्ड रिसर्च कहा जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपको शुरू से ही महारत हासिल करने की आवश्यकता है, और मैं दृढ़तापूर्वक सुझाव देता हूं कि आप कुछ समय लें और निम्नलिखित लेख पढ़ें:

अधिक जानने के लिए संसाधन

  • कीवर्ड अनुसंधान प्रक्रिया – आपके ब्लॉग के लिए कीवर्ड अनुसंधान करने के 10 आसान चरण।
  • लॉन्ग-टेल कीवर्ड क्या हैं – ब्लॉग की सफलता के लिए लॉन्ग-टेल कीवर्ड का महत्व।

3. अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बनाएँ

अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए, आपको केवल सामान्य ट्रैफ़िक की नहीं, बल्कि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक खोज इंजन (मुख्य रूप से Google) से उत्पन्न होता है।

जो चीज़ ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को ट्रैफ़िक के किसी भी अन्य स्रोत से अधिक मूल्यवान बनाती है, वह है ‘उपयोगकर्ता का इरादा’।

जो उपयोगकर्ता Google के खोज बॉक्स में कोई क्वेरी टाइप करता है उसका इरादा स्पष्ट होता है। वह या तो किसी प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहा है, कुछ सीखना चाहता है, जानकारी ढूँढ़ना चाहता है, या कोई उत्पाद खरीदना चाहता है। उनका इरादा उन वास्तविक खोज शब्दों के माध्यम से व्यक्त होता है जिनका वे खोज क्वेरी में उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो “मेरी वेबसाइट का एसईओ ऑडिट कैसे करें” खोज रहा है, यह स्पष्ट है कि वह एसईओ ऑडिट कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका ढूंढ रहा है ।

यह बहुत विशिष्ट है, और उस पद (या संबंधित) के लिए रैंक करने के योग्य होने के लिए, आपको Google को मैन्युअल ऑडिट करने के तरीके के बारे में संपूर्ण मार्गदर्शिका प्रदान करने की आवश्यकता है।

जब आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट अंततः Google पर उच्च रैंक करेंगे, और आपको अपने ब्लॉग पर लक्षित ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मिलना शुरू हो जाएगा।

अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कैसे लाएँ?

आपको बेहतरीन सामग्री की आवश्यकता है. हालाँकि मैंने इसे ऊपर चरण 2 में कवर किया है, मैं इसका फिर से उल्लेख कर रहा हूँ क्योंकि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी सामग्री Google मानकों के अनुरूप नहीं है, तो आप नीचे जो भी पढ़ेंगे वह काम नहीं करेगा।

आपको अपना तकनीकी एसईओ सही करना होगा।

तकनीकी seo  संबंध आपके ब्लॉग सेटअप से है और यह खोज इंजनों के लिए कितनी अच्छी तरह अनुकूलित है।

आपका ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म (खासकर यदि यह वर्डप्रेस है) डिफ़ॉल्ट रूप से, एसईओ अनुकूल है, लेकिन फिर भी, इसे और भी बेहतर बनाने के लिए जांचने और बदलने के लिए कई चीजें हैं। आपको चीजों को अनुकूलित करने की आवश्यकता है जैसे:

  • ब्लॉग संरचना
  • यूआरएल संरचना
  • एक्सएमएल साइटमैप
  • संरचित डेटा मार्कअप
  • कैनोनिकल यूआरएल
  • वेबसाइट की गति
  • मोबाइल मित्रता

वे सभी इस प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

आपको अपना ऑन-पेज एसईओ सही करना होगा।

ऑन-पेज एसईओ तकनीकी एसईओ से एक कदम ऊपर है और इसका संबंध आपकी सामग्री को खोज इंजनों के लिए अधिक दृश्यमान बनाने से है।

अपने ऑन-पेज एसईओ की समीक्षा करते समय, आप निम्न बातों से निपटेंगे:

