How to start a Blogspot blog in 2024 | Step-by-Step Guide.

दोस्तों आज का यह Article बहुत ही Important है. इस Article में हम आपको बताएंगे कि “How to start a Blogspot blog (Google Blogger) और इस article की मदद से आप Blogger पर अपना पहला Blog बनाना भी सीख जाओगे  और तो और आप भी  Blogging की journey को स्टार्ट कर सकते हो और Blogging से कमा सकते हो.

How to start a Blogspot blog in 2024 Step-by-Step Guide.
How to start a Blogspot blog in 2024 Step-by-Step Guide.

What is a blog?

अगर आप blogging के field में नए हैं तो हो सकता है कि आपको नहीं पता हो कि  blogging क्या होता है. लेकिन अगर आप इस field में कुछ पुराने हैं और थोड़ी बहुत information रखते हैं तो आप को पता होगा कि blogging का क्या  मतलब है.  फिर भी जो लोग Blogging में New है उनके लिए मैं बता देती हूँ कि Blogging क्या होता है.  Blogging का मतलब है कि आप Internet पर अपनी एक Website बनाते हैं और उस पर अपने बारे में या कोई Information शेयर करते हैं. वह text form में हो सकता है अथवा वो Images या Video भी हो सकती हैं,  आप अपनी Website/Blog पर अपना Passion या या अपने Experience को शेयर करते हैं.

Why should you have a blog?

अगर आप एक Writer है या आपको ये लगता है के के आप रोजाना  2 से 3 आर्टिकल लिख सकते हैं तो Blog Start करना चाहिए.  यदि आप Web Designer हैं या Creative Freelancer हैं तो आप अपने Blog पर अपना Experience शेयर करके लोगों की Help भी कर सकते हैं,  साथ ही साथ Make Money Online Through Blogging जैसे Idea से अपना Blog Start करके Money Earn भी कर सकते हैं.

Why Blogspot? Not WordPress or other blogging platforms?

हम जानते हैं कि जो इस Article को पढ़ रहे हैं, वो Student, Housewife या वो कोई Job करते हैं और वो अपनी Blogging की Journey को Start करना चाहते हैं.  तो दोस्तों आज इस Article में हम आपको ये बताने वाले हैं कि “How to start a Blogspot Blog”  वो भी Free में. हो सकता है कि अभी आपके पास Blogging की सही Skills न हो इसलिए मैं आपको यह  Recommend करूंगी के पहले आप Blogspot Blog बना कर Blogging को सीखें और अपनी Skills को Polish करें.  जैसे कि  Content Writing, SEO, Keyword Research etc etc.  और जब आपको लगे के अब मुझे इस सभी के बारे में सही knowledge हो गयी है तो आप अपने Blog को WordPress पर भी Shift or Migrate कर सकते हैं.

Things to do Before Creating a Blogger Blog:

Blogging कोई जल्दी से पैसे कमाने वाला काम नहीं है इसमें आपको कुछ दिन , महीने देना पड़ता है. इसलिए Blog Start करने से पहले आप को पता होना चाहिए इसमें कि कम से कम भी 6 to 7 Months देने हैं ,कुछ न कुछ Earn करने के लिए.  इसलिए Blogging में आपको Consistency के साथ काम करना होता है.  और आप अपने आपको Motivate भी करते रहें.   हाँ आप Blogging भी कर सकते हैं और Blogging में Successful भी हो सकते हैं.

What does your blog cover?

Blog को Start करने से पहले आपको ये Research करनी होगी के आप किस Niche के Around अपना Blog Start करोगे.  Blog 2 type के होते हैं एक Blog वो होता है जिस Niche में आपको Experience हो आपकी Expertise हो. अगर आपको उस Niche के Around कुछ न कुछ Knowledge होगी तो आप अपने Blog के ज़रिये लोगों की हेल्प कर पाएंगे और उनकी Problems को Solve कर पाएंगे. और एक Blog वह होता है जिस में आप अपना Passion शेयर करते हैं,  उसके बारे में लिखते हैं. पहले आप ये Research करें कि आपको Blog Start किस Niche में करना है.

