What is Python?  Learn Basic Information About Python in Hindi.

स्वागत है दोस्तों आपका , हमारे इस ब्लॉग में 👍 दोस्तों आज का हमारा यह Article ( What is Python ?  Learn Basic Information About Python in Hindi ) काफी ज्यादा Important है , क्यूंकि आज हम Python Language के बारे में जानकारी हासिल करेंगे. दोस्तों इस Article / Post में हम Python के क्या-क्या Features और फायदे है , इसके बारे में भी विस्तार से पढ़ेंगे.

दोस्तों Computer और Mobile Phone पर चलने वाले जितने भी Apps, Software या फिर Websites होते हैं ,  वे  किसी न किसी Programming Language की मदद से ही बनाये जाते है। आज के समय में हमें बहुत सारे Programming Languages देखने अथवा सुनने  को मिल जाते है , जैसे की C, C ++, java , CMS इत्यादि. दोस्तों ये सभी Computer Languages होते है जो की हम और आपके  द्वारा बनाये और लिखे जाते हैं.

हमने  हमेशा अपनी सुविधा और उपयोग  के अनुसार अलग-अलग Programming Languages को जन्म दिया है. यह सत्य है कि हर Languages के अलग -अलग Features और Uses होते है जो इन्हे एक दूसरे से अलग और Unique बनाते है. ऐसे ही एक Language है , “Python” जो आज Computer Technology / Software / Coding की  दुनिया में काफी जयादा लोकप्रिय और शक्तिसाली मानी जाती है. 

दोस्तों, आज के लिखे गए इस Article में हम Python Programming Language के बारे में बहुत सारी जानकारी आपको देंगे इसलिए इस Post को अंत तक जरूर पढ़ियेगा. 

what is python in hindi

What is Python? पाइथन क्या है ?

Python एक Open Source, Objected oriented, High level Programming Language है , जिसका Use करना बहुत ही आसान एवं सरल  होता है.  साथ ही साथ यह  बहुत ही Powerful Programming Language भी मानी जाती है.  इसकी सुरुवात लगभग 1980 के दशक में हुई थी. 

Python एक बेहतरीन Programming Language है जिसके मदद से हम बहुत जल्दी किसी भी तरीके का Application या फिर Software बना सकते  है. 

 पाइथन का यूज़  Desktop, GUI Applications, Websites, Artificial intelligence, Machine Learning और Web Application बनाने के लिए किया जाता है. 

पाइथन लैंग्वेज C ,C++ की तरह ही है लेकिन ये बाकियो से काफी आसान लैंग्वेज मानी जाती क्यूंकि इसके Syntax Unique और Easy  होते है.

Powerful Language होने के कारण Python का इस्तेमाल बहुत सारी बड़ी – बड़ी कम्पनियो के द्वारा किया जा रहा है. जैसे की YouTube, Quora, Instagram, Google etc. 

Python के Easy Syntax और Readability की Features इसे दुनिया भर में Most Popular Programming Language बन चुकी है.

History of Python ( पाइथन का इतिहास ) :-

पाइथन का अविष्कार Netherland के रहने वाले Guido Van Rossum के द्वारा किया गया था.  इसकी सुरुवात 1980 में हुई और करीब 10 साल बाद पाइथन को दुनिया भर में लॉन्च किया गया था.

जनवरी 1994 में पाइथन का फर्स्ट वर्शन Python 1.0 निकाला गया. लगभग 6 साल बाद 2000 में पाइथन का दूसरा वर्शन Python 2.0 लॉन्च किया गया और  2008 में पाइथन का तीसरा वर्शन Python 3.0 को भी रिलीज़ किया गया.

इस भाषा को कुछ इस तरह से बनाया जा रहा है की लोगो को इसके कोड पढ़ने और समझने में आसानी हो.

इसकी खासियत ये भी है की इसे सिखने के लिए हमें कोई नहीं पैसा नहीं देना पड़ता और इसके लिए किसी भी लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ती. यह  General Public License पर उपलब्ध एक Free License Software  लाइसेंस सॉफ्टवेयर है जो की यूजर को सॉफ्टवेयर चलाने और पढ़ने की सुविधा देता है. 

