What is Search Engine Optimization ? Learn SEO in Hindi – 2021

Search Engine एक Web Based Tool अथवा Software है , जो Internet Users को World Wide Web पर Information Search करने में मदद करता है।  जैसे Google , Bing , Yahoo , Yandex,   etc . Google दुनिया का सबसे ज्यादा Use किये जाने वाला Search Engine है।

दोस्तों पिछले पोस्ट  में हम लोगों ने Digital Marketing ( What is Digital Marketing ? Basic of Digital Marketing In Hindi.) के Basics को समझा व् जाना।  I Hope की वह Post आप लोगों को काफी पसंद आया होगा। आज के इस Post में हम Search Engine  Optimization के Basic Information को पढ़ेंगे व् समझेंगे  ।  Search Engine Optimization को Short में SEO कहा जाता है या यूँ कह लें कि SEO का Full Form Search Engine Optimization है।

What is Search Engine ?

Search Engine Optimization (SEO) को समझने से पहले यह जानना जरुरी है कि Search Engine क्या है ? Search Engine एक Web Based Tool अथवा Software है , जो Internet Users को World Wide Web पर Information Search करने में मदद करता है।  जैसे Google , Bing , Yahoo , Yandex,   etc . Google दुनिया का सबसे ज्यादा Use किये जाने वाला Search Engine है।

Search Engine Optimization (SEO) Basic Introduction :-

Search Engine Optimization जिसे हम संक्षिप्त में SEO कहते हैं। यह एक Technic , Practice  Or Process है जिसकी मदद से हम अपने Content या Website or Blog को किसी Specific Keyword पर Search Engine के Organic Result में Top Ranking पर लाते हैं।

SEO is the practice of increasing the number and quality of visitors to a website by improving ranking in the algorithmic search engine results.

दोस्तों आप SEO को लेकर किसी भ्रम में न रहें। SEO के अंतर्गत Dynamic Updates आते रहते हैं। इसकी कोई Fix Technics नहीं है इसलिए यदि कोई यह कहे कि वह SEO को पूरी तरह से जानता है तो यह उसका भ्रम होगा। इसके Algorithm में निरंतर बदलाव आते रहते हैं। हाँ लेकिन Basic or Fundamental लगभग Same ही रहता है।

History Of Search Engine Optimization :-

SEO का इतिहास काफी पुराना है। इसका Born लगभग 1991 में ही हो गया था जब दुनिया की पहली Website बनी थी।  1996 के आस -पास Internet पर बहुत सी  Website बनकर तैयार हो गयी थी जिसके कारण Internet Users को अपने Content or Data को  ढूंढने में समस्या होने लगी  थी।  तत्पश्चात Search Engine का अविष्कार हुआ और धीरे – धीरे इसमें नए – नए बदलाव होते गए।  Search Engine अच्छे से कार्य कर सके व् सही व् सटीक डाटा Provide कर सके इसलिए इसे Algorithm Based बनाया गया।  हर Search Engine का Algorithm अलग – अलग होता है और इसमें समय – समय पर बदलाव होते रहते हैं। इसलिए अगर कोई यह कहे कि वह SEO को पर्णतः जानता है तो मूर्खतः होगी। हाँ इसके जो Fundamentals हैं वह लगभग Same हैं , इसलिए SEO के Fundamental Basics को समझना Important है।

Evaluation of Search Engine Optimization :- 

जैसे – जैसे Internet पर Website , Blog or  Data की संख्या बढ़ने लगी वैसे – वैसे लोगों को Information को Search करने में दिक्कत होने लगी।  और आपको तो पता ही है कि जंहा समस्या का जन्म होता है वंहा पर समाधान और Opportunity भी होती है। अब Information को सही एवं सटीक पाया जा सके इसपर कार्य होने लगा। Larry Page & Sergey Brin दोनों ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर सबसे पहले BackRub नाम का Search Engine बनाया जो दुनिया का पहला Search Engine था। आगे चलकर यही BackRub ,  Google बन गया। आज World में Google का Market Share लगभग 92.16 % (As per Wikipedia Source ) है ।

Types Of Search Engine Optimization (SEO):-

जब हम किसी Keyword को Google या किसी अन्य Search Engine में Search करते हैं तो उसका Result दो तरह से आता है। एक Paid Result और दूसरा Organic Result .  यंहा गौर करने वाली बात है कि Paid Result या Paid Search  के लिए SEO जरुरी नहीं है। इसके लिए बस Search Engine या किसी channel को पैसे देने होते हैं।  जबकि Organic Search or Unpaid Result or Search  or Organic Result के लिए SEO करना  आवश्यक है।

  • On Page SEO

On Page SEO का संबंध आपके Blog या Website  के Content से होता है। जैसे Blog or Website को Design करना , अच्छा Template Use करना और अच्छे Content लिखना और उस Content को SEO के According लिखना व् अच्छे Keyword का उपयोग करना । Content के अंदर Title , Heading अथवा Description , ALT TAG  का सही उपयोग करना।

  • Off Page SEO

Off Page SEO का कार्य Blog या Website के बाहर का होता है। जैसे Blog या Website को Social Media पर Promotion करना। Back link बनाना।  Subscription या Notification बनाना इत्यादि  .

  • Technical SEO

Technical SEO का सम्बन्ध आपके Blog or Website के Hosting Speed & Up-time , Domain Name , Blog or Website को बनाने के लिए Use किये गए Template or Theme से होता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिये कि आपने कोई Blog बनाया और अच्छे से अच्छा Content upload किया हो और SEO भी कर दिया। लेकिन आपने Hosting Speed अच्छी नहीं ली है जिसकी वजह से आपका Blog ज्यादा समय Down रहता है या जब कोई Blog को Open करता है तो उसे Load होने में time लगता है। ऐसे में Blog Readers  ज्यादा समय न देकर आपके Blog से switch कर जायेगा और आपको Viewers नहीं मिल पाएंगे।

Why SEO is Important ? SEO करना क्यों जरुरी है ?

SEO करना बहुत जरुरी होता है अगर आपको  Search Engine के Result में Top Ranking में बने रहना है। आपको पता होगा कि Google में Search करने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग पहले Page में आये Result पर ही ध्यान देते हैं व् उन्ही Results पर Click करते हैं जो TOP पर होता है।  ऐसे में यदि आप अपने Blog या Website को SEO नहीं किया तो आपका इसका TOP Ranking में आना मुश्किल है। Simple शब्दो में कहें तो Free Organic Traffic और Targeted Traffic को पाने के लिए SEO करना जरुरी है।

 

Conclusion :-

  • SEO का Full Form – Search Engine Optimization
  • पहला Search Engine – BACKRUB बना, जिसे Larry Page & Sergey Brin ने Developed किया था। बाद में यह Google बन गया।
  • Search Engine में कोई भी Searching Result दो तरह से आते हैं।  एक Paid और दूसरा Organic .
  • Organic Result के लिए SEO करना जरुरी है।

दोस्तों यह Post सिर्फ व् सिर्फ SEO के Basic Introduction के लिए है। इसके बारे में deep में आगे एक – एक  Point को हम लोग पढ़ेंगे व् समझेंगे। दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अपने Positive Comments जरूर दें।

 

Thanks for reading !!!!