Google Adsense क्या है और इसका approval उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है, 2024 में approval करवाने के 11 तरीके

जब विज्ञापन के माध्यम से किसी वेबसाइट से पैसे कमाने की बात आती है, तो Google AdSense सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। हालाँकि, AdSense के लिए स्वीकृति प्राप्त करना कभी-कभी वेबसाइट मालिकों के लिए एक कठिन काम हो सकता है। इस लेख में, हम AdSense स्वीकृति प्रक्रिया का पता लगाएंगे और वेबसाइट मालिकों के लिए स्वीकृति प्रक्रिया को तेज़ करने के Google के प्रयासों पर गहराई से चर्चा करेंगे।

AdSense को शीघ्र approval करवाने के 11 तरीके

Table of Contents

1. बुनियादी बातों को सही रखें

google AdSense के लिए आवेदन करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट कुछ मानदंडों को पूरा करती है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपकी वेबसाइट का एक स्पष्ट उद्देश्य होना चाहिए और अपने आगंतुकों को मूल्य प्रदान करना चाहिए। इसका डिज़ाइन उपयोगकर्ता के अनुकूल होना चाहिए और आसानी से नेविगेट करने योग्य होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपकी वेबसाइट को जल्दी से लोड होना चाहिए और उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करने के लिए मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए। आप generatepress theme या sahifa या astra pro का उपयोग कर सकते हैं और एक वेबसाइट बना सकते हैं। 

2. आपकी वेबसाइट पर आवश्यक पृष्ठ

AdSense स्वीकृति की संभावना बढ़ाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर कुछ ज़रूरी पेज हों। इनमें हमारे बारे में पेज, हमसे संपर्क करें पेज और गोपनीयता नीति पेज शामिल हैं। ये पेज आपके विज़िटर को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं और यह दर्शाते हैं कि आपकी वेबसाइट वैध और भरोसेमंद है।

3. आसान वेबसाइट नेविगेशन

Google उन वेबसाइटों को महत्व देता है जो सुव्यवस्थित और नेविगेट करने में आसान हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में एक स्पष्ट और तार्किक संरचना है, जिसमें सहज ज्ञान युक्त मेनू और आंतरिक लिंक हैं जो उपयोगकर्ताओं को वह जानकारी खोजने में मदद करते हैं जिसकी उन्हें तलाश है। एक अच्छी तरह से संरचित वेबसाइट न केवल उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाती है बल्कि AdSense अनुमोदन की आपकी संभावनाओं को भी बेहतर बनाती है। होम पेज के रूप में एक साइलो संरचना की सिफारिश की जाती है जो पृष्ठों को नेविगेट करने में मदद कर सकती है।

4. वेबसाइट छह महीने पुरानी होनी चाहिए

हालाँकि Google ने AdSense के लिए योग्य होने के लिए वेबसाइटों के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकता को स्पष्ट रूप से नहीं बताया है, लेकिन आम तौर पर ऐसी वेबसाइट रखने की सलाह दी जाती है जो कम से कम छह महीने पुरानी हो। यह प्रतीक्षा अवधि आपकी वेबसाइट को एक ठोस आधार स्थापित करने, पर्याप्त मात्रा में सामग्री बनाने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करने की अनुमति देती है।

5. पर्याप्त सामग्री

कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण है, और AdSense स्वीकृति के लिए उच्च-गुणवत्ता और प्रासंगिक कंटेंट होना बहुत ज़रूरी है। आपकी वेबसाइट में पर्याप्त मौलिक और अच्छी तरह से लिखी गई सामग्री होनी चाहिए जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए मूल्य जोड़ती हो। ऐसी विविध प्रकार की सामग्री का लक्ष्य रखें जो आपके आला के विभिन्न पहलुओं को कवर करती हो। अंगूठे के नियम के रूप में, कम से कम 30-40 अच्छे लेख रखने की सलाह दी जाती है।

6. उच्च गुणवत्ता और मौलिक सामग्री लिखें

अद्वितीय और मौलिक सामग्री बनाना न केवल आपके पाठकों के लिए बल्कि Google के लिए भी महत्वपूर्ण है। चोरी की गई या डुप्लिकेट सामग्री AdSense स्वीकृति के आपके अवसरों को नुकसान पहुंचा सकती है। उच्च-गुणवत्ता, जानकारीपूर्ण और आकर्षक सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो भीड़ से अलग हो। शब्द गणना के अनुसार यह लगभग 1000 शब्द का लेख होना चाहिए