  • शीर्षक और विवरण का अनुकूलन
  • छवियों का अनुकूलन
  • आंतरिक लिंकिंग
  • शीर्षक और पृष्ठ संरचना
  • सामग्री एसईओ

आपको अपने ऑफ-पेज एसईओ पर काम करने की जरूरत है

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए अब तक वर्णित सभी कार्रवाइयां उन चीज़ों से संबंधित हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर बदल/अनुकूलित कर सकते हैं। सर्च इंजन से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने का एक और बहुत महत्वपूर्ण पहलू ऑफ-पेज एसईओ है।

off page seo आपके ब्रांड के बारे में विश्वसनीयता बढ़ाने और आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए वेब पर आपकी वेबसाइट को बढ़ावा देने की प्रक्रिया है।

दूसरे शब्दों में, आपको अन्य वेबसाइट स्वामियों को यह बताना होगा कि आप मौजूद हैं। ऐसा करने के कई फायदे हैं:

  • खोज इंजन उन वेबसाइटों को उच्च रैंक देने की अधिक संभावना रखते हैं जिनके पास अन्य वेबसाइटों के संदर्भ (लिंक) होते हैं।
  • आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा.
  • आप अपने आप को अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करेंगे।

जैसा कि मैं हमेशा कहना चाहता हूं: अच्छा ऑन-पेज एसईओ आपको Google के पहले पेज पर ले जा सकता है, जबकि अच्छा ऑफ-पेज एसईओ आपको शीर्ष स्थान पर पहुंचा सकता है।

सबसे लोकप्रिय और प्रभावी ऑफ-पेज एसईओ विधि लिंक बिल्डिंग है।

लिंक बिल्डिंग क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

खोज इंजन रैंकिंग एल्गोरिदम हमेशा किसी वेबसाइट की गुणवत्ता को समझने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। Google का प्राथमिक उद्देश्य अपने उपयोगकर्ताओं को ऐसी वेबसाइटें प्रस्तुत करके खुश रखना है जिनमें अच्छी सामग्री हो, नेविगेट करना आसान हो और सामान्य तौर पर उच्च गुणवत्ता वाली मानी जाती हो।

ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन के अलावा, उन्हें यह समझाने का एक और तरीका है कि आपकी वेबसाइट इस श्रेणी में आती है, आपकी वेबसाइट के पृष्ठों की ओर इशारा करने वाली अन्य वेबसाइटों के बाहरी लिंक हैं।

लिंक बिल्डिंग एक जटिल विषय है जिसे ब्लॉगिंग के शुरुआती लोगों के लिए समझना मुश्किल होता है। मैं इसे अनुभव से और अपने ब्लॉग पाठकों और ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया से जानता हूं।

इस स्तर पर आपको लिंक बिल्डिंग के बारे में क्या जानना चाहिए:

  • यह मात्रा की बात नहीं है, बल्कि अधिकतर गुणवत्ता की बात है। इसका मतलब यह है कि उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए आपको कितने लिंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसकी कोई जादुई संख्या नहीं है, बल्कि यह है कि ये लिंक कहां से आ रहे हैं।
  • जिन वेबसाइटों पर Google का अधिक भरोसा है, उनके लिंक अन्य निम्न-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिंक की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं।
  • यदि आप ब्लैक हैट लिंक-बिल्डिंग प्रथाओं (यानी, लिंक खरीदना, दूसरों के साथ लिंक का आदान-प्रदान करना) में संलग्न हैं, तो आप Google के साथ परेशानी में पड़ जाएंगे।
  • Google के एल्गोरिदम आपकी वेबसाइट को उनके एल्गोरिदम में हेरफेर करने की कोशिश के लिए दंडित करेंगे, और परिणामस्वरूप, आप अपनी सभी रैंकिंग खो देंगे।

लिंक निर्माण और विभिन्न एसईओ प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानने के लिए जो आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक बनाने में मदद करेंगी, निम्नलिखित मार्गदर्शिकाएँ पढ़ें।

