Instagram Captions On या Off कैसे करे?

Instagram एक बहुत ही शानदार social media platform है जँहा पर आप अपनी फोटोज और वीडियोस को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है. जैसा की आप लोगो को पता है की अगर आप Instagram पर कोई फोटो शेयर करते है तो आप उसके निचे कैप्शंस (Instagram Captions) की मदद से उस फोटो को describe करते है ताकि दूसरे लोग उस फोटो को देख कर समझ सके.

लेकिन क्या आपको पता है की आप YouTube Videos के जैसे ही Instagram Videos में भी captions यानी की subtitles देख सकते है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज के इस पोस्ट (Instagram Captions On या Off कैसे करे) में मैं आपको बताने जा रहा हूँ की आप कैसे Instagram videos के कैप्शंस को ऑन या ऑफ कर सकते है.

Instagram Captions On या Off कैसे करे

Instagram videos के कैप्शन को ऑन या ऑफ करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

Instagram Captions On या Off कैसे करे?

Instagram स्पीच रिकग्निशन टेक्नोलॉजी (speech recognition technology) की मदद से रील्स और लॉन्ग वीडियोस में captions ऑटोमेटिकली जेनेरेट करता है. अगर आप चाहे तो आप Instagram के settings में जाकर इन captions को ऑन या ऑफ कर सकते है. Instagram subtitles ऑन या ऑफ करने का प्रोसेस:

इंस्टाग्राम एप्प खोल ले:

सबसे पहले आप अपने Instagram account में लॉगिन करे. उसके बाद right side में निचे की तरफ दिख रहे अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे.

सेटिंग्स पर क्लिक करे:

अपने profile section के राइट साइड में दिख रहे तीन लाइन्स पर क्लिक करे. उसके बाद आपको settings का ऑप्शन दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करे.

अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करे:

इतना करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे. ऊपर वाले ओपशंस को नज़र अंदाज करते हुए आपको निचे की तरफ स्क्रॉल करना है और अकाउंट (account) का ऑप्शन खोजना है. अगर वो मिल जाता है तो उस पर क्लिक कर दे.

आशा है अभी तक इस पोस्ट (Instagram Captions On या Off कैसे करे) में बताये गए स्टेप्स को आप सही आर्डर में फॉलो कर रहे होंगे.

कैप्शंस ऑन करे:

Account में जाने के बाद, आपको कैप्शंस (captions) पर क्लिक करना है. अब आपके सामने captions ऑन और language का ऑप्शन दिख रहा होगा. आपको caption ऑन वाले option पर क्लिक कर देना है.

इस तरीके से आप Instagram के कैप्शन को ऑन और ऑफ दोनों कर सकते है. अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो कमेंट करके हमे ज़रूर बताये.


Read more articles:


 

 

 

 

Visited 17 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!