What is Web Crawling Indexing & Ranking in SEO ? In Hindi

दोस्तों आज के इस Topic में हम समझेंगे कि Web Crawling , Indexing और Ranking क्या होता है ? Google या अन्य कोई भी Search Engine किस तरह से इन सभी Process को करता है। आज के इस Topic (What is Web Crawling Indexing & Ranking in SEO ? In Hindi) पर  Focus करें तो निचे दिए हुए तीन  प्रमुख Point सामने आते हैं।

दोस्तों सुप्रभात !! Good Morning !!!

दोस्तों आज के इस Topic में हम समझेंगे कि Web Crawling , Indexing और Ranking क्या होता है ? Google या अन्य कोई भी Search Engine किस तरह से इन सभी Process को करता है। आज के इस Topic (What is Web Crawling Indexing & Ranking in SEO ? In Hindi) पर  Focus करें तो निचे दिए हुए तीन  प्रमुख Point सामने आते हैं।

  • Web Crawling
  • Web Indexing
  • Web Ranking

आज हम इन्ही तीनो Points को समझने एवं जानने की कोशिश करेंगे। तो चलिए हम एक – एक Points को समझते हैं।

Web Crawling :- 

आज Internet पर प्रतिदिन लाखों Blogs , Website & Content जारी किये जाते हैं। ऐसे में एक Search Engine को इतने सारे Content को क्रमबद्ध तरीके से बनाकर रखना बड़ा Challenging हो जाता है। Internet पर मौजूद Web Pages , अथवा नए Content को ढूढ़ना एवं लगातार ढूंढते रहना और इसकी Information  Search Engine को देना ही Web Crawling कहलाता है। 

Crawling यह एक Process है जिसके जरिये कोई भी Search Engine , Internet पर मौजूद Web Content , New Sites on Web , Changes on Existing Sites और Dead Links को ढूंढता है।  Crawling सही एवं अच्छे से लगातार होते रहे इसलिए हर Search Engine के पास खुद का बनाया हुआ Program /Software /Application  होता है जिसे हम Crawler , Bot अथवा Spider के नाम से भी जानते हैं।

अब एक Crawler , Bot & Spider कैसे कार्य करता है – यह अपने आप में एक बड़ा विषय है। आगे के Post में हम इसके बार में विस्तार से समझेंगे।

Web Indexing :-

एक बार जब Crawler / Bot अथवा Spider द्वारा Crawling कर ली जाती है तब Collect किये हुए डाटा को Search Engine के Server पर Indexing किया जाता है। अब Indexing करने के लिए भी Search Engine ने कई तरह के Program or Application बनाया है जो कि Algorithm Based और गोपनीय होते हैं । हर Search Engine अपने इन Algorithms को समय – समय पर Changes करता रहता है।  हर Search Engine अपने – अपने तरीके से Indexing करता है।

एक मत्वपूर्ण बात यह कि Internet पर हर पल लाखों , करोड़ों  डाटा Upload , Changes Or Modification होते रहता है।  जैसे हम अपने Blog पर नए नए Post डालते रहते हैं या किसी पुराने Blog Post में कोई Changes करते रहते हैं। इसलिए Crawling और Indexing की प्रक्रिया हमेशा चलती रहती है।

दुनिया भर के लोग हर पल Search Engine पर कुछ न कुछ Search करते रहते हैं। Data को आसानी से पाया जा सके  इसलिए हर Search Engine के पास लाखों और करोङों में Servers होते हैं जो कि Location Wise / Geographical Based होते है।

Web Ranking :-

जब किसी Search Engine द्वारा Internet पर मौजूद Web Pages अथवा Data को Crawl & Index कर लिया जाता है तब उसके पश्चात सबसे बड़ा Challenge जो आता है वह है Ranking . जब एक बार Search Box में कोई Keyword Enter अथवा Search  किया जाता है तो Search Engine अपने Indexing किये हुए Data में से Closest Match करने वाले डाटा को check करता है एवं उसे एक क्रमबद्ध स्कोर देकर (अपने Algorithm Based Application की मदद से ) Result के रूप में प्रस्तुत करता है। इसे कहते हैं Web Ranking.

मान लीजिये कि आपने Google के Search Engine पर जाकर Nokia मोबाइल को Search किया। अब Google के पास तो Nokia से सम्बंधित लाखों Web Pages होंगे जो इसकी Information देते होंगे तो Google के सामने सबसे बड़ा Challenge यह है कि किस Website के Web Page को वह First Number पर एवं किसे वह अंतिम में दिखाए। यंहा पर SEO का सबसे बड़ा Role आता है। यंहा पर Google अपने Algorithm Based Program की मदद से सबसे सटीक एवं सही  Information को आपके सामने सबसे पहले प्रस्तुत करेगा।

दोस्तों यह एक छोटी  से Basic जानकारी Web Crawling Indexing & Ranking  के बारे में है। यह पोस्ट आपको कैसा लगा अपने Comments के माध्यम से जरूर बतायें। 

धन्यवाद !!!!!

Related Post :-