अधिक जानने के लिए संसाधन

  • seo-अनुकूल ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें – मैं अपने सभी ब्लॉग पोस्ट को एसईओ अनुकूलित करने के लिए 10-चरणीय प्रक्रिया का पालन करता हूं।
  • सर्वश्रेष्ठ एसईओ प्रमाणपत्र – एसईओ विशेषज्ञ बनने के लिए पाठ्यक्रमों की एक सूची।
  • एसईओ कैसे सीखें – स्वयं को एसईओ सिखाने के लिए एक सीखने की योजना प्राप्त करें।
  • सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग पाठ्यक्रम – एक पेशेवर की तरह ब्लॉग करना सीखने के लिए सर्वोत्तम ब्लॉगिंग पाठ्यक्रमों (निःशुल्क और सशुल्क) की एक सूची। ब्लॉगिंग के शुरुआती लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित।

4. अपने ब्लॉग के आसपास एक समुदाय बनाएं

एक बार जब आपके पास बेहतरीन सामग्री वाला ब्लॉग हो और उस पर ट्रैफ़िक आना शुरू हो जाए, तो आपका अगला कदम अपने ब्रांड के आसपास एक समुदाय बनाना है।

एक आम गलती जो शुरुआती लोग करते हैं वह है इस कदम को छोड़ कर सीधे पैसा कमाने वाले हिस्से पर जाना, लेकिन यह सबसे कारगर तरीका नहीं है।

कोई भी बिक्री (रूपांतरण) करने से पहले, आपको पहले उपयोगकर्ता का विश्वास हासिल करना होगा, और यह सामुदायिक निर्माण के माध्यम से हासिल किया जाता है।

ध्यान दें कि मैंने ‘ब्रांड’ शब्द का उपयोग किया है, न कि केवल ब्लॉग का, और यह जानबूझकर किया गया है।

इस स्तर पर, आपको अपने ब्लॉग के बारे में एक शौक के रूप में सोचना बंद करना होगा, लेकिन आपको अपनी मानसिकता बदलनी होगी और इसे उसी तरह से देखना होगा जैसे आप एक ‘वास्तविक’ व्यवसाय को देखते हैं।

हम सभी जानते हैं कि ब्रांडिंग किसी भी व्यवसाय की सफलता का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है, और आपका ब्लॉग इस नियम का अपवाद नहीं है। ब्रांडिंग से संबंधित कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं (जैसे एक अलग लोगो, अद्वितीय नारा, आदि), और सामुदायिक निर्माण उनमें से एक है।

ब्लॉग के लिए सामुदायिक निर्माण क्या है?

सरल शब्दों में, आप जो करने का प्रयास कर रहे हैं वह उन लोगों का एक समुदाय बनाना है जो आपके ब्लॉग का अनुसरण करेंगे, आपकी सामग्री के साथ बातचीत करेंगे और आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदेंगे। ऐसा करने का सबसे आम तरीका है:

ईमेल व्यापार

जो लोग आपकी ईमेल सूची (उर्फ न्यूज़लेटर) की सदस्यता लेते हैं, वे आपके ब्लॉग के लिए एक मूल्यवान संपत्ति हैं। जब आपके ब्लॉग पर नई सामग्री उपलब्ध हो तो आप अपने समुदाय को सूचित करने, उनकी प्रतिक्रिया मांगने और उन्हें उत्पाद या सेवाएँ बेचने के लिए अपनी ईमेल सूची का उपयोग कर सकते हैं।

पहले दिन से ऐसा नहीं होगा. आपको सबसे पहले अपने ईमेल के माध्यम से मूल्य प्रदान करके उनका विश्वास हासिल करना होगा, लेकिन आखिरकार, यह आपके ब्लॉग के आसपास एक समुदाय बनाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

मेरे मामले में, मेरे डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों की मासिक बिक्री का 20%  मेरी ईमेल सूची के माध्यम से उत्पन्न होता है।

