What is Visual Studio Code in Hindi | Visual Studio Code क्या है?

दोस्तों, आज के इस पोस्ट (What is Visual Studio Code in Hindi) में हम जानेंगे की Visual Studio Code Editor क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है.

अगर आप एक programmer है तो आपने कभी न कभी Visual Studio Code Editor का इस्तेमाल किया ही होगा। लेकिन अगर आपने हलफिलाल में ही programming सुरु की है तो आपके गुरु ने आपको Visual Studio Download करने को ज़रूर बोला होगा। लेकिन ये Visual Studio क्या है और इसे क्यों Download करना है यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

Read More: Digital Wellbeing Kya Hai

What is Visual Studio Code in Hindi

What is Visual Studio Code in Hindi

VS Code एक Open Source Code Editor है जिसे Microsoft के द्वारा 2015 में launch किया गया था. यह एक काफी Light Weight and Easy to Use Software है. इस Software की मदद से आप किसी भी programming language को बिना किसी दूसरे IDE को Download करे इसके ही अंदर लिख सकते है. चाहे आपको C++ का program लिखना हो या Python का, आप Visual Studio Code Editor का इस्तेमाल कर सकते है. VS Code के अंदर आपको 100  ज्यादा Programming Language (C, C++, Java, Python, JavaScript, HTML, CSS इत्यादि) लिखने का Option मिल जाता है. यह Code Editor Windows, Linux और MacOS जैसे operating system के लिए फ्री में available है.

VS Code के अंदर Programmer को बहुत सारे features देखने को मिल जाते है जिसकी वजह से Programmer का समय और एनर्जी दोनों बचता है. अब हम Visual Studio के कुछ महत्पूर्ण features के बारे में देखने जा रहे है:

Features of VS Code

Visual Studio के बहुत सारे features है जिसकी मदद से Programmer किसी भी Programming Language में Program लिख और रन कर सकता है. कुछ महत्पूर्ण VS Code के फीचर्स इस प्रकार है:

Open Source Code Editor:

VS Code एक Fast Open Source Code Editor है. इसके Use के लिए Programmer को एक भी रुपये खर्च करने के ज़रुरत नहीं होती है. इस Software को आप Windows, Linux और MacOS जैसे Operating System पर फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

Multiple Programming Languages:

VS Code में आप 100 से भी ज्यादा Programming Language में अपना Program लिख सकते है. VS Code में program लिखने के लिए आपको किसी दूसरे software या IDE की ज़रुरत नहीं होती है. आप VS Code के extension store में जाकर उस programming language से जुडी extensions को install करके अपना program लिख सकते है.

In-Built Terminal:

VS Code में प्रोग्रामर को Inbuilt Terminal देखने को मिल जाता है. इस फीचर की वजह से Programmer अपने Program को VS Code के अंदर ही रन और Compile कर सकता है.

Debugging Feature:

VS Code प्रोग्रामर को Debugging Feature प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से Programmer अपने Program में बहुत आसानी से bugs ढूंढ कर resolve कर सकता है.

Git Support:

VS Code में Programmer को Git का भी support देखने को मिल जाता है. इस फीचर की वजह से Programmer बिना अपना Code Editor छोड़े Version Control System जैसे की Git के साथ operate कर सकता है. अगर आप एक developer है तो ये फीचर आपके बहुत काम आने वाली है.

Intellisense:

VS Code में Syntax Highlighting, Auto Code Complentation, Auto Indentation , Snippets , Bracket Matching , Code Folding जैसे एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाते है. इन फीचर्स की वजह से Programmer का समय और एनर्जी दोनों बचता है.

