15 Amazing YouTube Keyboard Shortcuts In Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ amazing YouTube keyboard shortcuts बताऊंगा. अगर आप रेगुलर यूट्यूब वीडियोस देखते है तो आपको ये YouTube keyboard shortcuts आने ही चाहिए क्यूंकि ये YouTube keyboard shortcuts आपका कीमती समय और एनर्जी दोनों बचाने वाले है. साथ ही ये shortcuts आपको कंप्यूटर में स्मार्ट और efficient दोनों बनाएगी.

youtube keyboard shortcuts

अगर आप computer या desktop पर YouTube यूज़ करते है और अगर आपको smarty यूज़ करना है तो ये shortcuts जानना बहुत जरूरी है. इस पोस्ट में मैं आपको टोटल 12 YouTube keyboard shortcuts बताने वाला हूँ. इन शॉर्टकट को जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

Amazing YouTube Keyboard Shortcuts

वीडियो को मिनी प्लेयर में चालू रखने के लिए

अगर आप YouTube video को मिनी प्लेयर में चालू रखना चाहते है तो आपको ‘I ‘ बटन प्रेस करना होगा. जैसे ही आप I बटन press करते है आपका YouTube video छोटे से स्क्रीन में चलना सुरु हो जायेगा. अगर आप दुबारा I बटन प्रेस करते है तो वीडियो का साइज नार्मल हो जाता है.
youtube keyboard shortcuts

वीडियो को सिनेमा मोड में देखने के लिए

वीडियो को सिनेमा व्यू में देखने के लिए ‘T’ बटन press करना होगा. T बटन प्रेस करते ही साइड में दिख रहे videos गायब हो जायेंगे. अगर आप उन videos को दुबारा लाना चाहते है तो आपको फिरसे T बटन press करना होगा.
youtube keyboard shortcuts

वीडियो को फुल स्क्रीन में देखने के लिए

अगर आप YouTube video को full screen में प्ले करना चाहते है तो आप ‘F’ key का इस्तेमाल कर सकते है. फुल स्क्रीन से बाहर निकलने के लिए आपको ‘esc ‘ key का यूज़ करना होगा.

 वीडियो को पॉज करने के लिए

अगर आप यूट्यूब वीडियो को पॉज (pause) करना चाहते तो आपको ‘K’ button का इस्तेमाल करना होगा. K बटन की help से आप वीडियो को पॉज और प्ले दोनों कर सकते है.

वीडियो को स्किप करने के लिए (10 sec)

अगर आप YouTube video को 10 sec forward या skip करना चाहते है तो आपको ‘L’ बटन प्रेस करना होगा. अगर आप वीडियो को 10 sec पीछे लेना चाहते है तो आपको ‘J ‘ बटन press करना होगा.

वीडियो को 5 सेकंड स्किप करने के लिए

YouTube video को 5 सेकेंड आगे या पीछे करने के लिए right और left arrow key का इस्तेमाल कर सकते है. अगर आप right arrow key प्रेस करते है तो वीडियो 5 sec आगे बढ़ जाएगा. वही आप left arrow key का use करते है तो वीडियो 5 sec पीछे चला जायेगा.

वॉल्यूम कम ज्यादा करने के लिए

Up और down arrow key के हेल्प से YouTube videos के volume को आप कम या ज्यादा कर सकते है. Up arrow key से वीडियो का आवाज बढ़ता है और down arrow key से वीडियो का आवाज कम होता है. लेकिन Up और down arrow key यूज़ करने से पहले आपको tab key दबाकर कण्ट्रोल को वॉल्यूम वाले symbol पर लाना होगा.

वीडियो को म्यूट करने के लिए

अगर आप YouTube video को म्यूट (mute) करना चाहते है तो आपको ‘M ‘ key को प्रेस करना होगा.

वीडियो का स्पीड बढ़ाने के लिए

Video के speed को 1.5x या 2x करने के लिए shift + > का इस्तेमाल करना होगा. जितनी बार आप इन keys को एक साथ दबाते है उतनी बार आपके वीडियो का स्पीड बढ़ेगा. वीडियो की स्पीड को नार्मल या काम करने के लिए shift + < की का यूज़ करना होगा.

वीडियो के सुरुवात में जाने के लिए

अगर आप वीडियो के सुरुवात में जाना चाहते है तो आपको 0 (zero) या home button को प्रेस करना होगा. लेकिन अगर आप वीडियो को 20% या 30% से सुरु करना चाहते है तो आप 2 या 3 बटन को दबाना होगा.

वीडियो में subtitles ऑन करने के लिए

अगर आप अपने videos में subtitles ऑन (on) करना चाहते है तो आपको C button प्रेस करना होगा.

नेक्स्ट वीडियो प्ले करने के लिए

Next video को प्ले करने के लिए आपको Shift + N key  का यूज़ करना होगा. जैसे ही आप shift और N key को एक साथ प्रेस करते है आपका अगला वीडियो प्ले होना स्टार्ट (start) हो जायेगा.
अगर आपको ये पोस्ट (YouTube keyboard shortcuts)अच्छा लगा है तो हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।.

Read more articles:

Visited 4 times, 1 visit(s) today

Leave a Comment

How to Join WhatsApp After BCA: A Comprehensive Guide Master C Language in 6 Months: 15 Hidden Facts That Will Amaze You!