सामाजिक माध्यम बाजारीकरण

कुछ लोगों को ईमेल प्राप्त करना पसंद नहीं है, वे अपनी खबरें पढ़ने, अपने दोस्तों के साथ संवाद करने और आम तौर पर अपना बहुत सारा समय ऑनलाइन बिताने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करना पसंद करते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके संभावित अनुयायियों के समान चैनलों पर आपकी सामाजिक उपस्थिति हो।

ऐसे कई सोशल मीडिया नेटवर्क उपलब्ध हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन चूंकि आप अपने ब्लॉग के ब्रांड को स्थापित करने और स्थापित करने की शुरुआत में हैं, इसलिए उन चैनलों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है जो दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी साबित होते हैं (जब निर्माण की बात आती है) अनुयायी), और ये फेसबुक और ट्विटर हैं।

फेसबुक पर अपना प्रशंसक आधार बनाने से शुरुआत करें और ट्विटर पर भी प्रतिदिन 10-15 मिनट बिताएं।

याद रखें कि आपका लक्ष्य उन लोगों से जुड़ना है जो आपके ब्लॉग के संभावित अनुयायी और ग्राहक बन सकते हैं, न कि केवल किसी ऐसे व्यक्ति से जिसकी सामाजिक उपस्थिति है। कुछ प्रोफ़ाइलिंग करें और अपने लक्षित दर्शकों को बुद्धिमानी से चुनें।

ब्लॉग टिप्पणियों का उत्तर देना

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, आपको ब्लॉग टिप्पणी के बारे में नहीं भूलना चाहिए। मैं उन टिप्पणियों की बात नहीं कर रहा हूँ जो आप अन्य ब्लॉगों पर लिख सकते हैं, बल्कि मैं उन टिप्पणियों का उत्तर देने की बात कर रहा हूँ जो अन्य लोग आपके ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं।

यदि कोई आपके किसी लेख पर टिप्पणी लिखता है, तो वे उत्तर पाने की उम्मीद करते हैं, और समुदाय बनाने का प्रयास करते समय उन्हें अनदेखा करना अच्छा नहीं है।

उदाहरण के तौर पर इस पोस्ट को देखें. इस पर पाठकों की 80 से अधिक टिप्पणियाँ हैं। मैं प्रतिदिन प्रत्येक टिप्पणी का उत्तर देने का प्रयास करता हूं और अपने पाठकों की हर संभव मदद करता हूं।

मैं सभी टिप्पणियों को स्वीकार नहीं करता; मैं केवल वही टिप्पणियाँ प्रकाशित करता हूँ जो सार्थक हों (स्पैम या स्वयं-प्रचार करने वाली नहीं), और अधिक लोगों को अपनी टिप्पणियाँ पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता हूँ।

5. विज्ञापन बेचकर पैसा कमाना शुरू करें

क्या आपने देखा कि पैसा कमाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपको कितनी चीजें करने की ज़रूरत है? हालाँकि यह ब्लॉग पोस्ट आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में है, लेकिन लगभग ¾ सामग्री इससे पहले आने वाली गतिविधियों से संबंधित है, और वास्तविक जीवन में पैसे के लिए ब्लॉगिंग इसी तरह काम करती है।

एक अनुस्मारक के रूप में, यह समझना आवश्यक है कि आप अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमा पाएंगे यदि:

  • आपके पास पर्याप्त ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं है.
  • आपके पास एक अच्छी ईमेल सूची नहीं है.
  • आपके पास वफादार अनुयायियों का समुदाय नहीं है।
  • आपके पास रूपांतरण करने वाली सामग्री नहीं है.

यह मानते हुए कि आपने उपरोक्त कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, आइए देखें कि आप कैसे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और कड़ी मेहनत के लिए खुद को पुरस्कृत कर सकते हैं।

विज्ञापन स्थान बेचना

एक शुरुआती ब्लॉगर के रूप में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना है। आप Google Adsense, Mediavine, Media और अन्य जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण कर सकते हैं। आपके ब्लॉग में कोड का एक टुकड़ा जोड़ने से, आपकी सामग्री में विज्ञापन जुड़ जाएंगे, और जब आपके आगंतुक उन पर क्लिक करेंगे तो आप पैसे कमा सकते हैं।

आप विज्ञापनों से कितना पैसा कमा सकते हैं यह तीन बातों पर निर्भर करता है:

  • आपका जैविक ट्रैफ़िक स्तर
  • आपके विज्ञापनों का प्लेसमेंट
  • आपके क्षेत्र के लिए उपलब्ध विज्ञापनदाताओं की संख्या.