हम Python को इसके Official Website से Download  करके अपने System/Computer में यूज़ सकते है.

 

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे आखिर इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम पाइथन ही क्यों रखा गया?

वैसे तो पाइथन एक सांप की प्रजाति का नाम है लेकिन पाइथन लैंग्वेज के नाम के पीछे एक रोचक कहानी छिपी हुई है. दर अशल पाइथन के नाम की उत्पति एक कॉमेडी शो के नाम से हुई थी , जो कि 1970 की दशक में BBC Comedy Series द्वारा Monty Python’s Flying Circus नाम एक script प्रकशित हुई थी. इससे प्रभावित होकर Guido Rossum ने अपनी Programming भाषा का नाम Python रख दिया. 

Read more articles:

पाइथन का उपयोग क्यों किया जाता है

पाइथन एक Object Oriented Programming Language है जिसका इस्तेमाल हम Software को Develop करने में करते है।  यह  एक Interpreted Language भी है, इसका मतलब है की इसमें लिखे गए Code को Run  करने के लिए Computer Readable Format में बदल कर Compile नहीं करना पड़ता है। 

जबकि दूसरे Programming Language में Code  रन करने से पहले Source Code का Object Code Conversion करना होता है।  इंटेप्रेटर की मदद से पाइथन कोड को बहुत आसानी से रन किया जा सकता है। 

Python एक Platform Independent Programming Language है जिसे हम Windows, Mac, Linux जैसे Operating System पर Use कर सकते है। 

क्या आपको पता है ? आज के समय में सबसे जयादा Programmer  के द्वारा Use की जाने वाली Programming Language  पाइथन है। 

Uses Of Python ( पाइथन का उपयोग ) :-

आज कल Python का प्रयोग निचे दिए गए छेत्रो में सबसे जयादा होता है

  • System Software
  • Web Application 
  • Game Development 
  • App Development
  • Website Development 
  • Computer Graphics 
  • Artificial Intelligence
  • Machine Learning  etc …

आपको जान कर हैरानी होगी की Python का इस्तेमाल NASA  के द्रारा भी किया जाता है।  उनके द्वारा Python का Use Space Equipment और Machine बनाने के लिए किया जाता है।  इस Language का उपयोग Artificial Intelligence और Data Science में भी किया जाता है। 

Features of Python :-

  • यह  एक High Level Programming Language है जिसे Code Read और Maintain  करना बहुत Easy है। 
  • यह एक Open Source Programming Language है जिसे कोई भी Free में Download करके Use कर सकते है। 
  • पाइथन सभी Programming Languages में से सबसे आसान भाषा मानी जाती है. इसे पढ़ना और समझना भी बहुत Easy होता क्यूंकि इसके Code  में Simple English Words का ही Use  किया जाता है। 
  • पाइथन एक Interpreted Programming Language है. इसका मतलब ये है की इसके Code को Run करने से पहले Compile करने की ज़रुरत नहीं पड़ती है। 
  • पाइथन को हम अपने सुविधा के अनुसार किसी भी Operating System  जैसे Windows, Linux,या फिर Mac पर Use  कर सकते है। 
  • यह  एक Extensible Language है इसका मतलब ये है की हम इसके Code में दूसरे Programming Language  के Codes को Use कर सकते है।  पाइथन को दूसरी भाषा जैसे की C या C ++ के साथ Integrate किया जा सकता है। 
  • पाइथन में बहुत बड़ी Standard Library मौजूद है. ये लाइब्रेरी अनेको तरह के कामो में Use किये जाते है।  ये हमे Rapid Application Development के लिए Model और Packages का एक बहुत बड़ा सेट प्रदान करता है जिसके कारण हमे हर प्रोग्राम के लिए अलग से कोड नहीं लिखना होता है। 

 अंत में  @ दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि इस Article से आपको Python Language के बारे में थोड़ी – बहुत जानकारी जरूर प्राप्त हुयी होगी।  दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा , मुझे कमेंट्स के माध्यम से जरूर बताईयेगा। 

धन्यवाद !!!

6 thoughts on “What is Python?  Learn Basic Information About Python in Hindi.”

Leave a Comment