Email और Gmail में क्या अंतर है | Top Difference Between Email and Gmail In Hindi

क्या आपको पता है की Email और Gmail में क्या अंतर है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को सुरु से अंत तक जरूर पढ़े.

नमस्कार दोस्तों, मैं सत्यम कुमार आप सभी का एक नए पोस्ट (Email और Gmail में क्या अंतर है) में स्वागत करता हूँ. आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की Email क्या होता है?, Gmail क्या होता है?, और Email और Gmail में क्या अंतर है?

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है? 

Email और Gmail में क्या अंतर है

ईमेल क्या होता है?

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पत्र भेजना Email या फिर mail कहलाता है. Email का full form Electronic Mail होता है. जिस तरीके से पहले हम एक दूसरे से बात करने के लिए पोस्ट कार्ड और टेलीग्राम का इस्तेमाल करते थे ठीक वैसे ही आज हम ईमेल का इस्तेमाल एक दूसरे के साथ बात करने के लिए और फाइल्स शेयर करने के लिए करते है.

पहले के समय में चिट्टी भेजने या रिसीव करने के लिए हमे पते की जरूरत पड़ती थी ठीक उसी तरीके से ईमेल सेंड या रिसीव करने के लिए हमे Email Id (Email address) की अवसक्ता होती है.

इसका मतलब ये है की ईमेल भेजने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों के पास अपना एक email address होता है.

कुछ Email address के examples:

  • satyam@gmail.com
  • abc@businessmail.com
  • helps@admin.com

हर एक ईमेल एड्रेस के तीन पार्ट्स होते है:

  1. User Name
  2. At the rate sign
  3. Email service provider domain

Email address में at the rate sign(@) से पहले आने वाले पार्ट को user name कहा जाता है और at the rate sign(@) के बाद वाले हिस्से को email service provider domain कहा जाता है.

Email और Gmail में क्या अंतर है?

जीमेल क्या होता है?

Google के द्वारा प्रोवाइड की जानी वाली Email service को Gmail कहा जाता है. ये ईमेल सर्विस बिलकुल मुफ्त होती है. अगर आप किसी व्यक्ति को ईमेल सेंड करने के लिए Google Email Services का इस्तेमाल कर रहे है तो उसे हम Gmail बोलते है. गूगल की ईमेल सर्विस प्रोवाइडर डोमेन gmail.com है. 

आशा करता हूँ की आपको इस आर्टिकल को पढ़ कर Email और Gmail में अंतर समझ में आया होगा. लेकिन अगर आपको अब भी कोई डाउट है तो कमेंट करके हमसे जरूर पूछे.

Read more articles:

1 thought on “Email और Gmail में क्या अंतर है | Top Difference Between Email and Gmail In Hindi”

Leave a Comment