7. सुसंगत लेखन

जब सफल वेबसाइट बनाने की बात आती है तो निरंतरता बहुत ज़रूरी होती है। अपने दर्शकों को जोड़े रखने और Google को यह दिखाने के लिए कि आपकी वेबसाइट सक्रिय है और लगातार मूल्य प्रदान कर रही है, अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से ताज़ा सामग्री से अपडेट करें। यह निरंतर प्रयास आपको AdSense स्वीकृति प्रक्रिया में मदद करेगा।

8. YMYL (आपका पैसा या आपका जीवन) विशेष वेबसाइटों से बचें

Google YMYL-विशिष्ट वेबसाइटों को उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य, वित्त या समग्र कल्याण पर उनके संभावित प्रभाव के कारण उच्च मानकों पर रखता है। यदि आपकी वेबसाइट इस श्रेणी में आती है, तो सुनिश्चित करें कि आप सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्रदान करें, और किसी भी भ्रामक या सनसनीखेज सामग्री से बचें। इससे AdSense स्वीकृति की आपकी संभावनाएँ बेहतर होंगी। 

9. ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक पर ध्यान दें

वैसे तो अपनी वेबसाइट को विभिन्न चैनलों के ज़रिए प्रचारित करना ज़रूरी है, लेकिन ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक पर ध्यान देने से AdSense स्वीकृति की संभावना काफ़ी बढ़ सकती है। सर्च इंजन के नतीजों से मिलने वाला ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, वेबसाइट की गुणवत्ता और प्रासंगिकता का एक विश्वसनीय संकेतक माना जाता है। अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) तकनीकों में निवेश करें। इसका मतलब यह भी है कि आप सर्च कंसोल दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

10. गूगल सर्च कंसोल में पोस्ट सबमिट करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि Google आपकी वेबसाइट की सामग्री को खोजे और अनुक्रमित करे, अपनी पोस्ट Google Search Console पर सबमिट करें । यह टूल आपको Google खोज परिणामों में अपनी वेबसाइट की उपस्थिति की निगरानी करने, किसी भी समस्या की पहचान करने और बेहतर दृश्यता के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। Search Console के माध्यम से अपनी वेबसाइट की नियमित रूप से निगरानी और उसे बेहतर बनाने से आपकी AdSense स्वीकृति प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

11. महत्वपूर्ण नियमों का पालन करें

Google के पास विशिष्ट दिशा-निर्देश और नीतियाँ हैं जिनका पालन वेबसाइट स्वामियों को AdSense के लिए पात्र होने के लिए करना चाहिए। इन नियमों से खुद को परिचित करें और सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट उनका अनुपालन करती है। विज्ञापन प्लेसमेंट पर पूरा ध्यान दें, अत्यधिक विज्ञापनों से बचें और सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखने के लिए Google की सेवा की शर्तों का पालन करें।

AdSense द्वारा वेबसाइट अस्वीकृति के सामान्य कारण

1. अनधिकृत वेबसाइट

Google को विज्ञापन दिखाने के लिए वेबसाइटों के पास उचित प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। यदि आपकी वेबसाइट नकली है या उसमें आवश्यक अनुमतियाँ नहीं हैं, तो AdSense द्वारा उसे अस्वीकार किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करती है और विज्ञापन दिखाने के लिए आवश्यक अधिकार रखती है।

2. उपयोग की शर्तों या नीतियों का उल्लंघन

AdSense की ऐसी सामग्री के बारे में सख्त नीतियाँ हैं जो कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन करती हैं, अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देती हैं, या अन्य चीज़ों के अलावा वयस्क सामग्री शामिल करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट इन नीतियों का पालन करती है और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होती है जिसके कारण अस्वीकृति हो सकती है।

