OpenAI ने GPT-4o लॉन्च किया: जानें नए फीचर्स, बदलाव और क्या यह मुफ्त है


यदि आप ChatGPT के मुफ़्त संस्करण का उपयोग कर रहे हैं , तो आपको बढ़ावा मिलने वाला है। सोमवार को, OpenAI ने अपने उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में महत्वपूर्ण बदलावों के साथ, GPT-4o नामक अपने अंतर्निहित इंजन का एक नया फ्लैगशिप मॉडल लॉन्च किया।

चैटबॉट, जिसने उपभोक्ता-अनुकूल एआई की एक पूरी नई लहर को जन्म दिया, दो फ्लेवर में आता है: मुफ़्त संस्करण, चैटजीपीटी 3.5, और एक संस्करण जिसकी कीमत $20 प्रति माह है, चैटजीपीटी 4. उस सदस्यता शुल्क के साथ, आपको एक बड़ी सुविधा मिलती है भाषा मॉडल जो बहुत अधिक डेटा संभाल सकता है क्योंकि यह आपके संकेतों पर प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करता है।

GPT-4o को कम से कम कुछ हद तक उस अंतर को कम करना चाहिए। चैटजीपीटी के साथ आपकी बातचीत भी अधिक संवादात्मक हो जाएगी। (“ओ” का अर्थ “ओमनी” है।)

जब नवंबर 2022 में चैटजीपीटी की शुरुआत हुई, तो इसने जेनरेटिव एआई उत्पादों और प्रयोग की एक लहर शुरू कर दी   जो अभी भी मजबूत चल रही है। एंथ्रोपिक जैसे स्टार्टअप  , साथ ही  Google और Microsoft सहित तकनीकी दिग्गजों ने जेन एआई चैटबॉट्स पर अपने स्वयं के स्पिन पेश किए, और रैबिट और ह्यूमेन सहित कंपनियों ने प्रौद्योगिकी के आसपास नए गैजेट बनाए हैं। (हमारे नए एआई एटलस हब पर उन उत्पादों की हमारी समीक्षा, साथ ही सलाह और समाचार देखें। ) 

OpenAI की GPT-4o खबर Google द्वारा  अपने वार्षिक I/O डेवलपर सम्मेलन की मेजबानी से ठीक एक दिन पहले आई , जहां कृत्रिम बुद्धिमत्ता इसके जेमिनी चैटबॉट और इसके सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस से जुड़ा एक प्रमुख विषय होने की संभावना है। और जून की शुरुआत में, उम्मीदें हैं कि Apple के पास अपने डेवलपर इवेंट, WWDC में AI के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ होगा।

ChatGPT 3.5 की सीमाओं के बावजूद, CNET समीक्षक इमाद खान ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि “अधिकांश बुनियादी प्रश्नों और यहां तक ​​कि कुछ अधिक जटिल प्रश्नों के लिए, ChatGPT 3.5 अधिकांश लोगों के लिए काम करेगा,” भले ही यह “सेवा योग्य” उत्तर प्रदान करता हो। तथ्यों की थोड़ी जांच करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।” क्या ChatGPT 4 के लिए अधिक भुगतान करना उचित है? चैटजीपीटी 4 की अपनी समीक्षा में , खान कहते हैं कि यह “अपने मुफ़्त समकक्ष की तुलना में काफी अधिक स्मार्ट है। और जो लोग सटीकता के लिए प्रयास करते हैं और अधिक कम्प्यूटेशनल निपुणता की आवश्यकता वाले प्रश्न पूछते हैं, उनके लिए यह एक योग्य अपग्रेड है।”

नया GPT-4o मॉडल

सोमवार को एक लाइवस्ट्रीम में, OpenAI की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती ने कहा, GPT-4o “हमारे मुफ़्त उपयोगकर्ताओं सहित हर चीज़ के लिए GPT-4-स्तरीय बुद्धिमत्ता लाता है।” उन्होंने कहा कि ये सुविधाएं अगले कुछ हफ्तों में शुरू कर दी जाएंगी।

भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के पास मुफ़्त उपयोगकर्ताओं की क्षमता सीमा से पांच गुना अधिक क्षमता होगी।

GPT-4o , GPT-4 Turbo से दो गुना तेज़ और 50% सस्ता है , जिसे 2023 के अंत में रिलीज़ किया गया था। (यह अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक अद्यतन प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है और पाठ के बड़े हिस्से को समझ सकता है – और उत्पन्न कर सकता है।)

यह 50 भाषाओं में उपलब्ध होगा और एपीआई पर भी आ रहा है ताकि डेवलपर्स इसके साथ निर्माण शुरू कर सकें।

