Image SEO: अब 2024 में अपने ब्लॉग के लिए इमेज का SEO करना सीखें

अगर आप Blogger है या YouTuber हैं तो Image SEO Optimization ये बात आपको पता होना चाहिए क्योंकि अगर आप इमेज का एसइओ अच्छा तरीका से करते हैं तो आपके पोस्ट के साथ इमेज भी सर्च इंजन में रैंक करता है और इससे भी आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलता है।

हमने बहुत से नए Blogger को देखा है वो अपना पोस्ट लिखने में तो बहुत मेहनत करते हैं लेकिन Image का SEO किए बिना ही अपने ब्लॉग में डालकर पब्लिश कर देते हैं। इस पोस्ट को पढ़कर आप ये जान पाएंगे कि एक ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज को अच्छा तरीके से सर्च इंजन एवं यूजर के अनुसार कैसेऑप्टिमाइज करें ताकि वो लोगों के समस्या का हल करें और SEO भी।

जब आप अपना image SEO प्रॉपर तरीके से करते हैं तो इमेज भी सर्च इंजन में टॉप मे Rank करता है और उस इमेज के जरिए आपके Blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है।

note : laptop का पॉवर बटन ख़राब हो तो क्या करे कीबोर्ड का उपयोग करके बिना पावर बटन के लैपटॉप on key 2024

अपने SEO Friendly Blog Post के लिए एक फीचर इमेज को डिजाइन करने में काफी मेहनत लगता है लेकिन उसका SEO करना बिल्कुल आसान होता है लेकिन इतना सा काम कई लोग करना भूल जाते हैं और उतना से ही वो उस इमेज का पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं।

Blog, Website में Image का महत्व

इमेज का हमारे Blog या Blog Post में बहुत बड़ा महत्व होता है। हमारे ब्लॉग पोस्ट का इमेज इस तरीके से होना चाहिए जिसको देखते ही पाठक उस पोस्ट के बारे में समझ जाए कि उनको यहां पर किस तरह की जानकारी मिलने वाली है।

जब आप अपने Blog Post में एक फीचर इमेज डालते हैं तो वो इमेज भी Search Engine में दिखाई देती है और उस इमेज के द्वारा भी बहुत सारे पाठक आपके उस पोस्ट तक पहुंच पाते हैं।

अगर आपका ब्लॉग सर्च इंजन में किसी वजह से टॉप में प्रदर्शन नहीं कर पाया तो फिर हो सकता है कि उस पोस्ट का इमेज टॉप में दिखे और उसी इमेज के जरिए आपको अच्छा खासा ट्राफिक मिले।

जितना ध्यान हम अपने पोस्ट में लिखे गए Text और On Page या Of Page SEO एवं Backlink पर देते हैं उतना ही ध्यान हमें अपना पोस्ट में डाले गए इमेज के ऊपर भी देना होता है।

अगर आपके पोस्ट में डाला गया Image Search Engine के टॉप में प्रदर्शन करने लगा तो फिर आपका वो पोस्ट रैंक करें या ना करें आपको सर्च इंजन से उसी इमेज के द्वारा ट्राफिक मिलता रहेगा।

बहुत से नये Blogger ये सोचते हैं कि जब हमारा पोस्ट Search Engine में टॉप में आता है तभी उसका Image भी Rank करता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जो पोस्ट सर्च इंजन में टॉप में प्रदर्शन कर रहा है उस पोस्ट का इमेज भी अच्छा प्रदर्शन करें।

हमने सर्च इंजन में कई सारे इमेज को टॉप में प्रदर्शन करते हुए देखा है लेकिन वो इमेज जिस पोस्ट में है उस पोस्ट का रैंकिंग बिल्कुल डाउन देखा गया था।

अगर आपके पोस्ट के साथ उस पोस्ट में डाला गया इमेज भी टॉप में दिखने लगे तो फिर आप ये समझ लीजिए कि आपने अपना उस पोस्ट के लिए काफी मेहनत किया हुआ है तभी पोस्ट और इमेज दोनों ही टॉप मे रैंक कर रहे हैं।