3. ऐडसेंस विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए खराब अनुकूलन

AdSense विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट का लेआउट, डिज़ाइन और फ़ॉर्मेटिंग विज्ञापन प्लेसमेंट के अनुकूल है। ऐसे किसी भी तत्व से बचें जो विज्ञापनों के उचित प्रदर्शन में बाधा डाल सकते हैं, जैसे ओवरलैपिंग सामग्री या अत्यधिक पॉप-अप। यदि आपने कोई पॉप-अप सक्षम किया है तो हम AdSense अनुमोदन के लिए इसे अक्षम करने का सुझाव देते हैं

4. अनुचित विज्ञापन प्लेसमेंट या अत्यधिक विज्ञापन

AdSense में सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखने के लिए विज्ञापन प्लेसमेंट पर दिशानिर्देश हैं। विज्ञापनों को इस तरह से रखना कि वे उपयोगकर्ताओं को परेशान या परेशान करें, या अपनी वेबसाइट पर अत्यधिक विज्ञापन शामिल करने से अस्वीकृति हो सकती है। Google की विज्ञापन प्लेसमेंट नीतियों का पालन करें और विज्ञापनों और सामग्री के बीच संतुलन बनाए रखें।

ऐडसेंस स्वीकृति में कितना समय लगता है?

AdSense स्वीकृति के लिए समय-सीमा हर वेबसाइट पर अलग-अलग होती है। जबकि कुछ वेबसाइट कुछ दिनों में स्वीकृत हो सकती हैं, वहीं अन्य को कई सप्ताह या महीने भी लग सकते हैं। स्वीकृति प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करते समय धैर्य रखना और अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकृत AdSense खाते को स्वीकृत कैसे करें

यदि आपका AdSense खाता अस्वीकृत हो जाता है, तो स्थिति को सुधारने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं:

कारण समझें: AdSense द्वारा दी गई सूचना की सावधानीपूर्वक समीक्षा करके अस्वीकृति का विशिष्ट कारण निर्धारित करें।

समस्याओं का समाधान करें: एक बार जब आप अस्वीकृति के कारणों की पहचान कर लेते हैं, तो उन समस्याओं का समाधान करने के लिए उचित कार्रवाई करें। इसमें आपकी सामग्री को संशोधित करना, आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करना या किसी भी नीति उल्लंघन को ठीक करना शामिल हो सकता है।

आवश्यक जानकारी प्रदान करें: पुनः स्वीकृति के लिए आवश्यक कोई भी अतिरिक्त जानकारी या दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए AdSense द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। पूरी जानकारी लें और सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

ज़रूरत पड़ने पर सहायता लें: अगर आपको किसी पहलू के बारे में अनिश्चितता है या आपको और सहायता की ज़रूरत है, तो मार्गदर्शन के लिए AdSense सहायता से संपर्क करें। वे मूल्यवान जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपको पुनः स्वीकृति प्रक्रिया को नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं।

Google AdSense स्वीकृति के लिए आपको कितने ट्रैफ़िक की आवश्यकता है?

Google AdSense के लिए स्वीकृत होना वेबसाइट स्वामियों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो दर्शाता है कि उनकी साइट मुद्रीकरण के लिए तैयार है। लेकिन स्वीकृत होने के लिए आपको वास्तव में कितने ट्रैफ़िक की आवश्यकता है? आश्चर्यजनक रूप से, Google को वेबसाइटों को स्वीकृत करने के लिए उच्च स्तर के ट्रैफ़िक की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, ऐसे उदाहरण हैं जहाँ प्रतिदिन 50 विज़िट से भी कम वाली साइटों को स्वीकृति दी गई है।

हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आप Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में विशिष्ट स्थानों या स्थानों को लक्षित कर रहे हैं, तो आपको अधिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ई-कॉमर्स साइट और एक वेलनेस-केंद्रित वेबसाइट है जहाँ आप अपने उत्पादों का विज्ञापन करते हैं, तो आप संभावित ग्राहकों से प्रतिदिन लगभग 300-500 विज़िट का लक्ष्य रखना चाहेंगे, जो वास्तव में आपकी पेशकश में रुचि रखते हैं।

क्या आप बिना ट्रैफ़िक के AdSense स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं?