आइए हम इन कारकों की शीघ्रता से जाँच करें:

ट्रैफ़िक: आपके पास जितना अधिक ट्रैफ़िक होगा, आप विज्ञापनों से उतना अधिक पैसा कमा सकते हैं। यह इतना सरल है।

विज्ञापन स्थिति: विज्ञापनों से पैसा कमाने के लिए, आपको अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है, और पृष्ठ पर आपके विज्ञापनों की स्थिति एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है।

यद्यपि सबसे अच्छा तरीका विभिन्न विज्ञापन प्लेसमेंट का परीक्षण करना और यह पता लगाना है कि जब आप अपनी मुख्य सामग्री (साइडबार और पाद लेख के विपरीत) में विज्ञापन डालते हैं तो कौन से प्लेसमेंट आपके लिए बेहतर काम करते हैं, आप उच्च क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) की उम्मीद कर सकते हैं, जो मतलब ज्यादा कमाई.

प्रतिस्पर्धा: अधिकांश विज्ञापन नेटवर्क कीवर्ड-आधारित नीलामी-प्रकार की प्रणालियाँ हैं। जब कोई उपयोगकर्ता Google पर खोज कर रहा होता है और फिर विज्ञापन वाली वेबसाइट पर जाता है, तो विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ता को खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने का प्रयास करेगा।

यदि बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है, यानी बहुत सारे संबंधित विज्ञापन हैं, तो इससे विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान किया जाने वाला पैसा और आपके द्वारा कमाया जाने वाला पैसा बढ़ जाता है।

अपने ब्लॉग को विज्ञापनों से मुद्रीकृत करना कब सर्वोत्तम है?

  • उन वेबसाइटों पर विज्ञापनों का उपयोग करें जो कई विषयों (समाचार पोर्टल, पत्रिकाएं, समाचार पत्र, मंच आदि) को कवर करती हैं।
  • स्वस्थ जीवन क्षेत्र (फिटनेस ब्लॉग, स्वस्थ जीवन, आदि) में वेबसाइटों पर विज्ञापनों का उपयोग करें।
  • उन वेबसाइटों पर विज्ञापनों का उपयोग करें जिन्हें हजारों पृष्ठ दृश्य प्राप्त होते हैं।

विज्ञापनों का उपयोग कब नहीं करना चाहिए?

  • जब आप अपने उत्पाद या सेवाएँ बेच सकते हैं तो विज्ञापनों का उपयोग न करें।
  • जब आप सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं तो विज्ञापनों का उपयोग न करें।

6. अपने खुद के उत्पाद या सेवाएँ बेचकर पैसे कमाएँ

मैंने ऊपर बताया है कि मैं इस ब्लॉग पर विज्ञापनों का उपयोग नहीं करता। वजह साफ है। इस ब्लॉग का उद्देश्य विज्ञापन से पैसा कमाना नहीं है, बल्कि यह वह चैनल है जिसका उपयोग मैं अपने डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए करता हूं।

इसके बारे में इस तरह सोचें: जब आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचते हैं, तो क्या होता है? आपको पैसे का केवल एक हिस्सा ही मिलता है क्योंकि एक महत्वपूर्ण राशि बिचौलिए (विज्ञापन मंच) को जाती है, और विज्ञापनदाता आपकी सामग्री और कड़ी मेहनत से उच्च लाभ कमाता है।

धन हानि को कम करने के लिए, आपको अपने उत्पाद या सेवाएँ बनाने और बेचने पर विचार करना चाहिए।

