कैसे Blogger में Custom Domain जोड़ें 2024 ,कैसे Add करें? पूरी जानकारी

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare, Blogger में Custom Domain कैसे Add करें: अभी के समय में ऐसे Students या Housewife हैं, जो ब्लॉग तो बनाना चाहते हैं पर उनके पास ब्लॉग बनाने के लिए या तो पैसे नहीं होते हैं या वे शुरूआत में कोई पैसा निवेश नहीं करना चाहते हैं।

ऐसे लोगों के लिए हमने Blogger.com का पूरा फ्री कोर्स बनाया है। जिसे पढ़कर आप अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत फ्री में कर सकते हैं। फ्री में ब्लॉगिंग सीखने और इससे पैसे कमाने के लिए आप इस ब्लॉग की Blogger केटेगरी को पढ़ सकते हैं।
अगर आप ब्लॉग बनाने के लिए कोई पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो इसमें कोई गलत बात नहीं है लेकिन मेरी राय में आप अपना ब्लॉग Blogger.com के Subdomain (Blogspot.com) से ना बनाकर अपना Custom Domain Name खरीदकर ही बनायें। क्योंकि अगर भविष्य में अगर आपका ब्लॉग सफल हो जाता है, तो Custom Domain Name के साथ आप उसे अपना ब्रांड बना सकते हैं।

Godaddy, Bigrock या Namecheap किसी से भी अपना डोमेन नेम खरीद सकते हैं। एक Top Level Domain खरीदने के लिए आपको 500 से 1000 रूपये एक साल के लिए देने पड़ सकते हैं। किसी भी वेबसाइट से डोमेन नेम खरीदने से पहले उसकी कीमती अन्य दूसरी वेबसाइटों से भी चेक कर लें। जहाँ पर उस डोमेन की कम कीमत हो वहाँ से खरीद लें

अगर आप डोमेन नेम में भी निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो कोई Custom Domain Name ना खरीदें और Blogger के Subdomain से ही आपना काम चला सकते हैं। लेकिन अगर आप Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढें।

Blogger में Custom Domain कैसे Add करें?

Blogger में Custom Domain Add करना बहुत ही आसान है। आप मेरे द्वारा बताई निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Blogger में Custom Domain Add कर सकते हैं। ध्यान रहे सभी स्टेप्स को समझकर और सावधानी से करें। अन्यथा एक गलती के कारण आपका डोमेन कनेक्ट नहीं हो पायेगा। तो चलिए शुरू करते हैं

Step#1 – Blogger में Custom Domain Add करने के लिए सबसे पहले Blogger के Dashboard को Log in करके Setting पर क्लिक करें।

Step#2 – इसके बाद थोड़ा नीचे जाने पर आपको Publishing Setting का ऑप्शन दिखाई देगा। इसी में आपको एक ऑप्शन Custom Domain मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step#3 – इसके बाद आपके सामने डेस्कटॉप में छोटी विंडो Open हो जायेगी। जिसमें आप अपने Custom Domain को Add करने के बाद Save पर क्लिक करें।

Note: अगर आपने पहले से Domain Name नहीं खरीदा है, तो आप Buy A Domain पर क्लिक करकें यहाँ से डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

image 4
Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? A2Z पूरी जानकारी 4

Step#4 – Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Rad कलर में कुछ लिख हुआ आयेगा। जिसे आप Error समझकर Cancel या सेव पर बिल्कुल भी क्लिक ना करें। इसमें आपको CNAME Record दिया जाता है। जिन्हे DNS में Add किया जाता है। इन CNAME Record कॉपी कर लें।

Step#5 – अब आपने जिस भी वेबसाइट से अपना डोमेन नेम खरीदा है। उसकी वेबसाइट पर Log in करें। इस लेख में हम आपको GoDaddy के Domain को Blogger में जोड़ने बारे में बता रहे हैं क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग GoDaddy से ही अपना डोमेन नेम खरीदते हैं। मैने खुद अपने 7 डोमेन नेम GoDaddy से ही खरीदे हैं।

Step#6 – GoDaddy में Log in होने के बाद DNS Setting पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे Add लिंक पर क्लिक करें।

यहाँ पर आपको 2 CNAME अपडेट करने होंगे इसलिए Type पर क्लिक करके CNAME का चयन करें। अब आपने जो CNAME कॉपी किये थे उन्हे यहाँ पर बारी-बारी Paste कर दें। इतना करने के बाद Save पर क्लिक करें।

Blogger CNAME Example:

CNAMEs: (Name: www, Destination: ghs.google.com) और (Name: e5ao4ggpaeay, Destination: gv-bymrixotd7ap25.dv.googlehosted.com)

  • Type – CNAME, Host – www, Point to – ghs.google.com
  • Type – CNAME, Host – dgfpawib3akk, Point To – gv-3zxvkap2i3p33a.dv.googlehosted.com

CNAME को ध्यान से डालें इसके बाद रिफ्रेस करके देख लें कि आपका CNAME पूरी तरह से अपडेट हो गया है कि नहीं। इतना करने के बाद वापस अपने Blogger के Dashboard में जायें जहाँ पर आपने उसे छोड़ा था। अब वहाँ पर दिये Save ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step#7 – इसके बाद आपको Custom Domain के नीचे वाले ऑप्शन HTTPS Redirect को On जरूर करना है क्योंकि जब भी कोई युजर्स आपके ब्लॉग को बिना WWW के Open करें तो वह Automatic आपके Main Domain में Redirect हो जाये।

इसके बाद 10 से 15 मिनट का इंतजार करें। जिसके बाद आपका Custom Domain आपके Blogger पर बने Blog में Add हो जाता है।

यदि आपने लेख को यहाँ तक अच्छे से पढ़ा होगा, तो आपको Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब आप आगे जानेंगे कि Blogger में Custom Domain Add करने के फायदे क्या होते हैं?

Blogger में Custom Domain Add करने के फायदे

Bloggerमें Custom Domain Add करने के बहुत सारे फायदे होते हैं। जिन्हे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • Blogger में Custom Domain Add करने से आपका ब्लॉग Professional लगता है। इसके अलावा यह Subdomain की अपेक्षा बहुत छोटा होता है। जिसें किसी भी आम इंसान को याद रखना आसान होता है।
  • Subdomain सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपकी वेबसाइट पर नकरात्मक प्रभाव डालते हैं। जैसे इसकी रैंकिंग बढ़ने में बहुत समय लगता है और जब बढ़ भी जाती तो Custom Domain की अपेक्षा हमेशा नीचे ही रहती है।
  • Blogger में Custom Domain Add करने से आपके ब्लॉग पर Google AdSense Approval के चांस बढ़ जाते हैं।
  • Blogger में Custom Domain Add करना का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह कि जब भी आप ब्लॉग प्रसिद्ध हो जायें तो इसे आप आसानी से WordPress में माइग्रेट कर सकते हैं।
  • Subdomain में आपकी वेबसाइट की Alexa Ranking बढ़ने में बहुत समय लगता है। वहीं Custom Domain में बहुत तेजी से Alexa Ranking Increase हो जाती है।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

आज के इस लेख Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? में आपको Blogger में Custom Domain Add करने के बारे में विस्तार से आसान भाषा में बताया है, तो आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम डोमेन आसानी से Add कर सकें।

यदि आपको फिर भी किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मदद करेंगे।

मुझे उम्मीद है आज का लेख Blogger में Custom Domain कैसे Add करें? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!