हालांकि ट्रैफ़िक के बिना AdSense स्वीकृति प्राप्त करना तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है। Google AdSense को स्वीकृत होने के लिए साइट की न्यूनतम गुणवत्ता की आवश्यकता होती है, और इसमें अक्सर एक निश्चित मात्रा में ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफ़िक होना शामिल होता है। ट्रैफ़िक के बिना, आवश्यक मानदंडों को पूरा करना चुनौतीपूर्ण है, और आपकी वेबसाइट को अस्वीकार किए जाने की संभावना है।

इसके अलावा, भले ही आपकी वेबसाइट पर कुछ ट्रैफ़िक आता हो, लेकिन उसमें उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री न हो या विज्ञापन प्लेसमेंट अनुचित हो, तो Google आपकी साइट को दंडित कर सकता है। इसलिए AdSense के लिए आवेदन करने से पहले अपनी वेबसाइट की समग्र गुणवत्ता को बेहतर बनाने में समय और प्रयास लगाना महत्वपूर्ण है। यह निवेश लंबे समय में तब फल देगा जब आपको अंततः स्वीकृति मिल जाएगी और आप अपने विज्ञापनों से कमाई करना शुरू कर देंगे।

गूगल ऐडसेंस मेरी वेबसाइट को मंजूरी क्यों नहीं दे रहा है?

यदि आपको ऐडसेंस अनुमोदन में कठिनाई आ रही है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

  • सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर सही Google प्रकाशक टैग इंस्टॉल है। AdSense के ठीक से काम करने के लिए टैग ज़रूरी है, इसलिए इसे सही तरीके से इंस्टॉल करने के लिए Google के सहायता केंद्र द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप Google AdSense को अपने प्राथमिक विज्ञापन नेटवर्क के रूप में उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि कई विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करना संभव है, लेकिन Google अनन्य प्लेसमेंट को प्राथमिकता देता है और यदि आप अन्य नेटवर्क पर बहुत अधिक निर्भर हैं तो हो सकता है कि वह आपकी साइट को स्वीकृत न करे।
  • अपने वेब ट्रैफ़िक डेटा की सटीकता की पुष्टि करें। आपके दर्शकों के बारे में गलत या भ्रामक जानकारी विज्ञापन लक्ष्यीकरण को प्रभावित कर सकती है, जिससे स्वीकृति के साथ संभावित समस्याएँ हो सकती हैं। अपनी साइट के आँकड़ों की दोबारा जाँच करें और सुनिश्चित करें कि वे आपके ट्रैफ़िक स्रोतों और जनसांख्यिकी को सटीक रूप से दर्शाते हैं।

इन कारकों पर ध्यान देकर और आवश्यक कदम उठाकर, आप ऐडसेंस द्वारा अनुमोदित होने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट से प्रभावी रूप से कमाई शुरू कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस स्वीकृति के लिए क्या शर्तें हैं?

Google AdSense के लिए स्वीकृति सुनिश्चित करने के लिए, आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपकी साइट को प्रासंगिक और आकर्षक विज्ञापन सामग्री प्रदर्शित करनी चाहिए। विज्ञापनों को उचित तरीके से रखा जाना चाहिए, और उनकी कॉपी, UI, डिज़ाइन और ब्रांडिंग आपकी साइट के समग्र रूप और अनुभव के साथ संरेखित होनी चाहिए। भ्रामक या हानिकारक विज्ञापन प्रथाओं से बचें और सुनिश्चित करें कि आपका ट्रैफ़िक वास्तविक है, बॉट्स या स्पैमर्स से मुक्त है।

इसके अतिरिक्त, Google स्वीकृति प्रक्रिया के दौरान आपके व्यवसाय या संगठन के बारे में अतिरिक्त जानकारी का अनुरोध कर सकता है। इसमें वित्तीय विवरण (यदि लागू हो), प्रमुख कर्मियों के संपर्क विवरण और सोशल मीडिया प्रोफाइल, अन्य चीजों के अलावा शामिल हो सकते हैं। जब तक ये अनुरोध उचित हैं और बहुत अधिक समय लेने वाले नहीं हैं, तब तक अनुरोधित जानकारी प्रदान करने से स्वीकृति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलनी चाहिए।

याद रखें, ऐडसेंस अनुमोदन की शर्तों को पूरा करने से न केवल आपके अनुमोदन की संभावना बढ़ती है, बल्कि आपके आगंतुकों और विज्ञापनदाताओं के लिए सकारात्मक अनुभव भी सुनिश्चित होता है।

Google AdSense स्वीकृति के लिए कितने पोस्ट आवश्यक हैं?