बेशक, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। ऐसे उत्पाद बनाने के लिए बहुत प्रयास और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है जिनके लिए अन्य लोग पैसे देने को तैयार होंगे, लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाला ऑनलाइन व्यवसाय बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

अपने स्वयं के उत्पाद रखने से आपका लाभ अधिकतम होगा, और आप जानते हैं कि अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा किए गए हर प्रयास से आपको अधिक बिक्री मिलेगी।

आपके ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन बनाने और बेचने के लिए सबसे आसान प्रकार के उत्पाद ई-पुस्तकें और ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं।

डिजिटल उत्पाद बनाने के लिए समय और पैसा खर्च करने से पहले, आपको कुछ होमवर्क करना चाहिए। अधिक विशिष्ट होने के लिए, आपको इन 4 प्रश्नों का उत्तर देना होगा:

  1. किस प्रकार का उत्पाद बनाना है?
  2. संभावित रूप से आपका उत्पाद कौन खरीद सकता है?
  3. इसे कितने में बेचना है?
  4. आप कैसे परीक्षण करेंगे कि आपका उत्पाद विचार काम करता है या नहीं?

पहले तीन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, आपको अपना शोध करना होगा और यह पता लगाना होगा कि बाज़ार में पहले से क्या उपलब्ध है, इसे कौन बेचता है, और वे इसे कितने में बेचते हैं।

लेकिन भले ही आपके पास यह डेटा उपलब्ध हो, सबसे महत्वपूर्ण यह जानना है कि उत्पाद बनाने से पहले किसी उत्पाद के लिए आपका विचार बिकेगा या नहीं, और यही मैं नीचे समझाऊंगा।

जब मैंने अपने ब्लॉग के माध्यम से एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचने के बारे में सोचा, तो मुझे यकीन नहीं था कि मेरे पाठक (और समुदाय) इसे खरीदने के इच्छुक होंगे या नहीं।

तो, मैंने अपने विचार का परीक्षण करने के लिए जो किया वह निम्नलिखित था:

  • मैंने अपने पाठ्यक्रम के लिए एक बिक्री पृष्ठ बनाया (यह वैसा ही है जैसा आप अभी देख रहे हैं)।
  • मैंने ट्रैफ़िक को उस पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करने के लिए अपने लेखों और साइडबार में बैनर (कॉल-टू-एक्शन बॉक्स) जोड़े।
  • मैंने ‘अभी खरीदें’ बटन पर क्लिकों की संख्या की निगरानी की (बटन ने उपयोगकर्ताओं को एक त्रुटि पृष्ठ पर रीडायरेक्ट करने के अलावा कुछ नहीं किया)।

मैं जानता हूं कि यह सबसे अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव नहीं है, लेकिन इससे मुझे कई सवालों के जवाब देने में मदद मिली और मुझे अपना पहला ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने के लिए ऊर्जा और शक्ति मिली।

लब्बोलुआब यह है: अपना शोध करें, एक विचार खोजें और उसका परीक्षण करें। यदि परीक्षण सफल होता है, तो कार्यान्वयन के लिए आगे बढ़ें। यदि नहीं, तो प्रक्रिया दोबारा शुरू करें.

अधिक जानने के लिए संसाधन

  • डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएँ – डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के 12 सिद्ध तरीके।
  • SEO से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ – अपनी SEO विशेषज्ञता का उपयोग करके अधिक कमाएँ।

7. सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमाएँ

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा तरीका कमीशन के लिए अन्य लोगों के उत्पादों (डिजिटल या भौतिक) को बेचना है।

इसे आम तौर पर सहबद्ध विपणन के रूप में जाना जाता है । यहां प्रक्रिया का एक सिंहावलोकन दिया गया है.