नए यूआई के साथ बातचीत

इस साल की शुरुआत में, OpenAI ने  खातों के लिए साइन अप करने की आवश्यकता को हटा दिया । सोमवार को, इसने एक डेस्कटॉप ऐप की घोषणा की, जिसका उद्देश्य अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए एआई उपकरण उपलब्ध कराना भी है।

मुराती ने कहा, “हम चाहते हैं कि आप जहां भी हों, इसका उपयोग कर सकें।” “यह आसान है, यह सरल है, यह आपके वर्कफ़्लो में बहुत, बहुत आसानी से एकीकृत हो जाता है।”

एआई को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक और कदम में, ओपनएआई ने एक “ताज़ा” यूआई की घोषणा की, जिसमें अधिक संवादात्मक स्तर पर चैटजीपीटी के साथ बातचीत करने की क्षमता, साथ ही शुरुआती बिंदु के रूप में वीडियो साझा करने की क्षमता शामिल है।

मुराती ने कहा, “हम जानते हैं कि जैसे-जैसे ये मॉडल अधिक से अधिक जटिल होते जा रहे हैं, हम चाहते हैं कि बातचीत का अनुभव और अधिक स्वाभाविक हो जाए।” “यह पहली बार है कि जब उपयोग में आसानी की बात आती है तो हम वास्तव में एक बड़ा कदम आगे बढ़ा रहे हैं।”

ओपनएआई में फ्रंटियर्स रिसर्च के प्रमुख मार्क चेन ने कहा, नई वास्तविक समय वार्तालाप भाषण कार्यक्षमता के साथ, आप मॉडल को बाधित कर सकते हैं, आपको प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती है और मॉडल आपकी भावनाओं को पकड़ लेता है।

आप चैटजीपीटी को एक परिचित वाक्यांश के साथ कॉल कर सकते हैं: “अरे, चैटजीपीटी।”

वीडियो और स्क्रीनशॉट का उपयोग करना

चैटजीपीटी के साथ बातचीत करने के अन्य तरीकों में अब वीडियो शामिल है, ताकि आप किसी गणित समस्या का लाइव फुटेज साझा कर सकें, जिसमें आप फंस गए हैं और इसे हल करने में मदद मांग सकते हैं। चैटजीपीटी आपको उत्तर देगा – या आपको स्वयं इस पर काम करने में मदद करेगा।

आप टेक्स्ट और छवियों के साथ स्क्रीनशॉट, फ़ोटो और दस्तावेज़ भी साझा कर सकते हैं, साथ ही चैटजीपीटी से पिछली बातचीत के बारे में पूछ सकते हैं, बातचीत के भीतर वास्तविक समय की जानकारी खोज सकते हैं और प्रश्न पूछने से पहले चार्ट या कोड अपलोड करके उन्नत डेटा विश्लेषण कर सकते हैं।

शुक्रवार को, OpenAI ने अतिरिक्त डेटा विश्लेषण सुविधाओं की घोषणा की, जिसमें Google ड्राइव और Microsoft OneDrive से फ़ाइलें अपलोड करने की क्षमता, साथ ही एक नए विस्तार योग्य दृश्य में तालिकाओं और चार्ट के साथ बातचीत करने और चार्ट को अनुकूलित और डाउनलोड करने की क्षमता शामिल है।

एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, ये सुविधाएं चैटजीपीटी प्लस, टीम और एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए “आने वाले हफ्तों में” उपलब्ध होंगी ।

इस अद्यतन से पहले, GPT-4, जो मार्च 2023 में आया था , चैटGPT प्लस सदस्यता के माध्यम से $20 प्रति माह पर उपलब्ध था। यह प्रश्नों को संसाधित करने के लिए 1 ट्रिलियन पैरामीटर या जानकारी के टुकड़ों का उपयोग करता है। इससे भी पुराना संस्करण, GPT-3.5, 175 बिलियन मापदंडों की छोटी संदर्भ विंडो के साथ मुफ्त में उपलब्ध था।

मुराती ने कहा, “हमें अगली सीमा की भी बहुत परवाह है।” “तो जल्द ही हम आपको अगली बड़ी चीज़ की दिशा में हमारी प्रगति के बारे में जानकारी देंगे।”

 

इसे देखें: ChatGPT-4 में GPT कैसे बनाएं

08:43

संपादकों का नोट: सीएनईटी ने कई दर्जन कहानियां बनाने में मदद के लिए एआई इंजन का उपयोग किया, जिन्हें तदनुसार लेबल किया गया है। आप जो नोट पढ़ रहे हैं वह उन लेखों से जुड़ा हुआ है जो एआई के विषय से संबंधित हैं लेकिन पूरी तरह से हमारे विशेषज्ञ संपादकों और लेखकों द्वारा बनाए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारी AI नीति देखें ।

Visited 9 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!