AdSense स्वीकृति के लिए पोस्ट की कोई विशिष्ट संख्या आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह निर्णय आपकी वेबसाइट की सामग्री की गुणवत्ता और आपके लक्षित दर्शकों की प्राथमिकताओं जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित होता है। हालाँकि, उच्च-गुणवत्ता वाली, आकर्षक सामग्री प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाती है। यह Google को आपकी साइट के मूल्य को प्रदर्शित करने और आपकी स्वीकृति की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा।

कंटेंट की गुणवत्ता के अलावा, प्रासंगिक कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए रिच मीडिया विज्ञापनों का उपयोग करने और कीवर्ड शोध करने पर विचार करें। नियमित रूप से नई सामग्री प्रकाशित करना, आदर्श रूप से प्रति सप्ताह कम से कम एक बार, Google को यह भी दिखाएगा कि आपकी साइट सक्रिय है और उपयोगकर्ताओं को लगातार नई जानकारी प्रदान कर रही है।

Google के रिपोर्टिंग टूल या फ़ोरम के ज़रिए उससे जुड़े रहें, जहाँ आप प्रभावी AdSense अभियान चलाने के बारे में अपनी किसी भी चिंता या सवाल पर चर्चा कर सकते हैं। सक्रिय उपस्थिति बनाए रखने और अपनी वेबसाइट की सामग्री में लगातार सुधार करके, आप AdSense स्वीकृति की अपनी संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं।

क्या आप बिना ब्लॉग पोस्ट के Google AdSense स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं?

हां, ब्लॉग पोस्ट के बिना AdSense स्वीकृति प्राप्त करना संभव है। जब आप अपना आवेदन जमा करते हैं, तो आपको आवश्यक प्रोफ़ाइल प्रश्नों को पूरा करना होगा। Google की स्वीकृति प्रक्रिया आपकी सामग्री की गुणवत्ता, साइट की गति और उपयोगकर्ता अनुभव जैसे कारकों का मूल्यांकन करती है। इसलिए, अपना आवेदन जमा करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट की सभी सुविधाएँ सुचारू रूप से काम कर रही हैं।

एक बार जब आप अपना आवेदन जमा कर देते हैं और आवश्यक जानकारी प्रदान कर देते हैं, तो Google आपकी साइट की समीक्षा करेगा और आपको सूचित करेगा कि क्या यह अनुमोदन के लिए उनके मानकों को पूरा करती है। यदि ऐसा है, तो आप ब्लॉग पोस्ट के बिना भी विज्ञापन प्लेसमेंट के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Google AdSense अनुमोदन के लिए कितनी सामग्री आवश्यक है?

AdSense स्वीकृति के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा के बारे में कोई निश्चित नियम नहीं है। हालाँकि, आम तौर पर आपकी वेबसाइट के लिए पर्याप्त और मूल्यवान सामग्री बनाने की सलाह दी जाती है। प्रतिदिन लगभग 3,000 शब्द लिखने से आपको एक ठोस सामग्री आधार बनाने में मदद मिल सकती है। अपनी सामग्री को छोटे, सुपाच्य टुकड़ों में विभाजित करें जो बनाने में आसान और तेज़ हों।

निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने दर्शकों को जोड़े रखने के लिए नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित करना सुनिश्चित करें। अपने पाठकों की ज़रूरतों और रुचियों को पूरा करने वाली उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री देने का लक्ष्य रखें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पेशेवर दिखती हो और एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती हो। अंत में, ट्रैफ़िक बढ़ाने और अपने AdSense विज्ञापनों पर अधिक क्लिक प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित वेबसाइटों से बैकलिंक बनाने पर ध्यान दें।

Adsense स्वीकृति के लिए शीर्ष 5 ब्लॉगर थीम

  1. फ्रीबिफ़ी ब्लॉगर टेम्पलेट
  2. अमेज़ॅन ब्लॉगर टेम्पलेट
  3. न्यूज़पॉट पत्रिका ब्लॉगर टेम्पलेट
  4. लाइटस्पॉट पत्रिका
  5. संबद्धता ब्लॉगर टेम्पलेट