  • आपको पता चलता है कि आप किन उत्पादों का प्रचार करना चाहते हैं
  • आप उनके सहबद्ध विपणन कार्यक्रम में नामांकन करते हैं, और आपको उपयोग करने के लिए एक अद्वितीय लिंक और बैनर मिलते हैं
  • आप अपने ब्लॉग पर लिंक/बैनर जोड़ें।
  • जब कोई लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें प्रदाता की वेबसाइट पर पुनः निर्देशित किया जाता है।
  • जब वे खरीदारी करते हैं, तो आपको सहमत कमीशन मिलता है

यह अच्छा लगता है, है ना?

खैर, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। आपको अभी भी प्रचार करने के लिए सही उत्पाद ढूंढने की आवश्यकता है, और आपको अभी भी यह परीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या आपके पाठक और समुदाय आपके द्वारा सुझाए गए उत्पादों को खरीदने के लिए पैसे देने को तैयार हैं।

सहबद्ध विपणन में आने से पहले जानने योग्य कुछ बातें:

  • उन उत्पादों या सेवाओं का प्रचार न करें जिनका आप व्यक्तिगत रूप से उपयोग नहीं करते हैं। आप अपने उपयोगकर्ता का विश्वास खोना नहीं चाहेंगे. केवल उन्हीं उत्पादों का प्रचार करें जिन्हें आप व्यक्तिगत अनुभव से जानते हैं जो आपके पाठकों की मदद करेंगे।
  • Google को ऐसी वेबसाइटें या वेब पेज पसंद नहीं हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य सहबद्ध विपणन से पैसा कमाना है । आपकी वेबसाइट को अत्यधिक प्रचारात्मक हुए बिना, उपयोगकर्ता को वास्तविक मूल्य प्रदान करना चाहिए।
  • इसे ज़्यादा मत करो. अपने ब्लॉग की सामग्री में उत्पादों का सुझाव देना ठीक है, लेकिन हमेशा नहीं। अच्छे सहबद्ध विपणक हर समय उत्पादों का प्रचार नहीं करते। वे पहले अपने पाठकों को मूल्य प्रदान करते हैं और फिर उत्पादों का सुझाव देते हैं।
  • अपने ब्लॉग से वास्तविक पैसा कमाने के लिए, उन उत्पादों को बढ़ावा दें जो उच्च कमीशन प्रदान करते हैं और बेचने में आसान हैं।

अधिक जानने के लिए संसाधन

  • सर्वोत्तम संबद्ध विपणन पाठ्यक्रम – संबद्ध विपणन के रहस्यों को जानने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम।
  • डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणपत्र कार्यक्रम – अपने ब्लॉग की बिक्री और रूपांतरण बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें यह सीखने के लिए प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम।

निष्कर्ष

हजारों ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से या तो विज्ञापन स्थान, अपने स्वयं के उत्पादों/सेवाओं को बेचकर, या संबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं।

इन सभी सफल ब्लॉगर्स में कुछ बातें समान हैं:

  • उनके पास बेहतरीन सामग्री वाले ब्लॉग हैं।
  • वे अपने ब्लॉग के आसपास समुदाय बनाने में कामयाब रहे हैं।
  • वे पैसा कमाने के लिए एक से अधिक तरीके अपनाते हैं। उनके पास अपने स्वयं के उत्पाद हैं, लेकिन वे संबद्ध विपणन और विज्ञापन स्थान बेचकर भी पैसा कमाते हैं।
  • वे वर्षों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, और अपने ब्लॉग से आजीविका कमाने तक पहुंचने में उन्हें कई साल लग गए।

यदि आपने इसे इस बिंदु तक पहुंचा दिया है, तो मैं आपको इसके साथ जाने दूंगा:

हर कोई सीख सकता है कि ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं। आप कितना पैसा कमाएंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे पूरा करने के लिए कितना काम आवंटित करना चाहते हैं।

यह कोई आसान काम नहीं है, और यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके परिणाम कुछ महीनों या वर्षों में सामने आएँगे। इसमें समय लगेगा, और इसके लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता है। लेकिन, जैसा कि मैंने ऊपर बताया, एक बार ऐसा हो जाए, तो यह दुनिया की सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है!

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!