Image SEO Optimization Kaise Kare

अगर हमारे ब्लॉग पर अपलोड किया हुआ इमेज गूगल में अच्छा पोजीशन पर रैंक कर जाता है तो उसी से हमारे उस पोस्ट पर काफी सारा ट्रैफिक मिलता है इसलिए इसका SEO Optimization होना बहुत जरूरी है ताकि उस इमेज से संबंधित लोग कीवर्ड सर्च करें तो सर्च इंजन में वह दिखे।

अगर आप अपने Blog Post के लिए एक Image क्लिक कर लिया है या डिजाइन कर लिया है तो उस इमेज का SEO Optimization का प्रोसेस हम नीचे शुरू कर रहे हैं।

File का नाम बदलें

जब हम किसी भी तरह के इमेज को अपने कैमरा से शूट करते हैं या किसी सॉफ्टवेयर में डिजाइन करते हैं और जब उस इमेज को अपने ब्लॉग पोस्ट में डालना होता है तो उसका नाम बदलकर उसके नाम में अपने पोस्ट का मेन फोकस कीवर्ड डालना चाहिए।

उदाहरण के लिए हमारे इस पोस्ट का मेन फोकस कीवर्ड है “Image SEO कैसे करें” तो हम इसी कीवर्ड को अपने पोस्ट में उपयोग किए जा रहे फीचर इमेज के फाइल के नाम रखेंगे, आप यहां से टाइटल के नीचे दिख रहे फीचर इमेज को डाउनलोड करके उसका नाम को चेक कर सकते हैं।

बहुत से नए Blogger अपने Blog Post के लिए इमेज डिजाइन करते हैं और उसका नाम बदले बिना ही उसे अपने पोस्ट में अपलोड कर देते हैं लेकिन ये इमेज का SEO के लिए अच्छा अनुभव नहीं रहेगा।

इमेज के File का Format का सही चुनाव करें।

जब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई इमेज कैमरे के द्वारा क्लिक करते हैं या किसी सॉफ्टवेयर पर डिजाइन करते हैं तो उसके फाइल का फॉर्मेट jpeg, png, svg इत्यादि होता है लेकिन आप इसके फॉर्मेट को चेंज करके WebP में कन्वर्ट करें।

अगर आप अपने इमेज के फाइल के फॉर्मेट को बदलकर webP कर देते हैं तो आपके इमेज के फाइल का साइज भी छोटा हो जाएगा और वो इमेज आपके ब्लॉग पोस्ट में तेजी से लोड होंगे।

अगर आपको अपने इमेज के फाइल फॉर्मेट को बदलकर वेब पी में करना नहीं आता है तो यहां एक गाइड है JPEG या PNG को WebP Image में बदले इस पोस्ट को पढ़ें और अपने सभी पोस्ट में अपलोड किए जाने वाला इमेज के फाइल फॉर्मेट को बदलें।

अगर आप अपने ब्लॉग पर LOGO या Icon अपलोड कर रहे हैं तो उसके फाइल फॉर्मेट को SVG में बदलें।Post में सही जगह पर Image को डालें

जब हम अपने Blog पर कोई पोस्ट जोड़ना शुरु करते हैं तो सबसे पहले लिखे गए Text को पोस्ट में डालते हैं और फिर इमेज को डालते हैं लेकिन इमेज डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे अपने पोस्ट के कौन से हिस्से में रखना है।

अपने पोस्ट के उसी हिस्से में इमेज को रखें जहां पर रखना जरूरी है और उस इमेज का मतलब निकले।

उदाहरण के लिए आप टाइटल के नीचे इमेज को रख सकते हैं या जरूरत हो तो और नीचे जैसे हेडिंग या सब हेडिंग के नीचे भी इमेज को रखा जा सकता है।

Captions

इमेज में कैप्शन डालने सर्च इंजन के बोट को उस इमेज को ढूंढने में आसानी होती है और तभी वो आपके उस इमेज को लोगों के सामने दिखा पाता है क्योंकि उसे यह पता चलता है कि आपका इमेज किस बात से संबंधित है।

जब भी हम अपने Blog Post में कोई image अपलोड करते हैं तो उस इमेज के लिए Captions लिखने का ऑप्शन मिलता है तो उस इमेज का कैप्शन जरूर लिखें।