ब्लॉगर में एडसेंस कोड जोड़ने के बारे में चरण दर चरण मार्गदर्शिका

अपने Blogger ब्लॉग में AdSense कोड जोड़ना अपेक्षाकृत सरल है। अपने Blogger साइट पर कोड डालने और AdSense स्वीकृति की संभावना बढ़ाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने ब्लॉगर खाते में लॉग इन करें: https://www.blogger.com पर अपने Google क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपने ब्लॉगर खाते में लॉग इन करें ।
  2. थीम सेक्शन पर पहुँचें: लॉग इन करने के बाद, वह ब्लॉग चुनें जिसे आप AdSense से मुद्रीकृत करना चाहते हैं। फिर, अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड के “थीम” सेक्शन पर जाएँ।
  3. “HTML संपादित करें” विकल्प चुनें: “थीम” अनुभाग में, आपको “HTML संपादित करें” विकल्प मिलेगा। HTML संपादक तक पहुँचने के लिए उस पर क्लिक करें।
  4. अपने टेम्पलेट का बैकअप लें (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित): अपने टेम्पलेट में कोई भी बदलाव करने से पहले, बैकअप बनाना बुद्धिमानी है। ऐसा करने के लिए, “पूर्ण टेम्पलेट डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करें और फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर सेव करें। यह आपको किसी भी त्रुटि के मामले में अपने टेम्पलेट को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है।
  5. </head> टैग का पता लगाएँ: अपने टेम्पलेट में समापन </head> टैग को खोजने के लिए HTML संपादक का उपयोग करें। आप इसे आमतौर पर नीचे स्क्रॉल करके या खोज फ़ंक्शन (आमतौर पर Ctrl+F या Command+F) का उपयोग करके पा सकते हैं।
  6. AdSense कोड डालें: AdSense खाते के लिए साइन अप करने के बाद आपको जो AdSense कोड स्निपेट मिला है, उसे कॉपी करें। कोड को अपने टेम्प्लेट में </head> टैग के ठीक ऊपर चिपकाएँ। सुनिश्चित करें कि कोड सही तरीके से रखा गया है और किसी भी मौजूदा HTML संरचना को बाधित नहीं करता है।
  7. अपने टेम्प्लेट को सेव और प्रीव्यू करें: AdSense कोड जोड़ने के बाद, अपने टेम्प्लेट में बदलाव लागू करने के लिए “सेव” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, “प्रीव्यू” बटन पर क्लिक करके देखें कि आपके ब्लॉग पर विज्ञापन कैसे दिखाई देंगे। सुनिश्चित करें कि विज्ञापन ठीक से प्रदर्शित हो रहे हैं और आपके ब्लॉग के समग्र डिज़ाइन और कार्यक्षमता में बाधा नहीं डाल रहे हैं।
  8. AdSense समीक्षा के लिए अपना ब्लॉग सबमिट करें: एक बार जब आप अपने ब्लॉग में AdSense कोड जोड़ लेते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को AdSense समीक्षा के लिए सबमिट कर सकते हैं। AdSense वेबसाइट ( https://www.google.com/adsense ) पर जाएँ और अपने खाते में लॉग इन करें। अपने ब्लॉग के लिए समीक्षा प्रक्रिया आरंभ करने के लिए AdSense द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

