Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021

दोस्तों क्या आप अपना Blog बनाना चाहते हैं ? क्या आप इसे Free में बनाना चाहते हैं ? अगर आपका उत्तर हाँ है तो यह Post आपके लिए सही है। जी हाँ दोस्तों आज के इस Post में मैं आप लोगों से साझा करूँगा कि  “Blogger या Blogspot पर Free में Blog कैसे बनाया जाता है।” दोस्तों हम Blog बनाना सीखें , उससे पहले मैं चाहता हूँ कि आप को यह जानकारी हो जानी चाहिए कि आखिर Blog होता क्या है ? और Blogging किसे कहते हैं ?

Blog क्या है ? What is Blog or Blogging ?

Blog का हिंदी अर्थ है “चिठ्ठा” और  इसलिए Blogging का अर्थ हो जाता है “चिट्ठा लिखना ” . इसे आप Diary भी कह सकते हैं। इसमें कोई हर्ज नहीं होगा। जिस प्रकार पहले या अब भी लोग अपनी दिनचर्या को एक डायरी में लिखते हैं। ठीक इसी तरह Blog भी होता है , जंहा पर आप अपनी Daily Activity अथवा अपने विचार वगैरह लोगों से साझा कर सकते हैं।  यंहा पर Blogging में थोड़ा सा Advance हो गया है , लोग सिर्फ विचार तक सिमित नहीं है अपितु पैसे कमाने के उदेस्य से भी कार्य कर रहे हैं। और तो और लोग Success भी हो रहे हैं। जैसे मान लीजिये कि आप Technical में Expert हैं तो आपने एक Technical Blog बना लिया और Technical से संबंधित Post साझा करके पैसे बना रहे हैं।  अब Blog से पैसे कैसे बनाते हैं यह हम लोग अगले Post में पढ़ेंगे।

Blogger पर Free में ब्लॉग कैसे बनायें ?

दोस्तों हम जो भी Blog बनाते हैं वह या तो Free होते हैं या फिर Paid. आज हम लोग सिर्फ Free में Blog बनाना सीखेंगे। दोस्तों Free में Blog कई प्लेटफार्म या Website पर बनाया जा सकता है , लेकिन इन सबमे सबसे अच्छा सिर्फ दो हैं। एक तो Blogger.com और दूसरा WordPress.com

Free में Blog बनाने के लिए निचे दिए हुए Steps को Follow करें –

  • सबसे पहले Blogger.com पर जाएँ। वंहा पर Create New Blog पर Click करें।
  • अब आपको यंहा पर एक Gmail ID  & Password  की जरुरत होगी। अगर आपके पास पहले से ही Gmail ID उपलब्ध है तो अच्छा है नहीं तो आप इसे बना भी सकते हैं।
  • यंहा पर Gmail की Login ID और Password से Login करें।
  • अब अगले Page पर Left Side Bar में Create Blog की Button पर Click करें।
  • अब एक Pop Up open होगा और आपको अपने Blog के बारे में information देना होगा। जैसे ब्लॉग का नाम (Title ) और Blog का Address. और अपने Blog के लिए एक Template Select करना होगा।
  • यंहा पर आपको बताना चाहूंगा कि Free में बनाये गए Blog का URL Address के अंतिम में Blogspot.com होगा।

इस तरह से आपकी एक Free Blog बनकर तैयार हो गयी है।  अब आप अपने ब्लॉग के URL Address को नए Browser में Open करके चेक कर सकते हैं।

Related Post :-

दोस्तों मैंने कुछ पिक्चर निचे अपलोड किये हुए , जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021
Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021
Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021
Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021
Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021
Blogger पर Free में Blog कैसे बनायें। 2021