12 Most Useful Gmail Shortcut Keys

दोस्तों, अगर आप Gmail का इस्तेमाल करते है और ऐसे में आपको Gmail shortcut keys के बारे में पता नहीं है तो इस पोस्ट (12 Most Useful Gmail Shortcut Keys) को सुरु से अंत तक पढ़िए. इस पोस्ट में मैं आपको Gmail से जुडी कुछ basic shortcut keys के बारे में बताने वाला हूँ जो शायद ही आपको पता होगी. इन shortcut keys की मदद से आप फ़ास्ट ईमेल लिख और सेंड कर सकेंगे जिससे आपका कीमती समय और एनर्जी दोनों बच पायेगा.

ये shortcut keys आपके Gmail से जुडी कार्यो को आसान बना देगी. साथ ही आप इन shortcut keys के हेल्प से पहले से ज्यादा तेजी से email लिख सकेंगे. इन keyboard shortcut keys को इस्तेमाल करना काफी आसान है. तो आइये इन शॉर्टकट कीस को एक एक करके विस्तार से देखते है.

Note:

  • इन शॉर्टकट की को यूज़ करने से पहले आपको इन्हे एक्टिवटे (activate) करने होंगे. बाई डिफ़ॉल्ट (By default) जीमेल में शॉर्टकट कीस ऑफ होते है. शॉर्टकट की एक्टिवटे करने के लिए यंहा क्लिक करे.
  • इस पोस्ट में बताये गए शॉर्टकट कीस को यूज़ करते वक़्त Caps lock की का इस्तेमाल नहीं करना है.

Gmail shortcut keys

Gmail Keyboard Shortcut Keys

दोस्तों, ऐसे तो आपको Gmail से जुडी 50 से भी ज्यादा shortcut keys इंटरनेट पर देखने को मिल जायेगी. लेकिन इस पोस्ट (12 Most Useful Gmail Shortcut Keys) में मैं आपको उन्ही Gmail shortcut keys के बारे में बताऊंगा जो की इम्पोर्टेन्ट (important) है और जिनका ईमेल लिखते समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ये Time Saving Shortcut Keys कुछ इस प्रकार है:

नया ईमेल लिखने के लिए:

Gmail में नया ईमेल compose करने के लिए c शॉर्टकट की है. इस शॉर्टकट की को प्रेस करने से आप नया email लिख सकेंगे. अगर आप नया ईमेल लिखना चाहते है तो इससे आसान तरीका कोई और नहीं होगा.

ईमेल सेंड करने के लिए:

अगर आप हरबड़ी में है और ईमेल को जल्दी सेंड करना चाहते है तो आपको Ctrl + Enter शॉर्टकट की का यूज़ करना पड़ेगा. इस शॉर्टकट की के इस्तेमाल से आप चुटकियो में ईमेल सेंड कर देंगे. ये ईमेल सेंड करने का सबसे आसान तरीका है जिसे हर कोई आसानी से यूज़ कर सकता है.

ईमेल में लिंक इन्सर्ट करने के लिए:

ईमेल में link insert करने का शॉर्टकट की Ctrl + k है. इस शॉर्टकट की को एक साथ प्रेस करते ही आपके ईमेल में लिंक इन्सर्ट हो जाएगा.

मार्क एस रीड करने के लिए

जीमेल में अगर आप कोई मेल को बिना खोले मार्क एस रीड (mark as read) करना चाहते है तो उसका शॉर्टकट की Shift + i है.

gmail shortcut keys

इनबॉक्स पर जाने के लिए

अगर आप जीमेल का इनबॉक्स (inbox) खोलना चाहते है तो आपको g बटन और i बटन एक साथ प्रेस करना होगा.

सेंट इमेल्स खोलने के लिए

सेंट इमेल्स (sent emails) देखने के लिए g और t की को एक साथ प्रेस करना होगा. जैसे ही आप g और t बटन को एक साथ दबाते है आपका sent emails का लिस्ट खुल जायेगा.

Starred इमेल्स खोलने के लिए

starred इमेल्स खोलने का शॉर्टकट की g + s है.

सर्च टैब पर जाने के लिए

अगर आप जीमेल के सर्च टैब (search tab) में डायरेक्ट जाना चाहते है तो उसके लिए शॉर्टकट key फॉरवर्ड स्लैश (/) है.

gmail keyboard shortcut keys

ड्राफ्ट ओपन करने के लिए

ड्राफ्ट ओपन करने का शॉर्टकट की g + d है. g और d बटन को एक साथ प्रेस करते ही आपके द्वारा सेव की गई draft की लिस्ट खुल जाएगी.

ईमेल डिलीट करने के लिए:

अगर आप कोई email को डिलीट करना चाहते है तो उस ईमेल को select करके आपको hash (#) बटन दबाना होगा.

रिप्लाई करने के लिए

रिप्लाई करने के लिए शॉर्टकट की i होता है.

चैट कांटेक्ट सर्च करने के लिए:

चैट कांटेक्ट सर्च करने का शॉर्टकट की g है.


Read more articles:


दोस्तों अगर आपको ये Gmail shortcut keys काम के लगे है तो कमेंट करके हमे जरूर बताये.

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!