ZIP Rar File कैसे बनाये?

Zip rar file कैसे बनाये – दोस्तों, क्या आप जानते है की ज़िप फाइल क्या होता है और इसे कैसे बनाया जाता है. अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम ने काफी विस्तार से बताया है की जिपं फाइल क्या होता है, ZIP Rar File कैसे बनाये और ज़िप फाइल के क्या क्या फायदे होते है.

कई बार आपने internet से files डाउनलोड करते वक़्त जरूर देखा होगा की कुछ files के अंत में .zip या .rar लिखा होता है. इस तरह के फाइल्स को ही zip या rar file कहा जाता है.

ज़िप और रार फाइल के बारे में अधिक जानने के लिए इस पोस्ट को आगे पढ़े.

ZIP Rar File कैसे बनाये

ज़िप और रार फाइल क्या होता है?

ज़िप और ज़ार फाइल दो बहुत ही महत्पूर्ण file format है जिनका इस्तेमाल बहुत सारे फाइल्स या फ़ोल्डर्स को compress करके एक सिंगल फाइल में कन्वर्ट करने के लिए किया जाता है. ज़िप फाइल को आर्काइव फाइल (archive file) के नाम से भी जाना जाता है और इसका एक्सटेंशन .zip होता है. वंही rar file का एक्सटेंशन .rar होता है. ज़िप और रार फाइल के अंदर आप एक से ज्यादा फाइल्स को ऐड करके एक सिंगल फाइल (single file) में कन्वर्ट कर सकते है.

ज़िप और रार फाइल का एक्सटेंशन क्या है?

ज़िप फाइल का एक्सटेंशन (extension) .zip होता है वंही रार फाइल (rar file) का एक्सटेंशन .rar होता है.

ज़िप और रार फाइल के फायदे

इसका सबसे बड़ा advantage यह है की ये आपके files को compress करके एक फाइल में स्टोर कर देता है जिससे इसे इंटरनेट पर share करना और download करना easy हो जाता है.

इसके और भी कई सारे फायदे है जैसे की:

  • ये आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की storage save करता है.
  • ये आपके कंप्यूटर की एफिशिएंसी (efficiency) बढ़ाता है.
  • अगर आप चाहे तो आप zip और rar file को password प्रोटेक्ट भी कर सकते है.
  • ज़िप और रार फाइल आपका data save करता है.

ज़िप फाइल (zip file) कैसे बनाये?

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ज़िप फाइल बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  • फाइल सेलेक्ट करे

जिस भी फाइल या फोल्डर का आपको ज़िप फाइल बनाना है उसे सबसे पहले सेलेक्ट करे. फिर माउस का कर्सर (cursor) किसी भी एक selected फाइल के ऊपर ले जाकर right click करे.

ZIP Rar File कैसे बनाये

  • ‘Send to’ पर क्लिक करे

जैसे ही आप राइट क्लिक (right click) करते है आपके सामने कुछ options आएंगे. आपको उन options में से ‘Send to’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

  • कंप्रेस्ड ज़िप फोल्डर (compressed zipped folder) पर क्लिक करे

‘Send to’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद compressed (zipped) folder पर क्लिक करे. अब आपका ज़िप फोल्डर बन कर त्यार हो जायेगा.

ZIP Rar File कैसे बनाये


दोस्तों, आशा है की आपको इस पोस्ट (ZIP Rar File कैसे बनाये) को पढ़ कर ये समझ में आ गया होगा की zip file क्या होता है और ज़िप फाइल कैसे बनाया जाता है. अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो कमेंट करके हमसे ज़रूर पूछे.

साथ ही इस पोस्ट (ZIP Rar File कैसे बनाये) को अपने दोस्तों के बिच भी शेयर करे ताकि उनको भी अगर ज़िप फाइल से रिलेटेड info मिल सके.


Read more:


 

Leave a Comment

Share