VS Code Shortcuts

VS Code में Programmer का टाइम और एनर्जी बचने के लिए पहले से ही बहुत सारे inbuilt shortcut keys दिए गए है. इसके अलावा अगर प्रोग्रामर अपने अनुशार कोई shortcut key बनाना चाहे तो VS Code में आसानी से कर सकता है. Visual Studio Code के कुछ महत्पूर्ण Shortcut Keys जिससे हर Programmer को पता होना ही चाहिए कुछ इस प्रकार है:

Ctrl + ` (Control + Tilde): 

VS Code में Inbuilt Terminal ओपन करने के लिए आप इस Shortcut Key का इस्तेमाल कर सकते है.

Ctrl + Shift + Up/Down Arrow Key:

इस Shortcut Key मदद से एक से ज्यादा लाइन को एक साथ Edit कर सकते है.

Ctrl + Shift + K:

अगर आप Current Line को पूरी तरीके से डिलीट करना चाहते है तो आप इस Shortcut Key का इस्तेमाल कर सकते है.

Ctrl + / :

इस Shortcut Key की मदद से आप Selected Line को Comment Out कर सकते है.

Ctrl + B:

इस Shortcut Key से आप Sidebar को Hide और Unhide दोनों कर सकते है.

Ctrl + \:

अगर आप Workspace को एक से ज्यादा पार्ट में बाटना चाहते है तो आप इस Shortcut Key का इस्तेमाल कर सकते है.

Ctrl + L:

Current Line को सुरु से अंत तक सेलेक्ट करने के लिए आप इस Shortcut Key का इस्तेमाल कर सकते है.

Ctrl + G:

अगर आपका Program बहुत बड़ा है और आप एक Specific लाइन नंबर पर जाना चाहते है तो अप्प इस Shortcut Key का Use कर सकते है. इस Shortcut Key के इस्तेमाल से प्रोग्रामर किसी भी लाइन का नंबर लिख कर उस लाइन पर जा सकता है.

Ctrl + Shift + P:

अगर Shortcut Key के मदद से आप Visual Studio Code के Command Pallete को ओपन कर सकते है. Command Pallete में आपको Visual Studio Code के जितने भी Shortcuts और Commands है वो देखने को मिल जाता है.

Ctrl + P:

इस Shortcut Key की मदद से Programmer अपने द्वारा पहले बनाये गए किसी भी फाइल को तुरंत ओपन कर सकता है.

Ctrl + D:

इस Shortcut Key की मदद से आप एक से ज्यादा Cursor Enable कर सकते है. इस Shortcut Key को Use करने से पहले आपको वो Word सेलेक्ट करना होगा जिसे आप Edit करना चाहते है. इस Shortcut Key की मदद से Programmer का बहुत टाइम बचता है.

VS Code Extensions

अगर आप के Programmer है तो आपके VS Code सेटअप में ये कुछ Extensions होने ही चाहिए:

ESLint: 

ES Lint एक Linter टूल है जिससे Programmer को ये पता चलता की कब वो एक गन्दा कोड लिख रहा है और वो उस कोड को कैसे Improve कर सकता है. ES Lint की मदद से एक Programmer की Code Quality Improve होने लगती है.

Auto Rename Tag:

यह Extension किसी भी Paired Tag को Automatically Rename कर देता है.

Prettier:

यह एक बहुत ही बेहतरीन Extension है जो Programmers के प्रोग्राम को खूबसूरत बनता है. अगर हम अपने कोड में ढंग से स्पेस देना या ब्रैकेट लगाना भूल गए है तो ये Extension Automatically आपके हमारे कोड में Changes कर देता है जिससे हमारा कोड Attractive और Clean दीखता है.

Material Theme:

इस Extension को अगर आप अपने VS Code Install करते है तो आपको बहुत सारे Dark Theme Options मिल जाते है.

Better Comments:

इस Extensions का इस्तेमाल Human Friendly Comments लिखने के लिए किया जाता है.

Error Lens:

Error Lens प्रोग्रामर को होवर या किसी भी चीज पर क्लिक किये बिना Errors, Warnings और Diagnostic Messages देखने की अनुमति देता है.

Read more:

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!