About Us

Welcome To Hindi Tech Club 

दोस्तों सबसे पहले तो आपका हमारे इस ब्लॉग (https://hinditechclub.com/ )  पर स्वागत है। दोस्तों यह ब्लॉग  सिर्फ मेरा नहीं है बल्कि हम सभी का है। इस ब्लॉग पर उपलब्ध कंटेंट किसी एक व्यक्ति के द्वारा लिखित नहीं है, बल्कि कई दोस्तों / शुभचिंतकों का भी योगदान है। 

जैसे हर किसी कार्य के पीछे कोई न कोई रोचक कहानी होती है , वैसे ही इस ब्लॉग को स्टार्ट करने एवं बनाने के पीछे एक  कहानी है। दोस्तों कहानी यह है कि – शुरुवाती दिनों में जब मैंने अपने Computer के Courses पुरे करने के बाद जॉब के लिए Interview दिया करता था तब मुझे बहुत ही ज्यादा Rejection का सामना करना पड़ा था। मुझे लगता था कि मैंने Computer में कई तरह के Courses कर लिए हैं और इतना काफी है एक अच्छा जॉब पाने के लिए।  लेकिन मुझे बाद में पता चला की Industry का 20 % भी मुझे ज्ञान नहीं था। तब मैंने सोचा था कि आगे चलकर Computer Courses से रिलेटेड ऐसा कोई Platform बनायूंगा जंहा पर हर कोई ज्ञान पा सके। एक दूसरा कारण यह भी था कि उस समय मेरी अंग्रेजी पर पकड़ अच्छी नहीं थी ( वैसे आज भी कुछ खास नहीं है  ) और मेरे रिजेक्शन का एक यह भी कारण था। तब मैंने सोचा था कि मैं Computer से Related कंटेंट जो भी बनायूंगा उसे Hindi अथवा Semi-English में बनायूंगा। 

जी हाँ दोस्तों , मेरा नाम विमलेश कुमार यादव है। वैसे तो मैं मुंबई का रहनेवाला हूँ लेकिन मेरा होम टाउन जौनपुर ( उत्तर प्रदेश ) होने के कारण वंहा से भी बहुत ज्यादा लगाव रहता है। पढ़ाई लिखाई की बात करें तो – मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है लेकिन Computer /  Technology / Internet  में रूचि होने के कारण  कई तरह के Technical Cources एवं Certification किये हैं। वैसे तो इतना काफी नहीं है इसलिए पढ़ाई अभी भी चल रही है। सच कहें तो Struglle अभी भी चल रहा है , Conform Zone से बाहर निकलने की पूरी कोशिश की जा रही है। उम्मीद है कि कामयाबी जल्द ही मिलेगी। 

इस ब्लॉग में मेरे साथ जो सबसे बड़े सहयोगी हैं उनका नाम सत्यम है और ये पुणे ( महाराष्ट्र )  से अपनी Engineering की पढ़ाई कर रहे हैं। ये बहुत ही Honest / Loyal / Hard Working हैं। अपनी पढ़ाई के साथ – साथ Blogging में भी मेरे साथ हैं , और हम दोनों ही एक दूसरे के साथ हैं। 

मैंने यह ब्लॉग क्यों बनाया ?

  • लोगों की मदद कर सकूँ। मुझे पता है की आज भी हमारे देश में करोड़ों लोग हैं जिन्हे English में Content को पढ़ने एवं समझने में दिक्कत होती है। 
  • English की वजाय हिंदी और सेमी इंग्लिश में Content बनाने का उदेस्य सिर्फ इतना है कि हमारे हिंदी – भासी लोग आसानी से समझ सकें। 
  • मुझे हिंदी से बहुत प्यार है इसलिए हिंदी का प्रचार प्रसार भी एक अहम कारण है। 

 

Contact Us :- 

Email ID – vimalk84@gmail.com

Mob / Whatsapp  –  9029480760

Facebook – 

Instagram – 

 

We will keep posting more quality posts on our Website for all of you. Please give us support and love.

Thanks For Visiting Our Site

Have a nice day!

Share