What is Domain Name & Web Hosting ? Learn in Hindi 2021

"Domain names are a key part of the Internet infrastructure. They provide a human-readable address for any web server available on the Internet ".

Domain Name & Web Hosting यह Keyword या इससे Related Topics , Posts & Articles Internet पर काफी ज्यादा Search किया जाता है।  इससे Related बहुत सारे Post or Articles आपको बड़ी आसानी  से Internet पर मिल जायेंगे  परन्तु ज्यादातर Post English में लिखे होने के कारण हमारे कुछ हिन्दी भाषी इसे समझने में असमर्थ होते हैं। दोस्तों मेरा यह पोस्ट (What is Domain name & Web Hosting ? Learn in Hindi 2021) सरल शब्दों में एवं अपनी मात्रभाषा में लिखा है ,जिसे पढ़कर आप इसे बड़ी आसानी से समझ सकते हैं।

Domain Name क्या है ?

दोस्तों आप लोग Internet पर बहुत सारे Website , Post , Articles , etc  को search करते होंगे जैसे  www.microsoft.com , www.hinditechclub.com , https://www.godaddy.com/  etc etc , ऐसी  Website का प्रमुख नाम ही Domain name कहलाता है।  इसे आप कई तरह से Define कर सकते हैं , परन्तु समझने के लिए इतना ही काफी है।  जिस तरह आपके घर में मौजूद हर व्यक्ति का एक Unique  नाम होता है & आप उसे उसके नाम से ही पुकारते हैं वैसे ही Internet पर मौजूद सारी सामग्रियों / Resource / Website & Blog का एक Unique name होता है जिसे हम Domain name कहते हैं। ऐसा कोई भी Name जिसकी Entry DNS में Register की गयी हो वह Domain Name होता है । 

“Domain names are a key part of the Internet infrastructure. They provide a human-readable address for any web server available on the Internet “.

 Domain name की क्या जरूरत है ?

दोस्तों जिस तरह आपके घर के बाहर लिखा Name Plate आपके घर का Identification करता है ठीक उसी तरह Internet पर मौजूद Internet resources  जैसे computer , network devices , services, website इत्यादि को Identify करने के लिए एक Unique Name की जरुरत होती है और वह है Domain name ।

Domain Name की बनावट  :-

दोस्तों कोई भी Domain Name, DNS के Rules & Process को ध्यान में रखकर बनाया जाता है ।  एक Domain Name  कम से कम दो Part में बना होता है और इसे जोड़ने का काम डॉट करता है।  Domain name कई प्रकार के Sub domain अथवा Root Domain/ Top Level Domain (TLD)  से मिलकर बनता है।  जैसे Top Level Domain (TLD) , Second Level domain (SLD) , First Level , Country Code Level etc etc … ।

दोस्तों “Domain Name & Web Hosting” आप लोगों को और अच्छी तरह से समझ में आ जाए इसलिए मैं इस Post को थोडा बड़ा एवं विस्तारित कर रहा  हूँ।  दोस्तों एक Example लेते हैं – जैसे मेरे Blog का Domain name है www.hinditechclub.com अब आप इस domain में देखेंगे कि hinditechclub & com के बीच में एक डॉट है। किसी भी Domain Name में कम से कम एक Dot जरुर होता है। बिना इसके कोई भी Domain Name Complete नहीं होता है।  यंहा पर .com  Top Level Domain है जबकि Hinditechclub यंहा पर Second level domain पर है।  याद रखिये डॉट के Right में Top Level तो Left में Second Level Domain आता है । 

Domain Name कंहा से ख़रीदे और क्या ध्यान रखें  :-

दोस्तों Internet पर Domain Name Provide करने के लिए हजारों  कंपनियां है परन्तु  हर एक का अपना अपना Price List है।  आप अपनी इच्छानुसार कंही से भी खरीद सकते हैं  लेकिन मैं आपको Google और Godaddy  , Big Rock ही suggest करूँगा।   दोस्तों कोई भी Domain name खरीदने से पहले आपको निम्न बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए :-

  • ऐसा Domain Name खरीदें जिसे आसानी से याद किया जा सके एवं वह सरल एवं सटीक हो।
  • Domain Name खरीदते समय Keyword का विशेष ध्यान दें।
  • Domain Name आपके Blog or  Business Website के According होना चाहिए।
  • Top Level domain का विशेष ध्यान रखें।  जैसे .com ,.org, .in , .net etc.
  • Hyphen (-) और Numbers के प्रयोग से बचें।
  • Domain Name की Spelling पर विशेष ध्यान दें।

Web Hosting क्या है ?

दोस्तों अगर आपने कोई Domain Name ख़रीदा है तो जाहिर सी बात है की उस Domain से Related Data को कंही न कंही Store करने की भी जरुरत होगी।  जैसे आपने अपने घर के लिए Name Plate तो बना लिया है लेकिन आपका घर हैं कंहा पर ? कंही न कंही तो होगा और अगर नहीं होगा तो लेना होगा। अगर आपके पास घर है तो ठीक, नहीं है तो कंही न कंही से तो  खरीदेंगे ही और अगर नहीं खरीदेंगे तो कम से कम Rent पर तो जरुर लेंगे।

जैसे घर और Name plate में Name plate सस्ता और घर महँगा होता है, ठीक वैसे ही Domain Name सस्ता और Hosting महंगा होता है।  अब जब आप अपना घर खरीदने के लिए निकलेंगे तो आप देखेंगे की आपका यह घर आपके Budget में हैं या नहीं , कम से कम कितने लोग घर में रह सकते हैं (Hosting space ) , खुद का घर खरीदना है या किसी के साथ Sharing में रहना है या रेंट पर रहना है , चाल में रहना है या बिल्डिंग में रहना है  etc etc .

दोस्तों अब तो आपको Hosting के बारे में काफी कुछ समझ में आ गया होगा . यहाँ पर Web Hosting , Domain Hosting , Email Hosting या फिर Data Hosting सब का मतलब एक ही है और वह है Data को store करना .

Web Hosting कंहा से ख़रीदे :-

दोस्तों Internet पर जैसे domain name मिलता है वैसे ही hosting भी खरीद सकते हैं . आप Domain और Hosting एक company या अलग – अलग company से खरीद सकते हैं .

Domain & Hosting बेचने वाली कंपनियां :-

Types of Web Hosting :-

  • Shared Web Hosting :- ऐसी Hosting में Company आपके Domain / Website को और दूसरों के साथ साझा करती  है . मतलब एक ही Server पर बहुत से Domain Website के Data को Host किया जाता है।
  • Dedicated Web Hosting :- यंहा पर आप अपने लिए Dedicated Hosting or Server खरीद सकते हैं , यंहा किसी प्रकार का कोई Sharing नहीं होता है .
  • Virtual Private Server :- यंहा पर  Web Server Virtual होता है। अर्थात Company आपको एक Virtual Server बना कर दे देगी।
  • Cloud Web Hosting :- यह सबसे ज्यादा  महंगी होती है , यह क्लाउड Based होती है।  जैसे Amazon , Google Cloud etc.

Hosting खरीदने से पहले कुछ important चीजों को ध्यान में रखें –

  • Hosting Budget में होना चाहिए।
  • Speed / Bandwidth fast होनी चाहिए . (downloading speed) .
  • Disk Space .
  • Up time .
  • Hosting related service .

Read Our Last Post :-

 

Thanks ,