How to Record Computer and Laptop Screen For Free?

दोस्तों अगर आप एक Youtuber है तो बहुत बार आपको अपने videos के लिए computer या laptop के screen को record करने की ज़रुरत पड़ती होगी. लेकिन ऐसे में बहुत सारे लोगो को ये नहीं पता रहता है की कैसे वो अपने computer या laptop system के screen को फ्री में record कर सकते है.  तो आज के इस पोस्ट (How to Record Computer and Laptop Screen For Free?) में मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप फ्री मे आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम के screen को record कर सकते है.

YouTube पर आपको ऐसे बहुत सारे videos देखने को मिल जायेंगे जंहा आपको computer या laptop के स्क्रीन को record करना सिखाया जाता है. लेकिन इन सभी videos में आपको ऐसे software के बारे में बताया जाता है जो की paid होते है.

लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने computer या laptop सिस्टम के screen को फ्री में record कर सकते है.

अपने computer या laptop system के स्क्रीन को record करने के लिए इस पोस्ट (How to Record Computer and Laptop Screen For Free?) को सुरु से अंत तक जरूर पढ़े.

How to Record Computer and Laptop Screen For Free?

How to Record Computer and Laptop Screen For Free?

  • सबसे पहले computer के screen को record करने के लिए आपको एक software को अपने system में install करना होगा. इस software का नाम है free screen recorder. इस software को download करने के लिए यंहा क्लिक करे.
  • Download करने के बाद इस software को अपने system में install कर ले.
  • जैसे ही ये software आपके system में install हो जाता है आपके computer के screen पर इसका icon दिखने लगेगा.
  • इस software के icon पर double click कर के इसे open कर ले.
  • Open करने के बाद आपको recording का option दिख रहा होगा.
  • Recording का बटन दबाने से पहले आप screen की recording area select कर ले. अगर आप full screen record करना चाहते है तो full screen select कर ले.
  • Recording स्टार्ट करने के लिए record पर click कर दे. जैसे ही हम record पर क्लिक करते है वैसे ही ये software आपके कंप्यूटर स्क्रीन को रिकॉर्ड करना start कर देता है.
  • जब ये सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर स्क्रीन को रिकॉर्ड करता है तो आपके स्क्रीन पर एक tool box दीखता है. इस tool box को hide करने के लिए Ctrl + Alt +E बटन दबाना होगा.
  • अगर आप video recording बंद करना चाहते है तो Ctrl +F10 button दबाये. ये recording आपके कंप्यूटर में ऑटोमेटिकली सेव हो जाता है.
  • Record की गई video को आप My computer में जा कर देख सकते है.

तो दोस्तों आपने देखा की कितनी आसानी से आप इस software की मदद से अपने computer या laptop की screen को record कर सकते है. इस software को use करने के लिए आपको कोई भी पैसे देने की ज़रुरत नहीं पड़ती है. ये software बिलकुल free है और आप इसे आसानी से अपने computer में install करके use कर सकते है.

Read more:

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!