How to Create A Free Blog on Blogspot.com

आपके पास आपका Gmail Account तो होगा ही,  अगर नहीं है तो आप पहले Google Account बना कर उस पर Login कर लें.  फिर आप अपने Browser में यह URL Open करें https://www.blogger.com/ फिर Create Your Blog पर Click करके ज़रूरी Information Fill कर दें जैसे कि Blog Title और Blog Address  etc, etc.

Set Up Custom Domain Name

Blog Address आपकी Website का Domain Name होता है.  उस Domain को लोग Internet पर Search करके आपकी Website/Blog पर आ सकते हैं.  वैसे तो Blogger आपको Sub-domain देता है लेकिन मैं Highly Recommend करूंगी कि  आप अपनी Custom Domain Buy करें कुछ Investment कर के आप  सिर्फ एक  Domain Buy कर लें और अपनी blogging की journey को Start करें.

Install a Premium Template for the BlogSpot blog

वैसे तो Blogger Platform पर आप को New, Responsive, Beautiful Blogger Themes देखने को मिलती है. लेकिन अगर आप अपने Blog को दूसरे Blogs से कुछ Different और Attractive बनाना चाहते हैं तो में आपको Recommend करूंगी कि  आप Premium Theme Install करें. क्यूंकि Premium Theme or Templat में आप को काफी Unique Features देखने को मिलते हैं, जैसे कि Custom Social Share Button, Fonts, Different Styles etc . इतने ज़्यादा Features आपको free themes में नहीं मिलते हैं.

Set up Google Analytics for your BlogSpot blog

Theme install करने के बाद अपनी Website को Google Analytics में add करें.  Google Analytics Google की तरफ से एक ऐसा Tool है जिसकी Help से आप अपने Blog की  Traffic को Track कर सकते हो.  आपकी Website कितना और कंहा कंहाँ से  Visit हो रहा है यह आप को Google Analytics की Help से पता चल जायेगा.  Google Analytics की help से ये भी देख सकते हो के आप के पास किस Country से कितना  Traffic  आ रहा है.  कितना Bounce Rate है और लोग क्या  Activities कर रहे हैं etc.  आपकी Website पर वो कितनी देर  रुके आप सब Google Analytics की Help से देख सकते हो.

Add your site to webmaster tools

आपको अपनी Website को Google Search Console में भी Add करनी चाहिए. Google Search Console भी Google का  ही Tool है. आप अपनी  Website/Blog  को Search Console में Add करते हैं तो Google को पता चलता है कि आप ने कोई Website या Blog बनाई है. आप Google Search Console की Help से ये Monitor कर सकते हैं कि आपकी Website पर आपका कोन सा Keyword कितना Traffic Drive कर रहा है. और कौन  सा Keyword Rank कर रहा है, और  किस Country में रैंक कर रहा है. यह  सब आपको पता चल जायेगा जब आप अपनी Website या Blog को Google Search Console में Add करते हैं.  Sitemap भी आप वंही  पर Add कर सकते  हैं.  और अगर आपकी Site पर कुछ Problem भी होती है तो आपको वहीं  पर पता चलता है, और आप Google Search Console से ये भी देख सकते हैं कि आपके कौन  से Page Google में Index हो रहे हैं या कौन से Page Index नहीं हो रहे हैं.

Create special pages for your business

आपको अपनी Website में कुछ Special Pages भी Create करने होते हैं जो आपकी Website को Google की नज़र में Authentic बनाते हैं. आप ये Pages तो लाज़मी बनाएं जैसे के About, Contact, and Privacy Policy ये Pages Create करना नहीं भूलना है.

Conclusion

इस Article में हमने वो सारे Points Cover करने की कोशिश की है जिससे आपको अपना Blog बनाने में help मिल सकती है. आप इस Article को पढ़ कर अपनी Blogging की Journey को Start कर सकते हैं. अभी Time है अपने लिए Action लें और Start करें, ये न  सोचिए कि  Blog Rank होगा या नहीं होगा.  अगर सही तरीके से काम करेंगे और Short Cuts के पीछे नहीं भागेंगें  तो आप ज़रूर succesful होंगे. Best Of luck!

Visited 15 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!