HTML Tags in Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट (HTML Tags in Hindi) में हम बात करने वाले है HTML Tags के बारे में. हम अपने इस लेख में ये जानेंगे के HTML Tags क्या होते है और इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है. इसके अलावा हम कुछ महत्पूर्ण  HTML Tags के बारे में भी जानेंगे जो आपको आने ही चाहिए।

वैसे तो HTML के अंदर बहुत सारे tags होते है लेकिन मैं आपको ये सुझाव दूंगा की आप सुरुवात में उन्ही tags को याद करे जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. HTML Tags के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े.

ये भी पढ़े: What is HTML in Hindi

HTML Tags क्या होते है?

Website के web pages को बनाने के लिए HTML tags का इस्तेमाल किया जाता है. ये tags ब्राउज़र को ये बताती है की किसी

element जैसे की audios, videos या images को किस तरह से प्रदर्शित करना है. ये टैग्स HTML document में लिखे गए texts को मीनिंग देती है.

HTML Tags plain text की तरह होते है जिन्हे angular brackets (<>) के अंदर लिखा जाता है. ये tags हमेशा किसी alphabet या underscore( _ ) से सुरु होते है.

HTML tags case sensitive नहीं होते है. इसका मतलब ये है की हम HTML tags को uppercase या lowercase दोनों में लिख सकते है. उदहारण के लिए <p> और <P> दोनों एक ही है.

HTML टैग्स का syntax कुछ इस प्रकार का होता है

<tagname> Content goes here... </tagname>

HTML में जितने भी tags होते है उन्हें हम दो parts में डिवाइड करते है:

  1. Open Tags
  2. Close Tags

html tags

कुछ Basic HTML टैग्स

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने HTML के कुछ basic और महत्पूर्ण tags के बारे में ही सिर्फ बाते की है जिसका इस्तेमाल हम अक्सर करते है. हम अपने आने वाले पोस्ट में HTML के हर एक tag को विस्तार से देखेंगे.

Comment Tag in HTML

Comment tag का इस्तेमाल सोर्स कोड (Source code) के अंदर comments insert करने के लिए किया जाता है. Comment tag के अंदर लिखे गए contents ब्राउज़र पर प्रदर्शित नहीं होते है. Comments का इस्तेमाल कोड को explain करने के लिए किया जाता है.

Comment tag का syntax कुछ इस प्रकार है :

<!-- write comment here -->

comment tag in html

Paragraph Tag in HTML

Paragraph tag का इस्तेमाल वेब पेज (Web Page) के अंदर paragraph insert करने के लिए किया जाता है. यह एक closing tag है जिसके कंटेंट्स <p>और </p> के बिच में लिखे जाते है.

Paragraph tag का syntax कुछ इस प्रकार है:

<p>Write Paragraph Content Here</p>

paragraph tag in html

Heading Tag in HTML

हैडिंग टैग (Heading Tag) का इस्तेमाल website में heading और subheading बनाने के लिए किया जाता है. HTML के अंदर 6 तरीके के heading tags होते है h1, h2, h3, h4, h5, और h6. इन सभी tags में से सबसे बड़ा h1 tag होता है और सबसे छोटा h6  टैग होता है.

हैडिंग टैग का Syntax:

<h1>Heading level 1</h1> 
<h2>Heading level 2</h2> 
<h3>Heading level 3</h3> 
<h4>Heading level 4</h4> 
<h5>Heading level 5</h5> 
<h6>Heading level 6</h6>

heading tag in html

Break Tag in HTML

Website के contents के बिच में single line break introduce करने के लिए <br> tag  का इस्तेमाल किया जाता है. जब हम इस टैग का इस्तेमाल किसी लाइन में करते है तो इसके बाद के सारे कंटेंट अगले लाइन में चले जाते है.

This is br tag

Horizontal Row Tag in HTML

<hr> टैग का इस्तेमाल website के कंटेंट को अलग करने के लिए किया जाता है. इस टैग की मदद से आप अपने web page के अंदर एक horizontal line introduce कर सकते है. यह एक open tag है जिसकी वजह से हमे इसे बंद करने की ज़रुरत नहीं होती है.

This is hr tag

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट (HTML Tags in Hindi) पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वो भी HTML के बारे में जान सके.

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!