How to open outlook in safe mode – In Hindi

MS Outlook यह एक ऐसा tool/software है जिससे हम अपने Emails को बकायदा Manage कर सकते हैं। इसलिए इसे Email Managing tools भी कहा जाता है। Manage करने का अर्थ है Emails को handle करना ,जैसे ईमेल को देखना , पढ़ना और ईमेल भेजना और  ऐसे कई कार्य जो की इमेल्स से सम्बंधित हैं। 

ऐसा नहीं है की Outlook ही एक मात्र साधन है , इसके और भी कई विकल्प हैं  जैसे Open Office , Libro , Lotus Mail , etc लेकिन Microsoft का यह Outlook कुछ ज्यादा ही प्रचलित है। आपको बताना चाहूंगा कि Outlook , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का अभिन्न अंग है। जैसे – जैसे Microsoft Office के नवीनतम वर्शन आते रहते हैं , वैसे – वैसे Outlook का भी नया वर्शन आते रहता है। जैसे के आज के समय में देखा जाये तो Microsoft Office  का Latest Version  Office 2019  है , इसका पिछले वर्शन 2016 , 2010 , 2007  था। 

जैसे – जैसे नए – नए Updates आते रहते हैं वैसे – वैसे Outlook के फीचर्स में भी परिवर्तन होते रहता हैं। नए – नए Add-ins  ऐड होने से आउटलुक की स्पीड में भी परिवर्तन दीखता है। कभी – कभी ऐसा भी होता है कि आउटलुक को ओपन होने और कार्य करने में दिक्कत होती है। कभी – कभी तो ओपन होने में ही बहुत टाइम ले लेता है। ऐसे में हम outlook को troubleshoot करते हैं , और इसको Safe Mode में ओपन करते हैं। 

Safe mode में Outlook  को open करने से एक फायदा यह होता है की Outlook मिनिमम सर्विस के साथ ओपन होता है। ऐसे में यह  जल्द ओपन होने और सही से कार्य करने में ज्यादा सक्छम होता है।  

आईये हम आगे देखते हैं कि किस प्रकार से हम अपने Outlook  को Safe Mode में ओपन कर सकते हैं। 

सबसे पहले हमे RUN को ओपन करना होगा और वंहा पर Outlook.exe /safe  टाइप करके ENTER का बटन प्रेस करना होगा। 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने Outlook को Safe mode में ओपन करके इसे troubleshoot कर सकते हैं। 

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!