10 Best Python Projects For Beginners

Python सिखने के बाद बहुत सारे लोगो को समझ में नहीं आता है की अब क्या करना चाहिए. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इस पोस्ट (10 Python Projects For Beginners) को पढ़ सकते है. इस पोस्ट में मैं आपको 10 Python Project ideas देने वाला हु जिसे आप Python सिखने के बाद कर सकते है. ये सारे python के मिनी प्रोजेक्ट्स है जो 3 से 4 दिनों के अंदर खत्म किये जा सकते है.

इन projects को करने के लिए आपको python की बेसिक अंडरस्टैंडिंग (Basic Understanding) जैसे की लूप्स, फंक्शन,क्लासेज आदि की जरूरत पड़ने वाली है. साथ ही इन Python projects को करने से आपको बहुत सारे फायदे भी होने वाले है जैसे की

  • ये projects आपके लॉजिक बिल्डिंग एबिलिटी (logic building ability) में हेल्प करने वाले है.
  • इन projects को करने से आपका पाइथन का फंडामेंटल्स (fundaments) क्लियर होगा.
  • अगर आप चाहे तो आप इन प्रोजेक्ट्स को अपने रिज्यूमे (resume) में भी यूज़ कर सकते है.
  • इन projects को करने से आपका confidence बूस्ट होगा.

आईए दोस्तों इन Python project ideas for beginners को एक एक करके विस्तार से देखते है और जानते है की इन्हे कैसे और कितने दिनों में खत्म किये जा सकते है.

Python Projects For Beginners

Python Projects For Beginners

इस पोस्ट में बताये गए Python Projects for beginners कुछ इस प्रकार है:

  • Text-based games
  • Rock Paper Scissors game
  • Basic Calculator
  • Tic Tac Toe game
  • Number Guess game
  • Password generator
  • Countdown clock and timer
  • Unit converter
  • Contact Book
  • Web scraping tool

आईये अब इन python projects for beginners को एक एक करके विस्तार से देखते है:

Text-Based Games:

आप python programming की हेल्प से सिंपल टेक्स्ट बेस्ड गेम्स जैसे की क्विज (Quiz) आदि बना सकते है. इस प्रोजेक्ट को करने के लिए आपको if – else और elif जैसे concepts के बारे में अच्छे से नॉलेज होनी चाहिए.

Rock Paper Scissors Game:

आपने तो rock paper scissors game बचपन में दोस्तों के साथ ज़रूर खेला होगा. अगर आप इस गेम को मिस करते है और इसे दुबारा से खेलना चाहते है तो आप python programming की मदद से ऐसा कर सकते है. इस गेम को बनाने के लिए आपको if else और elif के अलावा रैंडम मॉडुल (Random module) के बारे में जानकारी होनी चाहिए. अगर इस गेम को बनाते समय आपको कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आप निचे वाली वीडियो को देख सकते है.

Simple Calculator:

अगर आप चाहे तो अपने लिए programming की मदद से एक सिंपल कैलकुलेटर बना सकते है. इस कैलकुलेटर में आप बेसिक ऑपरेशन्स जैसे की addition ,subtraction , multiplication ,divison आदि परफॉर्म करवा सकते है. इसे करने ने लिए आपको Python में यूजर से इनपुट लेना आना चाहिए. साथ ही आपको Python operators के बारे में भी नॉलेज होनी चाहिए.

Tic Tac Toe Game:

Tic Tac Toe एक बहुत ही फेमस और सिंपल गेम है जिसे हम python programming की मदद से बना सकते है. इस गेम में आप एक प्लेयर बन सकते है और दूसरा प्लेयर कंप्यूटर को बना सकते है. Tic Tac Toe गेम बनाने के लिए आपको functions के बारे में जानकारी होनी चाहिए. साथ ही इस गेम को बनाने के लिए आप minimax algorithm का यूज़ कर सकते है. इस algorithm की मदद से कंप्यूटर समझ पायेगा की उसे अगला मार्क कँहा करना चाहिए. अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम हो तो निचे वाला वीडियो देख ले.

Number guessing game:

ये एक बहुत ही simple python project है जिसे आप एक घंटे के अंदर खत्म कर सकते है. इस गेम को बनाने के लिए रैंडम मॉडुल (random module) और if else कांसेप्ट की ज़रुरत पड़ने वाली है.

Password Generator:

आप पाइथन प्रोग्रामिंग की मदद से एक simple password generator बना सकते है. इस प्रोजेक्ट को करने के लिए आपको string module और if else का यूज़ करना होगा. साथ ही आपको यूजर से पासवर्ड का लेंथ इनपुट में लेना होगा.

Countdown clock and timer:

इस प्रोजेक्ट को करने के लिए आपको अपने प्रोग्राम में time module इम्पोर्ट करना होगा. इस मॉडल की मदद से आप अपने प्रोग्राम में टाइम से रिलेटेड चीजों को कैलकुलेट कर सकते है. इसके अलावा आपको यूजर से इनपुट लेना और फंक्शन्स का यूज़ करना आना चाहिए. इस प्रोजेक्ट को करने से आपको time module को कैसे यूज़ करते है जाने का मौका मिलेगा.

Unit converter:

यूजर से इनपुट लेकर और if else कांसेप्ट का यूज़ करके आप एक simple unit convertor बना सकते है. इस प्रोजेक्ट को करने से आपके पाइथन के fundamentals और basics क्लियर हो जाएंगे.

Contact book:

अगर आप चाहे तो पाइथन की मदद से एक simple contact book बना सकते है. इस प्रोजेक्ट को करने के लिए आपको लिस्ट (list) और डिक्शनरी (dictionary) जैसे कॉन्सेप्ट्स पता होने चाहिए.

Web scraping tool:

Python का सबसे ज्यादा इस्तेमाल वेब स्क्रैपिंग टूल्स (web scrapin tools) बनाने के लिए किया जाता है. अगर आप चाहे तो Python की मदद से अलग अलग तरीके का वेब स्क्रेप्पिंग टूल्स जैसे की YouTube videos downloader, Instagram Photo downloader, price tracker आदि  बना सकते है. इस प्रोजेक्ट को करने से आपको पता चलेगा की Python में वेब स्क्रैपिंग कैसे काम करता है.


Recommended articles:


दोस्तों, इस पोस्ट (12 Best Python Projects For Beginners) में बताये गए Python projects for beginners अच्छे लगे है तो हमे कमेंट करके ज़रूर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करे.

Leave a Comment

Share