वर्डप्रेस में एडसेंस कोड जोड़ने के बारे में चरण दर चरण गाइड

  1. अपने वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड में साइन इन करें: yourwebsite.com/wp-admin पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट तक पहुंचें।
  2. AdSense प्लगइन इंस्टॉल करें (वैकल्पिक): हालांकि यह आवश्यक नहीं है, लेकिन AdSense प्लगइन का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट पर AdSense कोड जोड़ने की प्रक्रिया सरल हो सकती है। WordPress प्लगइन रिपॉजिटरी में कई प्लगइन उपलब्ध हैं, जैसे कि “Ad Inserter,” “Advanced Ads,” या “Google AdSense।” आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई एक चुन सकते हैं और अपने WordPress डैशबोर्ड में “Plugins” > “Add New” पर जाकर उसे इंस्टॉल कर सकते हैं।
  3. AdSense खाते के लिए साइन अप करें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है): यदि आपने AdSense खाता नहीं बनाया है, तो AdSense वेबसाइट ( https://www.google.com/adsense ) पर जाएँ और खाते के लिए साइन अप करें। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए AdSense द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  4. AdSense कोड एक्सेस करें: AdSense अकाउंट के लिए साइन अप करने के बाद, आपको एक कोड स्निपेट मिलेगा। इस कोड का इस्तेमाल आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाएगा। अगले चरणों के लिए AdSense कोड को संभाल कर रखें।
  5. AdSense कोड को मैन्युअली जोड़ें (बिना प्लगइन के): अगर आप प्लगइन का इस्तेमाल किए बिना मैन्युअली AdSense कोड जोड़ना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें: a. अपने WordPress डैशबोर्ड में, “Appearance” > “Editor” पर जाएँ। b. दाईं ओर, आपको थीम फ़ाइलों की एक सूची दिखाई देगी। “header.php” या “footer.php” देखें (यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप विज्ञापन कहाँ रखना चाहते हैं)। c. उस फ़ाइल पर क्लिक करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं (आमतौर पर “header.php”) इसे कोड संपादक में खोलने के लिए।d. </head> टैग (“header.php” में) या </body> टैग (“footer.php” में) ढूंढें और अपना AdSense कोड क्लोजिंग टैग से ठीक पहले रखें।ई. “फ़ाइल अपडेट करें” बटन पर क्लिक करके परिवर्तन सहेजें।
  6. प्लगइन का उपयोग करके AdSense कोड जोड़ें: यदि आपने AdSense प्लगइन इंस्टॉल किया है, तो प्रक्रिया सरल हो जाती है: a. अपने WordPress डैशबोर्ड में “प्लगइन” अनुभाग से AdSense प्लगइन सक्रिय करें। b. प्लगइन की सेटिंग या कॉन्फ़िगरेशन पेज पर जाएँ। c. प्लगइन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपना AdSense कोड दर्ज करें या अपने AdSense खाते को प्लगइन से कनेक्ट करें
  7. विज्ञापन प्लेसमेंट का पूर्वावलोकन और अनुकूलन करें: AdSense कोड जोड़ने के बाद, अपनी वेबसाइट का पूर्वावलोकन करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि विज्ञापन सही तरीके से प्रदर्शित हो रहे हैं। आप अपनी वेबसाइट पर जा सकते हैं और यह सत्यापित करने के लिए विभिन्न पृष्ठों की जाँच कर सकते हैं कि विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं और ठीक से एकीकृत हैं। इसके अतिरिक्त, दृश्यता और क्लिक-थ्रू दरों को बेहतर बनाने के लिए अपने विज्ञापनों के प्लेसमेंट को अनुकूलित करने पर विचार करें। AdSense विज्ञापन प्लेसमेंट नीतियों पर दिशानिर्देश प्रदान करता है जिनका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आपको पालन करना चाहिए। AdSense समीक्षा के लिए अपनी वेबसाइट सबमिट करें: AdSense कोड जोड़ने और यह सत्यापित करने के बाद कि सब कुछ सही तरीके से काम कर रहा है, आप अपनी वेबसाइट को AdSense समीक्षा के लिए सबमिट कर सकते हैं। AdSense वेबसाइट पर जाएँ, अपने खाते में लॉग इन करें और समीक्षा प्रक्रिया शुरू करने के लिए AdSense द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

निष्कर्ष

Google AdSense के लिए स्वीकृति प्राप्त करना उन वेबसाइट स्वामियों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति से कमाई करना चाहते हैं। AdSense स्वीकृति प्रक्रिया को समझकर, अनुशंसित विधियों को लागू करके और Google के दिशानिर्देशों का पालन करके, आप एक त्वरित और सफल स्वीकृति की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। मूल्यवान सामग्री प्रदान करने, अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने और सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें। दृढ़ता और समर्पण के साथ, आप AdSense स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं और वेबसाइट मुद्रीकरण की एक पुरस्कृत यात्रा शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!