Computer Ka Full Form Kya Hai?

Computer Ka Full Form: क्या आप Computer का इस्तेमाल करते है? क्या आपको computer ka full form पता है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं. क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म बताने वाले है.

computer ka full form kya hai

Computer Ka Full Form Kya Hai

दोस्तों, हम से बहुत सारे लोग computer का इस्तेमाल तो करते है लेकिन हमे कंप्यूटर का full form पता नहीं होता है. बहुत सारे लोगो का ऐसा मानना है की कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है. जो की मेरे हिसाब से बिलकुल सही है क्यूंकि कंप्यूटर खुद में ही एक शब्द है जो लैटिन (latin) वर्ड ‘computere’ से बनाया गया है. कंप्यूटर शब्द का मतलब ‘to compute’ होता है.

लेकिन बहुत सारे लोगो का ऐसा भी मानना है की computer का फुल फॉर्म Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research होता है. लेकिन ये बिलकुल झूठ है क्यूंकि इस फुल फॉर्म का ना ही कोई मतलब नहीं निकलता है और नहीं ये कंप्यूटर के कार्य को बता पाता है.

जैसा की हमलोगो को पहले से पता है की कंप्यूटर एक electronic device है जिसका इस्तेमाल सुरुवाती दिनों में फ़ास्ट कैलकुलेशन (fast calculation) के लिए ही सिर्फ किया जाता था. उस समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल ना ही technology और ना ही education में किया जाता था. तो ऐसा कैसे हो सकता है की कंप्यूटर का फुल फॉर्म Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research हो सकता है.

अगर फिर भी आप से कोई computer ka full form पूछता है तो आप निचे दिए गए फुल फॉर्म को बता सकते है.

C – Common

O – Operating

M – Machine

P – Purposely

U – Used for

T – Technological and

E – Educational

R – Research


दोस्तों, मुझे उम्मीद है की आपको इस पोस्ट को पढ़ कर पता चल गया होगा की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है. मैंने इस पोस्ट में पूरी कोशिश की है आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म बता सकू. अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम हो जाये तो कमेंट करके हम से जरूर पूछे.


Read More:


 

Leave a Comment

Share