What is Two Factor Authentication – टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या है?

आज के इस पोस्ट (What is Two Factor Authentication) में हम बात करने वाले है Two Factor Authentication के बारे में. बहुत सारे लोग इसे Two Factor Verification भी बोलते है. इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की Two Factor Authentication क्या होता है (What is Two Factor Authentication ) और हम इसका इस्तेमाल क्यों करते है?

What is Two Factor Authentication?

What is Two Factor Authentication

Two Factor Authentication की क्यों जरूरत पड़ी?

किसी भी digital account में login करने के लिए आपको एक username और password की आवश्कता होती है. यदि गलती से आपका वो पासवर्ड चोरी हो जाये या कोई हैकर आप से उस पासवर्ड को चुरा ले तो उस व्यक्ति के पास आपके पुरे अकाउंट की एक्सेस चली जाती है. और अगर वो चाहे तो आपके डेटा का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है.
तो इसलिए आपके digital accounts जैसे की Google account, social media accounts इत्यादि को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने के लिए Two Factor Authentication का इस्तेमाल किया जाता है.
Two Factor Authentication आपके डिजिटल एकाउंट्स को एक high level security प्रदान करता है जिससे आपके accounts को हैक करना मुश्किल हो जाता है.

Two Factor Authentication क्या है?

What is Two Factor Authentication

Two Factor Authentication का मतलब होता है अपने digital account में login करने के लिए आपको दो तरह की information देनी होती है. पहला information तो आपके पासवर्ड के रूप में हो जाता है लेकिन दूसरे information के लिए आपको चयन करना होता है की आप कौन सा information देना चाहते है.
जब तक आप दो इनफार्मेशन इनपुट नहीं करते तब तक आप अपने अकाउंट में login नहीं कर सकते है. इससे आपके digital account को और भी ज्यादा security मिल जाती है.
Two Factor Authentication के रूप में आप अपने main password के अलावा, दूसरी और कौन सी इनफार्मेशन देना चाहते है ये जब आप Two Factor Authentication का setup करते उस वक़्त select कर सकते है.
जब आप अपने अकाउंट में Two Factor Verification इनेबल करते है तो आपके सामने second information के लिए कुछ options आती है जैसे की:
  • मोबाइल के ऊपर notification जाना.
  • मोबाइल पर verification code आना.
  • किसी authenticator app इस्तेमाल करना.
  • Security key इस्तेमाल करना.
अगर आप अपने digital accounts में Two Factor Authentication इनेबल कर देते है तो आपका पासवर्ड चोरी होने पर भी कोई दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है.
इस पोस्ट (What is Two Factor Authentication) में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी है तो कमेंट करके जरूर बताये.

Recommended:

2 thoughts on “What is Two Factor Authentication – टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या है?”

Leave a Comment