ALT Tag डालें

ALT Tag इमेज को पोस्ट में अपलोड करते समय डाला जाता है क्योंकि गूगल हमारे द्वारा डाला गया इमेज को पढ़ नहीं पाता है वो ALT Tag के द्वारा ही समझता है कि ये इमेज किस बारे में है।

image SEO के हिसाब से ALT Tag बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ALT Tag के द्वारा ही हमारा इमेज Search Engine में Rank कर पाता है।

इमेज के लिए Structured Data जोड़ें

अगर आपने अपना ब्लॉग पर Schema data या structured data जोड़ते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है। आप अपने पोस्ट में उपयोग किए गए सभी इमेज वीडियो या अन्य प्रोडक्ट के लिए भी स्ट्रक्चर्ड डाटा जरूर जोड़ें।

Structured Data के लिए गूगल के इस गाइडलाइन को जरूर पढ़ें। structured data general guidelines

XML Image Sitemap

जिस तरह से आप अपने पोस्ट के लिए XML Sitemap बनाते हैं वैसे ही आप अपने ब्लॉग पर उपलब्ध सभी इमेज के लिए XML Image Sitemap बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास थोड़ा टेक्निकल जानकारी की आवश्यकता है या फिर आप अपने डेवलपर से संपर्क कर सकते हैं।

XML Image Sitemap के सहायता से गूगल हमारे ब्लॉग पर उपलब्ध सभी इमेजेस को सही तरह से ढूंढ या पहचान पाता है।

इसके अलावा आप Google Images Extension का उपयोग कर सकते हैं इसके जरिए आपके ब्लॉग पर उपलब्ध इमेज का अत्यधिक जानकारी गूगल को मिल पाती है और गूगल के Crawler को आप अपने साइट पर उपलब्ध image को Crawl करने का अनुमति देते हैं।

Image CDN का उपयोग करें

CDN का नाम आपने सुना ही होगा इसका पूरा नाम content delivery network होता है इसके द्वारा आपके ब्लॉग पर उपलब्ध सामग्री कई लोकेशन पर जल्दी से जल्दी उपलब्ध कराए जाते हैं, और ये Image SEO Optimization के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर आप कोई अच्छा सा image CDN का उपयोग करते हैं तो आपके पाठक तक इमेज को ये बहुत तेजी से पहुंचाता है और इससे page experience में काफी सुधार आता है।

और अंत में Image SEO सारांश

Image SEO के लिए हमें कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है पहले के अपेक्षा अभी के समय में गूगल इमेज को तेजी से पहचानने लगा है। अपने पोस्ट में इमेज अपलोड करते समय नीचे बताए गए बातों को ध्यान में रखें।

  • अपने पोस्ट में इस तरह के इमेज डालें जो लिखे गए पोस्ट से मिलती-जुलती हो।
  • इमेज डिजाइन करने के बाद उसका नाम अपना पोस्ट का मेन कीवर्ड रखें।
  • इमेज के लिए srcset का उपयोग करें।
  • इमेज के फाइल के साइज को कम से कम रखने की कोशिश करें।
  • ब्लॉग पोस्ट में इमेज अपलोड करते समय Captions जरूर जोड़ें।
  • पोस्ट में इमेज डालते समय उस इमेज का Alt Tag जरूर डालें।
  • पोस्ट के साथ इमेज का भी structured data ऐड करें।
  • इमेज के लिए open graph और Twitter card tag जरुर जोड़ें।
  • XML Sitemap में इमेज को ऐड करें।
  • अपने ब्लॉग पर इमेज के लिए image CDN का उपयोग करें।

आज हमने क्या सीखा

Blogging के क्षेत्र में जितना महत्त्व हमारे पोस्ट में लिखा गया Text का होता है उतना ही महत्व है उस पोस्ट में डाला गया इमेज के लिए भी होता है।

अगर आप अपने ब्लॉग में सही तरीके से ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए इमेज डालते हैं तो आपका वो पोस्ट रैंक नहीं भी करता है तो भी उस इमेज के माध्यम से आपको सर्च इंजन से अच्छा खासा ट्रैफिक मिल जाता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा क्या अभी भी आपके पास कोई सवाल है या आप अपना कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताएं।

Visited 2 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!